सुबह भीगे हुए चने खाने के फायदे kale chane khane ke fayde home remedies

भीगे चने खाने के लाभ Benefits of Black Chickpeas in Hindi

ये तो हम सभी जानते है की पहले के लोग शारीरिक रूप से काफी स्वस्थ्य रहते थे इसका एक सबसे बड़ा कारण ये भी था की वो खाने पीने की चीजों में ऐसी चीजों का अधिक इस्तेमाल किया करते थे जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही स्वस्थ्य शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते थे. आज हम आपको इस वीडियो में बताएँगे की रात में भीगे हुए चने खाने से क्या क्या फायदे होते है. चने हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये बात कई रिसर्च में भी साबित हो चुकी है तो आइये जानते है भीगे हुए चने खाने से शरीर को क्या फायदा मिलता है.

चने में पाए जाने वाले तत्व Benefits of Desi Chana

काले चने शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते है. भीगे हुए चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है भीगे चने खाने से न सिर्फ दिमाग तेज़ होता है खून साफ होता है बल्कि इससे चेहरे पर भी निखार आता है।

चने खाने का सही तरीका Right Way of Eating Black Chickpeas

कम से कम मुट्ठी भर चने लेकर इन्हें अच्छी तरह से साफ़ कर लें। अब इन्हें किसी साफ बर्तन या चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर इनपर इतना पानी दाल दे की चने अच्छी तरह से भीग जाय| रात भर इन चनों को भीगने के लिए छोड़ दे और सुबह पानी में से इन चनो को निकालकर अच्छे से चबाकर खाएं। इस तरह भीगे चने खाने से इसका फायदा दोगुना हो जाएगा।

इम्युनिटी पॉवर बढाए Black Chickpeas and Strong Immunity

बहुत से लोग अपनी कमज़ोर इम्युनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते है एक्सपर्ट की माने तो शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से ही मिलता है। चने में कई तरह के विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते है जिससे कई तरह की बीमारिया शरीर से कोसो दूर रहती है इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाने से शरीर पर जबरदस्त असर देखकर आप भी चौक जाएंगे.

मोटापा से निजात Black Chickpeas for Weight Loss

भीगा हुआ चना कुछ समय तक रोजाना खाली पेट खाने से मोटापे से भी निजात मिलती है फाइबर युक्‍त भोजन वजन को कम करने में काफी मदद करता हैं। चने ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमे घुलनशील और अघुलनशील दोनो ही प्रकार के फाइबर अच्‍छी मात्रा में होते हैं। फाइबर की उच्‍च मात्रा आपकी भूख को नियंत्रित करती है जिस कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आपका वजन कण्ट्रोल में रहता है.

पेट की समस्याओं में आराम Black Chickpeas for Strong Immunity

ये तो हम सभी जानते है की पेट की समस्या ही हर बीमारी की कारण बनती है. ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए भीगे हुए चनो का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है. आप चाहे तो इसमें अदरक, जीरा और नमक मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है. ऐसा करने से पेट से सम्बंधित लगभग सभी मुश्किलों में राहत मिलती है.

शरीर में शक्ति लाये Black Chickpeas for Energetic

अक्सर जिन लोगो को शारीरिक थकान रहती है शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती हैं तो उनके  लिए भीगे हुए चने बेहद लाभकारी होते है भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर  नाश्ते में इनका सेवन करने से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है और आपके शरीर की ताकत बढ़ने के साथ ही आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

राशिअनुसार जाने साल 2020 का भविष्यफल

त्वचा में निखार Black Chickpeas for Glowing Skin

भीगे हुए चने न सिर्फ हमें स्वस्थ्य शरीर प्रदान करते  है बल्कि ये हमारी त्वचा को भी निखारते है रात भर भीगे हुए एक मुट्ठी काले चने यदि आप लगातार एक महीने तक सुबह खाली पेट खाते है तो इससे आपका  ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे त्वचा की रंगत तो निखरती ही है साथ ही स्वस्थ भी रहती है.