सावन में भूलकर भी ना चढ़ाये शिवलिंग पर ये चीजे Shiv Pooja Vidhi Pooja Sawan Special 2017

शिवलिंग पर भूलकर भी चढ़ाए ये चीजे How to Worship Lord Shiva in Hindi

सावनभगवान शिव जी ऐसे देवता है जो अपने भक्तों की थोड़ी सी भक्ति से ही बहुत जल्दी ही प्रसन्न हो उठते है। जो भी व्यक्ति भगवान शिवजी (सावन)की मन से आराधना करता है उसकी भोलेनाथ हर एक मनोकामना पूर्ण करते है.

इसलिए व्यक्ति को प्रतिदिन शिवलिंग की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। परन्तु शिवलिंग की पूजा-अर्चना करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। कुछ खास चीजों को शिवलिंग पर अर्पित करने से जहां एक और  महादेव की कृपा भक्त पर हमेशा बनी रहती है। तो वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें अगर प्रतिदिन शिवलिंग पर अर्पण किया जाए, तो भोलेनाथ क्रोधित हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें  –

सावन में शंख से ना चढ़ाये जल Sawan Lord Shiva Worship –

हिंदू धर्म में शंख को काफी पवित्र माना गया है और लगभग पूजा के सभी कार्यों में शंख का प्रयोग किया जाता है लेकिन शिवलिंग पर शंख से जल भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए। ऐसा करना वर्जित है। और ऐसा करने से आपकी अपूर्ण रहती है.

सावन में शिवजी पर तुलसी ना चढ़ाये Sawan Lord Shiva Worship Tips –

तुलसी काफी पवित्र मानी जाती है और सभी देवकार्यों में तुलसी का प्रयोग भी किया जाता है लेकिन तुलसी को भगवान शिवजी पर चढ़ाना मना है। ऐसे बहुत से कम लोग हैं जो शायद जानते होंगे कि भगवन भोलेनाथ को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए. भोलेनाथ की पूजा में तुलसी का पूजा करने से पूजा पूर्ण नहीं होती।

सावन में शिवजी पर न करें कुमकुम से तिलक Lord Shiva Sawan Mein Kare Puja –

शिवलिंग पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए। भूलकर भी कभी सिंदूर या फिर कुमकुम से तिलक नहीं करना चाहिए। चंदन का तिलक करने से व्यक्ति का यश समाज में बढ़ता है साथ ही बिजनेस और नौकरी में तरक्की मिलती है.

सावन में शिवजी पर तिल और टूटे चावल न चढ़ाएं Impress God Shiva –

भगवान शिवजी के पूजन में भूलकर भी तिल और टूटे चावल नहीं चढ़ाने चाहिए. शास्त्रों में लिखा गया है कि टूटे चावल से इच्छा पूर्ण नहीं होती। इसलिए इन्हे शिवजी को अर्पण नहीं करना चाहिए।

सावन में शिवजी पर लाल रंग के फूल ना चढ़ाये Shiv Puja Tips In Hindi –

भगवान भोलेनाथ को लाल रंग के फूल नहीं चढ़ाए जाते। साथ ही केतकी और केवड़े के फूल चढ़ाना भी मना है। सफेद रंग के फूल चढ़ाने से भगवान शिव जी काफी जल्दी प्रसंन्न होते है और अपने भक्तो की मनोकामनाओ को पूर्ण करते है.