सावंली स्किन पर मेकअप करने के परफेक्ट टिप्स Dark skin makeup tips

सावले फेस पर मेकअप करने के टिप्स Simple steps to makeup on dark face

आजकल हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा खूबसूरत तथा आकर्षक दिखें. चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिए लोग अनेक तरह के प्रयत्न करते हैं.

अनेक बार हमारे चेहरे पर कई प्रकार की अनचाही समस्याएं होने लगती हैं. इन समस्याओ को दूर करने के लिए लोग कई बार मेकअप का सहारा लेते हैं. सांवली त्वचा होने पर अधिकतर लोगो की यह शिकायत होती है की वे अपने त्‍वचा की रंगत निखार नहीं सकते.

इसलिए वे लोग बाजार में मिलने वाले अनेक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन उत्पादों की मदद से यदि उचित प्रकार से मेकअप ना किया जाय तो चेहरे का रंग और भी डार्क लगने लगता है. इसके लिए जरुरी है की आप सांवली त्वचा का मेकअप करने के लिए कुछ बातो का खास ख्याल राखे. सांवली स्किन की देखभाल वे मेकअप करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं.

सावली स्किन पर मेकअप करने के टिप्स Some Easy Makeup Tips for Dark Skin 

चेहरे पर मॉइस्चराइजर का यूज़ करें (Use moisturizer)- सावली स्किन का मेकअप करने के लिए सबसे पहले किसी अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर खरीदे और इसे अपने पुरे चेहरे पर लगाए.

चेहरे पर लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें (Use Liquid Foundation) – सांवली त्वचा का मेकअप करने के लिए सबसे पहले अपनी स्किन टोन के हिसाब से लिक्विड फाउंडेशन खरीदे. इसके बाद चेहरे पर लिक्विड फाउंडेशन को अच्छी तरह लगाए.

चेहरे पर फेस पाउडर का प्रयोग करें (Use face powder) – लिक्विड फाउंडेशन लगाने के बाद उसे सूखने दें. अब आप किसी अच्छी क्वालिटी का फेस पाउडर लें. अब इसे चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे पर आयल नही होता है. चेहरा ड्राई रहेगा.

गालों को ब्लश करें (Blush to cheeks) – फेस पाउडर लगाने के बाद आप अपने चेहरे को ब्लश कर सकते हैं. इसके लिए आप  वाइन, ऑरेंज या कोरल रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चेहरा निखरता है और इससे त्वचा का लुक चेंज हो जाता है.

आईब्रो के शेप पर ध्यान दें (shape of eyebrows) – सांवली त्वचा का मेकअप करने के लिए आईब्रो के शेप पर भी ध्यान देना बहुत ही जरुरी होता है. इसके लिए आप आईब्रो पेन्सिल से अपनी आईब्रो को अच्छा शेप दें सकते हैं तथा पाउडर के इस्तेमाल से आईब्रो को हाईलाइट कर सकते हैं.

होंठो पर लिपकलर का प्रयोग करें (Use Lip Color) – सावली त्वचा में लिपकलर का इस्तेमाल करने के लिए आप डार्क लिपकलर का प्रयोग कर सकते हैं. सांवली त्वचा पर हल्के लिपकलर का प्रयोग नही करना चाहिए क्योकि हलके रंग के लिपकलर लगाने से चेहरे का रंग और भी डार्क दिखने लगता है. सांवली त्वचा के लिए आप रेड, ब्राउन, प्लम आदि लिपकलर का इस्तेमाल करें.

होंठो पर लिपलाइनर का प्रयोग करें (Use lip liner) – लिपलाइनर का प्रयोग होंठो की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके लिए आप किसी अच्छे लिपलाइनर की मदद से लिप्स की आउटलाइन करें. इसके प्रयोग से लिप्स का शेप अच्छा आता है और उनमे ग्लैमरस लुक आता है.