सीलिंग फैन को साफ़ करने के घरेलू टिप्स How to clean ceiling fan at home

सीलिंग फैन की सफाई के घरेलू नुस्खे

घर में लगे सीलिंग फैन को साफ करना बड़ा ही मुस्किल काम होता है। फैन घर पर एक ऐसी जगह पर लगा होता है जहां आसानी से नहीं पंहुचा जा सकता है,गंदा पंखा न केवल घर की शोभा खराब करता है बल्कि इसमें जमी गंदगी भी खाने में पड़ सकती है। सीलिंग फैन कोसाफ करने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स आजमा सकते है.

सीलिंग फैन को साफ़ करने के घरेलू उपाय

सबसे पहले अपने सीलिंग फैन को नीचे उतार ले– जब कभी भी आपको अपने घर के सीलिंग फैन को साफ़ करना हो तो सबसे पहले सीलिंग फैन को सावधानी से नीचे उतार ले नीचे उतारकर आप पंखे को अच्छी तरह से साफ़ कर पाएंगे.

सुरक्षा के लिए फैन के स्विच को बंद कर दे– फैन को साफ़ करने और नीचे उतारने से पहले फैन का स्विच बंद कर दे या फिर प्लग को निकलकर अलग रख दे, यह आपकी सुरक्षा के लिए बहुत ही जरूरी है.

सफ़ेद सिरके से करे फैन को साफ़– सीलिंग फैन को साफ़ करने के लिए आप सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते है आप दो बड़े चम्मच वेनेगर पाउडर को किसी कपडे या फिर स्पॉन्ज की मदद से पंखे की ब्लेड को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

स्पंज या स्क्रॅबर से करे सीलिंग फैन को साफ़– एक स्पंज का टुकड़ा लेकर उसे साबुन या सर्फ़ मिलाये पानी के घोल में डुबो कर इसकी ब्‍लेड को अच्‍छे से साफ़ कर ले. अगर ब्‍लेड पर तेल या ग्रीस लगा हुआ है तो उसे स्‍क्रबर से रगड़कर साफ़ कर सकते है इसके बाद एक तोलिये को गर्म पानी में डुबोकर पंखे की ब्‍लेड को पोंछें और सूखने के लिए रख दें.

तकिए के कवर से करे सीलिंग फैन को साफ़– सीलिंग फैन को साफ़ करने का ये बहुत ही अच्छा और आसान उपाय है इसके लिए आप अपने तकिए के किसी पुराने बेकार कवर को यूज़ कर सकते है पंखे की ब्लेड को तकिए के कवर के अंदर डाल कर अच्छे से रगड़कर साफ़ कर ले पंखे की ब्लेड की सारी गन्दगी को रगड़कर कवर के अंदर ही झाड़ ले इससे आपका फैन भी साफ़ हो जाएगा और घर में गन्दगी भी नहीं फैलेगी.

सीलिंग फैन को चमकाए कपडे और हैंड ग्लव्स से– अपने घर पर सीलिंग फैन को साफ़ करने के लिए आप किसी कॉटन के कपडे या फिर हाथो के दस्तानों का यूज़ भी कर सकते है हैंड ग्लव्स का यूज़ करके आप फैन को अच्छे से साफ़ कर सकते है.

सीलिंग फैन की सफाई के लिए यूज़ करे डस्टिंग स्प्रे– सीलिंग फैन को साफ़ करने के लिए आप डस्टिंग स्प्रे का यूज़ भी कर सकते है और अपने पंखे को चमका सकते है इसके लिए आपको पहले पंखे को नीचे उतारकर रखना होगा अब इसमें डस्टिंग स्प्रे से स्प्रे करे और फिर किसी कॉटन के कपडे से साफ़ कर ले.  

पंखे की ब्लेड्स को खोलकर करे साफ़– अपने सीलिंग फैन को अच्छे से साफ़ करने के लिए हमेशा पंखे के पुर्जो को खोलकर साफ़ करे इससे पंखे की सफाई करने में आसानी होती है और फैन भी अच्छे से साफ़ हो जाता हैं. हा अगर आपको पखे के पार्ट्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो पंखे को खोलकर साफ़ न करे.

इन आसान घरेलू तरीकों का यूज़ करके आप भी अपने घर पर ही सीलिंग फैन की सफाई आसानी से कर सकते है और अपने घर के पंखो को चमकदार बना सकते है.

error: