सुख समृद्धि वास्तु उपाय Vastu Tips For Money Prosperity

सुख समृद्धि लाती है घर पर रखी ये 5 चीजें  5 things bring prosperity vastu tips

सुख समृद्धि वास्तु उपाय सुख समृद्धि वास्तु उपाय – वास्तुशास्त्र की अगर माने तो कहा जाता है की घर में रखी बहुत सी चीजें आपकी किस्मत चमकाने की ताकत रखती है. लेकिन यदि आपको उन्हें रखने की सही दिशा अच्छे से मालूम ना हो तो घर में रखा ये सामान आपको फायदे की जगह नुक्सान भी करा सकता है. आज हम आपको बताएँगे वास्तुअनुसार उन 5 चीजों और उनकी सही दिशा के बारे में जो घर की सुख समृद्धि का कारन बनती है और आपके भाग्य को चमका सकती है.

श्रीगणेश जी की मूर्ति रखने की उचित दिशा Vastu Tips For Prosperity

घरों में  भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर का होना एक आम बात है अगर आप भी अपने घर में गणेश जी की तस्वीर या मूर्ति रखते है तो इसे घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। इसके अलावा घर में सिंदूरी गणेश जी की तस्वीर या मूर्ति रखना बेहद शुभ होता है। वास्तुअनुसार घर में मंदिर उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करना चाहिए इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती हैं और सभी बिगड़े काम बनने लगते है.

तुलसी का पौधा astrology vastu tips for money

हिंदू धर्म व शास्त्रों में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है तुलसी का पौधा हमेशा घर के उत्तर पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है इसके अलावां इसे घर की छत पर भी रखा जा सकता है वास्तुअनुसार उत्तर पूर्व दिशा में लगा तुलसी का पौधा घर में सुख समृद्धि और सफलता का कारण बनता है तुलसी के पौधे का हरा- भरा होना व्यक्ति के जीवन में भरपूर धन-धान्य  की ओर इशारा करता है.

सात घोड़े की तस्वीर vastu upay for bring good luck

वास्तु अनुसार मान्यता है की घर में सात घोड़े की तस्वीर लगाना बहुत ही शुभ होता है लेकिन यदि इसे उचित दिशा में ना लगाया जाय तो इसके घर पर नेगटिव असर भी देखने को मिल सकते है  वस्तु की दृस्टि से घर में सात घोड़े के रथ पर सवार सूर्य देव की तस्वीर को पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार तो होता ही है साथ ही यदि घर में किसी भी तरह की पैसों की किल्लत है तो वह भी दूर होने लगती है.

धूप दीप की उचित दिशा vastu tips for home temple

कई बार हम घर में मंदिर को तो वस्तु अनुसार सही दिशा में रख लेते है लेकिन इस बात को नजरअंदाज कर जाते है की पूजा में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे दीपक, धूप-अगरबत्ति को गलत दिशा में रख देते हैं जिससे नकारात्मकता बढ़ने लगती है और भाग्य का पूरा-पूरा साथ हमें नहीं मिल पाता है वस्तु अनुसार हमेशा ध्यान रखें कि पूजा में इस्तेमाल होने वाले सामान को घर के आग्नेय कोण यानी की दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए यह दिशा अग्नि से सम्बंधित चीजों के लिए शुभ मानी जाती हैं।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

पक्षियों की तस्वीर vastu tips for home interior

अगर आप पक्षियों को पसंद करते है और घर में उनकी तस्वीर लगाना चाहते है तो घर में पक्षियों की तस्वीर लगाते समय वस्तु अनुसार उसकी सही दिशा को अवश्य ध्यान में रखें। घर के हॉल में या बैठक में उड़ते हुए पक्षी की तस्‍वीर लगाना शुभ माना जाता है. उड़ते हुए पक्षियों की तस्वीर घर के सदस्यों को ऊर्जा देने के साथ ही सफलता और प्रसिद्धि भी दिलाती है.