सुहागन महिलाएं मंगलसूत्र कैसे पहनें Wearing Mangalsutra Rules Married Women

Mangalsutra wearing tips  मंगलसूत्र कब खरीदें कैसे पहनें 

Wearing Mangalsutra Rules Wearing Mangalsutra Rules बेहतर और सुखी शादीशुदा लाइफ का सपना भला कौन नहीं देखता है शादी के बाद हर सुहागन महिला गले में पति के नाम का मंगलसूत्र पहनती है मंगलसूत्र पहनने की ये परंपरा सदियों पुरानी है जिसे हम सभी मानते है. मान्यता है की कि मंगलसूत्र हर सुहागन महिला के पति की रक्षा का प्रतीक होता हैं। ऐसे में मंगलसूत्र से जुडी कुछ ख़ास बाते है जो हर सुहागन महिला को पता होनी ही चाहिए. आज हम आपको मंगलसूत्र से जुडी इन्हीं जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए जानते है इन्हीं महत्वपूर्ण बातों के बारे में जो आपको मंगलसूत्र पहनते समय ध्यान रखनी चाहिए.

मंगलसूत्र में काले मोती जरूर हो right way wearing mangalsutra 

आजकल बाजारों में नए- नए डिजाइन के मंगलसूत्र देखने को मिलते है.  जिन्हे हर महिला बड़े शौक से खरीदती और पहनती है जब भी आप बाजार से इस तरह के डिजाइनर मंगलसूत्र  खरीदें तो एक बात का ख़ास ख्याल रखे की उसमे काले मोती जरूर होने चाहिए. ये जरूरी नहीं की आपका मंगलसूत्र सोने या चाँदी का ही बना हो जरूरी है तो उसमें काले मोती है होना क्योकि ऐसी मान्यता है की ये काले मोती सुहागन महिला के पति को हर बुरी नजर से बचाते हैं और उनके आपसी रिश्ते में प्यार बढ़ाते है.

टूटा हुआ मंगलसूत्र ना पहनें how to wear mangalsutra 

अक्सर कई बार ऐसा देखने में आता है की एक ही मंगलसूत्र को महिलाये कई सालों तक पहने रहती हैं। हालांकि ये बिलकुल भी गलत नहीं है लेकिन इस बात का ख़ास ख्याल रखे की लगातार सालों तक एक ही मंगलसूत्र को पहनें रखने पर ये डैमेज तो नहीं हो गया है अगर मंगलसूत्र कहीं से टूट गया हैं या उसका कोई मोती, पेंडल खंडित हो गया हैं तो इसे अवस्य ही ठीक कराकर ही पहनना चाहिए.

पति द्वारा लाया मंगलसूत्र किसी अन्य को ना दे mangalsutra kaise pehne 

कई महिलाओं को देखा गया है की वो आपस में एक दूसरे की चीजे शेयर कर लेती है जैसे चूड़ी, बिंदी आदि लेकिन कभी भी आपको अपनी शादी का मंगलसूत्र और पति द्वारा लाये गए मंगलसूत्र को किसी अन्य महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. इसलिए अपनी इस सुहाग की निशानी को ना तो किसी को उधार दें और ना ही आप किसी से मांगे। सुखी दांपत्य जीवन और पति पत्नी के आपसी प्रेम के लिए ये बेहद जरूरी होता है.

मंगलसूत्र को हमेशा पहनें रखे mangalsutra astrology tips 

कई बार ऐसा होता है की आपके मंगलसूत्र की पॉलिश निकल जाती है मंगलसूत्र काला होने लगता है या फिर वो टूट जाता है तो ऐसे में जब भी आप उसे बनवाने के लिए दे तो उस समय गले को खाली नहीं छोड़ना चाहिए मंगलसूत्र की जगह पर आप कोई भी लाल, काला, पीला या रेशमी धागा गले में पहन सकते है.मान्यतानुसार किसी भी सुहागन और संतानवती महिला को हमेशा मंगलसूत्र धारण करके ही रखना चाहिए.

मंगलसूत्र मंगलवार के दिन ना खरीदे mangalsutra kab kahreede astrology 

मान्यता है की किसी भी सुहागन महिला को मंगलसूत्र मंगलवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए यदि आप इस दिन मंगलसूत्र खरीद भी लेते है तो कोशिश करे की इस दिन आप इसे ना पहनें क्योकि शास्त्रों में  मंगलवार बेहद तेज वार माना गया है इसके अलावा जब भी आप नया मंगलसूत्र खरीद कर लाये तो सबसे पहले इसे माँ पार्वती को अर्पित करें और उनका आशीर्वाद लेकर ही इसे धारण करे ऐसा करने से आपको सौभाग्य का वरदान मिलता है.