सिर दर्द भगाने के आसान घरेलू उपाय easy home remedies for head pane in Hindi

कैसे पाएं सिर दर्द से छुटकारा Headache Easy Natural Home Remedy Health Tips –

सिर दर्दआज कल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को बहुत तनाव रहता है, जिसके कारण हमें अक्स्सर सिर दर्द होता है. कभी कभी हमारे सर में बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है.

यदि आपने सर दर्द को दूर करने का कोई उपाय न किया तो आपका ये सर दर्द बहुत परेशान कर देगा और धीरे – धीरे ये (माइग्रेन) का रूप ले लेता है. यदि शुरू में ही सर दर्द का इलाज कर ले तो आपको ज्यादा परेशानी नही होगी और आप इसका इलाज आसानी से कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही अपने रोज के सर दर्द का इलाज कर सकते हैं. 

लौंग से सिर दर्द दूर करें Remove Headache From Cloves

अगर आपके सिर में बहुत दर्द होता है तो. लौंग के पाउडर में थोडा सा नमक मिला कर उसका पेस्ट बना लें, और फिर उसे दूध के साथ पीले. इससे आपके सिर का दर्द जल्द ही ठीक हो जायेगा. इसके अलावा लौंग को थोडा सा भुन कर उसका लेप बना कर सर में लगाने से भी राहत मिलती है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

लहसुन सिर दर्द के लिए Garlic For Headache

सिर दर्द दूर करने के लिए लहसुन एक दर्द निवारक औषधि है जिसके प्रयोग से दर्द छूमंतर हो जाता है. इसके लिए सबसे पहले आप तीन कलियों को पीस कर निचोड़ ले और उसका रस पियें. इससे सर दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

सेब से सर दर्द दूर करें Apple for Headache

अगर आपको सिर में दर्द बहुत ज्यादा परेशान करता है, तो आप सुबह -सुबह में नमक लगा कर खली पेट खाए और साथ -2 गुनगुना दूध भी पियें इससे आपके सिर में होने वाला दर्द जल्द ही ठीक हो जायेगा.

बादाम से सर दर्द दूर करें Remove Headache From Almonds –

बादाम के तेल से भी आप अपने सर दर्द को ठीक कर सकते हैं. बादाम के तेल में थोडा सा केसर मिला कर उसे सूघने से सिर का दर्द धीरे – ढर्रे ठीक हो जाता है. और पिने से भी सिर दर्द ठीक हो जाता है.

लौंग, अदरख और इलायची की चाय Cloves, Ginger and Cardamom Tea –

लौंग, अदरख और इलायची की चाय से भी सिर दर्द दूर हो जाता है, यदि आपके सर के दर्द की वजह नीद कम लेना है तो लौंग, अदरख और इलायची की चाय पीने से आपके सिर का दर्द  दूर हो जायेगा.

नीम्बू सिर दर्द के लिए Lemon for Headache –

अगर गैस की वजह से आपके सिर में दर्द हो रहा है, तो आपको एक गिलास गर्म पानी में निम्बू का रस मिलाकर पीने से पेट का दर्द भी और सिर का दर्द भी एक दम ठीक हो जायेगा.

चीनी और धनिया सिर दर्द के लिए Sugar and Coriander for Headache –

अगर आपके सर में दर्द सर्दी और जुकाम की वजह से हो रहा हो तो आप एक गिलास पानी में थोड़ी धनिया और थोड़ी चीनी मिला कर पीले, इससे आपके सर में होने वाला दर्द एक दम ठीक हो जाता है.

सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय

ज्यादा और रोज सिर दर्द होने पर ध्यान रखें Take Care of More and Everyday Headaches 

अगर आपके सिर में रोज दर्द होता है, और कई उपायों के बाद भी सही नहीं हो रहा हो तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्योकि ये माइग्रेन भी हो सकता है और यदि समय पर इसका इलाज न किया जाये तो ये आपको बहुत परेशान कर सकता है. इसी लिए ज्यादा सिर दर्द होने पर और रोज होने पर जल्द ही डॉक्टर से परामर्श लें.

FAQ_

प्रश्न- सिरदर्द के प्रकार?

उत्तर-सिरदर्द कई तरह का हो सकता है जैसे तनाव,माइग्रेन, साइनस आदि.

प्रश्न- सिर दर्द क्यों होता है?

उत्तर- सिर दर्द होने के कई कारण होते है जैसे सिर की मसल्स में खिचाव के कारण तनाव के कारण या फिर नींद पूरी ना होना आदि.

प्रश्न- सिरदर्द का घरेलू उपाय?

उत्तर- अगर आपके सिर में बहुत दर्द होता है तो. लौंग के पाउडर में थोडा सा नमक मिला कर उसका पेस्ट बना लें, और फिर उसे दूध के साथ पीले. इससे आपके सिर का दर्द जल्द ही ठीक हो जाता है.

प्रश्न- सिरदर्द के घरेलू उपचार?

उत्तर- सिर दर्द दूर करने के लिए लहसुन एक दर्द निवारक औषधि है बादाम के तेल में थोडा सा केसर मिला कर उसे सूघने से सिर का दर्द ठीक होने लगता है.

Question- Types of headache?

Answer- Tension headache Migraine headache is the type of headaches.

Question- What is the meaning of Headache?

Answer- A continuous pain in headache is called headache.

Question- What causes a headache?

Answer- There is different ways to define headache like primary headache and secondary headache.

Question- What is the symptoms of headache?

Answer- A continuous pain in head Sensation of tightness your forehead etc. is the main symptoms of headache.