सूर्यग्रहण 2020 शुरू होने से पहले जरूर करे ये काम Solar Eclipse 2020

सूर्यग्रहण 2020 करना न भूले ये काम Sun Eclipse June 2020 Date Time in India

सूर्यग्रहण ज्योतिष अनुसार 21 जून को साल का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। धार्मिक दृष्टि से भी यह ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. भारतीय समयनुसार यह सूर्य ग्रहण 21 जून रविवार की सुबह 10:20 से शुरू होकर 01:49 मिनट तक रहेगा और जिसका सूतक काल 20 जून की रात 9:16 मिनट से शुरू होगा. ज्योतिष अनुसार इस सूर्य ग्रहण के समय ग्रह और नक्षत्रों का ऐसा संयोग बनने वाला है जो पिछले 500 सालों में कभी नहीं बना जी हाँ यह यह सूर्यग्रहण रविवार के दिन लगने जा रहा है और रविवार सूर्य भगवान का ही दिन है जो अपने आप में एक अध्भुध संयोग होगा शास्त्रों की माने तो कुछ ऐसे काम है जिन्हे सूर्य ग्रहण शुरू होने से पहले आप कर लेते है तो आपको जीवन भर धनधान्य की कमी नहीं होगी और इसके प्रभाव से आपकी मनोकामना अवश्य ही पूरी हो सकती है. तो आइये जानते है रविवार 21 जून को लगने जा रहे इस दुर्लभ सूर्यग्रहण से पहले वो कौन से कार्य है जो आपको अवस्य करने चाहिए.

तुलसी के पत्ते suryagrahan 2020

मान्यता है की ग्रहण के समय निकलने वाली नकारात्मक किरणों से बचने के लिए खाने पीने की चीजों में तुलसी या कुशा के पत्ते डालने चाहिए. क्योकि तुलसी को अमृत के सामान माना गया है जो ग्रहण के प्रभाव को नष्ट कर देती है इसीलिए सूर्यग्रहण शुरू होने से पहले तुलसी या कुशा तोड़कर घर में रख लेनी चाहिए और सूतक काल लगने से पहले इसे खाने-पीने की चीजों में खासकर दूध, दही और अन्य खाद्य पदार्थों में रख देना चाहिए। ऐसा करने से खाने की चीजों पर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ेगा।

गंगाजल या तीर्थजल घर में रख ले suryagrahan 2020

शास्त्रों में गंगाजल या तीर्थजल घर में रखना शुभ मना जाता है मान्यता है की जिस घर में गंगाजल या तीर्थजल होता है वहां ग्रहण की नकारातमक किरणे कोई बुरा प्रभाव नहीं डालती है इसीलिए सूर्यग्रहण शुरू होने सी पहले आपको अपने घर में गंगाजल या किसी पवित्र नदी व तालाब का जल अवश्य रखना चाहिए.

घर के मंदिर को ढक दे suryagrahan 2020

शास्त्रों के अनुसार ग्रहण काल के दौरान किसी भी मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होती है इसीलिए इस समय न तो भगवान की मूर्ति को स्पर्श करना चाहिए और न ही किसी भी मंदिर में प्रवेश करना चाहिए इसीलिए सूर्यग्रहण शुरू होने से पहले घर के मंदिर या पूजा स्थल को किसी पर्दे से ढक दें।

ग्रहण के पहले भोजन न पकाये suryagrahan 2020

ग्रहण शुरू होने से पहले भोजन पकाकर नहीं रखना चाहिए शास्त्रों के अनुसार ग्रहण से पहले या ग्रहण के दौरान पका हुआ भोजन प्रदूषित माना जाता है इसीलिए सूर्यग्रहण शुरू होने के पहले ये विशेष रूप से ध्यान रखे की घर में न तो भोजन पकाना चाहिए और न ही उसे ग्रहण करे.

दान की जाने वाली चीजे ग्रहण से पहले ले आये suryagrahan 2020

शास्त्रों में ग्रहण के बाद दान पुण्य के कार्य अति आवश्यक माने गए है ऐसी मान्यता है की ग्रहण के पश्चात किए गए दान से सामान्य दिनों में किए गए दान की अपेक्षा कई गुना पुण्य प्राप्त होता है। इससे घर में सुख समृद्धि आने के साथ ही भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। इसीलिए सूर्यग्रहण समाप्त होने के बाद आप जो भी चीजे दान करना चाहते है उसे ग्रहण के सूतक काल लगने से पहले ही घर ले आये ताकि आपको ग्रहण के संपूर्ण शुभ फल प्राप्त हो सके. दान की चीजों में तिल, लोहा, फल, अनाज या मिठाई आदि का दान करना शुभ होता है.

सूर्य देव को अर्घ्य दे suryagrahan 2020

सूर्यग्रहण शुरू होने से पहले सूर्य देवता को लाल रंग के पुष्प डालकर अर्घ्य जरूर देना चाहिए. शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की जो व्यक्ति सूर्यग्रहण के दिन सूर्यग्रहण शुरू होने से पहले तांबेके लोटे से लाल पुष्प डालकर सूर्य भगवान को जल का अर्जी देता है तो उसके सभी कष्ट डूब होकर उसे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. धयान रखे की ग्रहण काल में सूर्य देव को जल नहीं चढ़ाया जाता है.