सुबह रनिंग करते है तो जानलें ये बातें 4 Common Running Mistakes Morning Running Health benefits

सुबह-सुबह रनिंग करते समय ध्यान रखे ये बातें Benefits of Running in the Morning Health Tips –

सुबह रनिंगयह तो आप सभी लोग ही जानते होंगे कि सुबह के समय रनिंग करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह सुबह रनिंग करने से हमारा शरीर फिट और तंदरुस्त रहता है। रनिंग करने से हाई बीपी, डायबिटीज जैसी समस्याओ को कम किया जा सकता है।

लेकिन हममे से कई लोग रनिंग करने से पहले ही कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिससे हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है. इसलिए दौड़ने से पहले खुद को सही तरीके से तैयार करना काफी ज़रूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बताएँगे जिन्हे हम अकसर रनिंग करते समय कर देते है.

इसे भी पढ़ें  –

सुबह रनिंग करने से पहले ज्यादा पानी पीए Morning Running Health Tips –

रनिंग करने से पहले आपको ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए क्योकि ज्यादा पानी पीने से आपको रनिंग करने में असुविधा हो सकती है। साथ ही अगर आप ज्यादा पानी पीके रनिंग करते है तो आपको बेचैनी या चक्कर आने जैसी समस्या आ सकती है. साथ ही रनिंग के तुरंत बाद भी पानी पीने से बचे.

रनिंग के तुरंत पहले हैवी डाइट लेने से बचें Benefits of Morning Running –

ध्यान रखे कि रनिंग के लिए कार्बोहाइड्रेट काफी ज़रूरी होता है लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं कि आप रनिंग करने से पहले ही पेट भर खाना खा लें। रनिंग या फिर एक्सरसाइज के तुरंत पहले हेवी डाइट से डाइजेस्टिव मलल्स पर बुरा असर पड़ता है। जिससे आपको पेट दर्द उल्टी और डायरिया जैसी समस्याए शुरू सकती है. और अगर आपने हैवी डाइट ले भी ली हो तो एक घंटे बाद ही रनिंग शुरू करे.

रनिंग से पहले स्ट्रेचिंग करें Morning Jogging Health Benefits –

जब भी आप रनिंग के लिए जाए तो रनिंग से पहले स्ट्रेचिंग और वार्मअप न करें क्योकि रनिंग से पहले स्ट्रेचिंग करने से नसों में खिंचाव, मोच, अकडऩ, दर्द जैसी समस्याए शुरू हो सकती है. स्ट्रेचिंग करने के बजाय आप डायनामिक वार्म अप करें क्योकि इससे मांसपेशियों की सारी जकड़न दूर होती है और रनिंग करने में आसानी रहती है |

जबरदस्ती रनिंग करने से बचें Avoid Common Running Mistake –

अगर आप थका थका सा या फिर कमजोरी महसूस कर है या आपका मन आज रनिंग करने का ना कर रहा हो. तो जबरदस्ती रनिंग करने से बचे. क्योकि जबरदस्ती रनिंग करके आप अपने शरीर को तकलीफ देंगे जिससे आपके शरीर को फायदे की बजाए नुकसान पहुंच सकते है. कई बार थके होने के बाद भी रनिंग करने से चोट लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

FAQ-

प्रश्न- रनिंग के बाद क्या खाना चाहिए?

उत्तर- रनिंग के बाद कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर फ़ूड खाना चाहिए.

प्रश्न- सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए?

उत्तर- रनिंग से पहले हैवी डाइट नहीं लेनी चाहिए.

प्रश्न- सुबह दौड़ने के फायदे?

उत्तर- सुबह के वक़्त दौड़ने से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स होते है.

Question- Benefits of morning walk?

Answer- Morning walk improve your blood circulation.

Question- How long do you run in the morning?

Answer- Beginning runners should start with two to four runs per week at about 20 to 30 minutes per run.

Question- Running in the morning empty stomach?

Answer- Never good to run on an empty stomach in the morning.