सिर की खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे Simple ways to itchy scalp

सिर की खुजली को मिनटों में दूर करने के आसान घरेलू उपाय

सिर की खुजली को मिनटों में दूर करने के आसान घरेलू उपाय upcharnuskheमौसम में बदलाव सर्दी , गर्मी होने के कारण हमारे शरीर में अनेक प्रकार की समस्या पैदा होने लगती हैं. पुरूष हो या महिला हर किसी के सिर में कभी-कभार खुजली जरूर होती है. अनेक बार हमारे अधिक सर्दी और गर्मी तथा ड्राई स्‍कैल्‍प, रूसी, शैंपू, गलत खान-पान और स्‍कैल्‍प फंगस के कारण खुजली होने लगती है.

सिर में खुजली होने के कारण हमें अनेक समस्याओं से गुजरना पड़ता है. जिसके कारण हमारे सिर में कई बार जलन और खुजाने से इसमें लाली और चकत्‍ते भी पड़ने लगते है. जब सिर में अचानक से खुजली होने लगती है तो खुजली को कम करने के लिए हम अनेक प्रयत्न करते हैं. लेकिन हमें कुछ लाभ नहीं होता जिसके कारण अनेक बार सिर की खुजली एक परेशानी बनकर रह जाती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद लें सकते है जिसके प्रयोग से आसानी से इस परेशानी से राहत मिल सकती है.

सिर में खुजली होने के कारण

जूँओं का होना – सिर में अधिक जू होने के कारण सिर की त्वचा तथा सिर के आस-पास खुजली होने लगती है. जूँ और उनके अंडे बहुत ही छोटे आकार के होते हैं जो हमारे सिर की त्वचा से रक्त को चूसते रहते हैं जिसके कारण हमारे सिर में बहुत ही खुजली होने लगती है.

रुसी – खूबसूरत बालों की इच्छा तो हर किसी की होती है लेकिन बालों का अच्छे से ख्याल ना रखने के कारण अनेक बार हमारे सिर में रुसी होने लगती है. सिर में रुसी होने के कारण हमारे सिर में बहुत ही खुजली होने लगती है.

सिर की रूखी त्वचा –  यदि सिर में मॉइश्चराइज या तेल की मालिश ना की जाये तो सिर की त्वचा रूखी होने लगती है. जिससे सिर में कई बार खुजली होने लगती है. सिर की त्वचा को मॉइश्चराइज करने से सिर की रूखी त्वचा से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही बाल भी मजबूत बनते हैं और डैंड्रफ की आशंका भी कम होती है.

स्वच्छता की कमी – सिर की त्वचा में खुजली या बीमारी होने के पीछे खास वजह सिर की सफाई ना करना है. जिससे हमारे सिर में रुसी तथा जू की समस्या होने लगती है जिसके कारण सिर खुजली की समस्या होने लगती है.

रासायनिक हेअर केअर उत्पादों का अधिक इस्तेमाल – कई लोग अपने बालों को सुंदर तथा मजबूत बनाने के लिए अनेक प्रकार के रासायनिक हेअर केअर उत्पादों का प्रयोग बहुत ही अधिक करते हैं. जिसके कारण हमारे सिर की त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और अनेक बार सिर में खुजली की समस्या हो जाती है.

सर की खुजली को दूर करने के घरेलु उपचार 

नींबू का प्रयोग

सिर में अगर अधिक खुजली होती है तो निम्बू का प्रयोग एक अच्छा तथा सरल उपयोग है. निम्बू में सिट्रि‍क एसिड पाया जाता है. जिससे हमारी त्वचा की सफाई हो जाती है. निम्बू के रस को निकालकर कुछ देर के लिए अपने सिर की त्वचा में लगा दें. इससे सिर की खुजली कम होने लगती है.

सेब का सिरका

जब सिर में खुजली होती है तो हमें काफी परेशानी होने लगती है इस परेशानी को दूर करने के लिए किसी बर्तन में थोड़ा पानी लें और इसे गर्म करे. इस इस गर्म पानी में सेब का सिरका मिला दें. अब इस मिश्रण को अपने सिर में लगाए. कुछ समय बाद अपने सिर को धो लें. इससे खुजली से जल्द ही आराम मिलेगा.

दही का फायदा

दही सिर की खुजली को कम करने के लिए एक अच्छा तथा सरल उपाय है. थोड़ा दही लें और इस दही से सिर की त्वचा की अच्छी तरह से मसाज करें. कुछ देर दही को सिर में लगा रहने दें फिर सिर को साफ पानी से धो दें. इससे सिर की खुजली तो कम होती ही है साथ ही बालों को भी पोषण मिलता है.

नारि‍यल तेल और कपूर है फायदेमंद

नारियल तेल बालों तथा त्वचा सम्बंधित समस्या को दूर करने में बहुत ही सहायक है. नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर की त्वचा पर मसाज करें. इस प्रयोग से सिर की खुजली को साफ होगी ही इसके अलावा सिर में यदि किसी प्रकार का इन्फेक्शन होता है तो वह भी ठीक हो जाता है.

गेंदे के फूल

गेंदे के फूलों में एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाया जाते हैं जो सिर की खुजली को दूर करने में सहायक होते हैं. इसके प्रयोग करने के लिए करीब 4 गेंदे के फूल लें और इन्हे थोड़े पानी डालकर थोड़ी देर के लिए उबाल लें. अब इस पानी में आधे निम्बू का रस मिला दें. अब इस मिश्रण को अपने सिर में अच्छी तरह लगाए और सिर की त्वचा की मसाज करें. थोड़ी देर बाद बालों को शैम्पू से धो कर सूखने दें.