सुन्दर और चमकदार नाखूनों के लिए क्या करें how to care of nails home remedies in Hindi

नाखूनों का ध्यान कैसे रखें Easy Natural Tips for Healthy and Beautiful Nails –

चमकदार नाखूनों चमकदार नाखूनों- नाख़ून महिलाओ के हाथो की सुंदरता को और भी ज्यादा बड़ा देते है, और अधिकतर महिलाए व लड़कियां अपने हाथ के नाखूनों को बढ़ाना पसंद करती हैं. पर नाखूनों का कमजोर होना, टूट जाना या खराब हो जाना ये एक आम समस्या है.

कई लोगो के नाख़ून तो ज्यादा बढ़ते भी नहीं हैं. जिस प्रकार हम अपने पुरे शरीर का ध्यान रखते हैं, उसी प्रकार हम अपने चमकदार नाखूनों को मजबूत करने और जल्दी बढ़ाने के लिए भी कई उपाय कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने नाखूनों का ध्यान रख सकते हैं.

चमकदार नाखूनों के लिए गरम पानी का प्रयोग करें Use of Warm Water –

नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने के लिए गरम पानी करके उसमे साबुन या शैम्पू डालकर घोल बनालें और फिर उस पानी में अपने हाथो को डुबाये तथा धीरे धीरे से नाखूनों को साफ़ करें. आपके नाख़ून साफ़ हो जायेंगे तथा मजबूत भी रहेंगे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नारियल और अरंडी के तेल का प्रयोग Use of Coconut and Castor Oil –

अगर आप अपने नाखुनो को सुन्दर और खूबसूरत बनाये रखें चाहते हैं तो प्रतिदिन अपने नाखूनों में नारियल और अरंडी के तेल से मसाज करें. आपके नाख़ून बहुत खूबशूरत दिखने लगेंगे तथा मजबूत भी हो जायेंगे.

कैल्शियम से बढ़ाए नाखूनों की सुंदरता Calcium for Beautiful Nails –

नाखूनों को सुन्दर बढ़ाने और मजबूत बनाये रखे के लिए अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा बड़ाले. कैल्शियम में अनेक पोषक तत्व पाये जाते हैं जो नाखुनो को कमजोर होने से बचाता है.

जैतून के तेल से बनाएं नाखूनों को सुंदर Make the Nails Beautiful With Olive Oil –

जैतून के तेल की कुछ बुँदे लें और उसमें थोड़ा निम्बू का रस मिला लें. अब इस मिश्रण को अच्छे से अपने नाखुनो में लगाये नाखुनो की मजबूती और चमक बढ़ेगी. तथा इसका उपयोग हफ्ते में दो बार करें.

नीबू का प्रयोग करें Use of Nails –

कई बार नाख़ून पिले हो जाते हैं, नाखूनों के पीलेपन को हटाने के लिए निम्बू का रास बहुत लाभदायक है, क्यूकि इसमें विटामिन सी उच्च मात्रा में होता है जो नाखूनों से सभी बैक्टीरिया और गंदगी को बहार कर नाखूनों चमदार बनाने में मदद करता है.

चमकदार नाखूनों के लिए टमाटर Use of Tomato for Shining Nails –

टमाटर में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके नाखूनों के लिए बहुत लाभदायक है.  साथ ही इसमें बायोटिन भी होता है जो नाखूनों के ग्रोथ के लिए बेहद अच्छा होता है. ये नाखूनों को टुरने से बचता है और उन्हें सुन्दर और चमकदार बनता है.

FAQ-

प्रश्न- चमकदार नाखून कैसे पाएं?

उत्तर- नाखूनों को बढ़ाने तथा उनकी चमक को बरकरार रखने के लिए विटामिन ई मौजूद आहार का सेवन करें. विटामिन ई से भरपूर तत्व नाखूनों की चमक को हमेशा बरकरार रखते हैं.

प्रश्न- नाखून को जल्दी बढ़ाने के उपाय?

उत्तर- मक्खन नाखूनों को बढ़ाता है और उन्हें चमकदार भी बनाता है. इसके लिए आप थोड़ा मक्खन लें और उसे गर्म करने के बाद हल्के हाथों से नाखूनों पर इसकी मसाज कीजिए.

प्रश्न- नाखून लम्बे करने के उपाय?

उत्तर- दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें ऐसा करने से नाखून मजबूत होने के साथ- साथ जल्दी बढ़ने भी लगते हैं.

प्रश्न- नाखून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे?

उत्तर- पेट्रोलियम जेली भी नाखूनों की चमक बढ़ाने में काफी मददगार है. इसके यूज़ के लिए आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली की थोड़ी सी मात्रा लेकर नाखूनों पर लगाएं. इससे नाखूनों का रूखापन दूर होता है साथ ही उनकी चमक बरकरार रहती है. और ये नाखूनों के बढ़ने में भी मददगार होता है.

Question- How to get shiny nails?

Answer- Petroleum jelly is very helpful in enhancing the glow of nails. You should apply petroleum jelly on the nails before sleeping every night.

Question- How to make your nails shiny?

Answer- Butter is good thing to grow your nails. Nails are very shiny from this.

Question- How to get pink nails naturally?

Answer- Massage with olive oil, baby oil, Coconut oil and rose water it can help to get pink nails naturally.

Question- How do you get rid of yellow nails?

Answer- Soaking your nails in lemon juice it helps will get rid of those yellow stains.