सही फाउंडेशन का चुनाव करने के टिप्स Which foundation type is right for face

सही फाउडेशन का चुनाव कैसे करें Best foundations for all skin types

%e0%a4%b8%e0%a4%b9%e0%a5%80-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%89%e0%a4%a1%e0%a5%87%e0%a4%b6%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%9a%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%b5-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87हेल्दी त्वचा और खूबसूरत चेहरे के साथ यदि रंग गोरा हो तो ऐसा व्यक्ति अधिक आकर्षक लगता है. अक्सर गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है. एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा किसे पसंद नहीं होती. प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है और त्वचा के हिसाब से मेकअप भी अलग-अलग प्रकार का होता है.

लोग अपने चेहरे को साफ रखने के लिए अनेक उपायों की मदद लेते हैं. चेहरे का मेकअप करने के लिए फाउंडेशन का बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है. फाउंडेशन एक ऐसा ही सौन्दर्य उत्पाद है जो मेकअप करने कर लिए अधिक प्रयोग में लाया जाता है. इसके अलावा मेकअप बेस तैयार करने के लिए भी फाउंडेशन की जरुरत होती है. चेहरे पर मेकअप करने के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव करना बहुत ही जरुरी है. साथ ही हमे अपनी त्वचा को ध्यान में रखते हुए किसी अच्छी क्वालिटी का फाउंडेशन ही चुनना चाहिए. जिससे हमारा चेहरा खूबसूरत तथा आकर्षक लगे.

सामान्य त्वचा (Normal skin) –

सामान्य त्वचा वह त्वचा होती है जो ना अधिक ऑयली होती है ना ही अधिक ड्राई. यह सामान्य होती है. सामान्य त्वचा वो त्वचा है जो हम साधारण रूप से अपने आसपास लोगों की देखते है. यह त्वचा देखने में मुलायम होती है. इसमें ना तो अधिक झुर्रिया होती है ना ही कोई दाग-धब्बे. यह त्वचा सबसे अच्छी त्वचा मानी जाती है.

सामान्य त्वचा के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव (Foundation for normal skin) – सामान्य त्वचा वाले लोगो के लिए सबसे अच्छा क्रीम फाउंडेशन होता है. इस फाउंडेशन को लगाने से चेहरे का रंग निखरता है और यह फाउंडेशन त्वचा में होने वाली अशुद्धियों को दूर करने में सहायक होता है.

तैलीय त्वचा (Oily skin) – 

तैलीय त्वचा में तेल चेहरे पर अत्यधिक तेल दिखने लगता है. ऐसी त्वचा अत्यधिक चमकदार होती है. तैलीय त्वचा वाले लोग अपनी त्वचा के कारण अत्यधिक परेशान रहते हैं क्योंकि ऐसी त्वचा में पिम्पल्स होने की अत्यधिक सम्भावना होती है.

तैलीय त्वचा के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव (Foundation for oily skin) तैलीय त्वचा वाले लोगो के लिए तरल फाउंडेशन उचित रहता है. तैलीय त्वचा में अत्यधिक बड़े रोम छिद्र होते हैं. जिसके लिए तरल फाउंडेशन सही माना जाता है. यह रोम छिद्रों के अंदर जाकर अशुद्धि को दूर करने में सहायक होता है.

मिश्रित त्वचा (Mixed skin) –

मिश्रित त्वचा वह त्वचा है जो सामान्य और तैलीय दोनों प्रकार की होती है. ऐसी त्वचा वाले लोगो के नाक और चेहरे के आस-पास तैलीय और गाल और बाकी हिस्सा सामान्य होता है. इसके अलावा ऐसे लोगो के चेहरे का कुछ हिस्सा सूखा भी हो सकता है.

मिश्रित त्वचा के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव (Foundation for mixed skin) – मिश्रित त्वचा वाले लोगो के लिए पाउडर फाउंडेशन उचित माना जाना है क्योंकि ऐसी त्वचा ऑयली और ड्राई दोनों प्रकार की होती है. जिसके लिए पाउडर फाउंडेशन का ही प्रयोग करना फायदेमंद होता. पाउडर फाउंडेशन फेस में होने वाले एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता है जिससे फेस पर समान मेकअप हो सकता है.

सुखी त्वचा (Dry skin) –

सुखी त्वचा में कम मात्रा में रोम छिद्र पाए जाते हैं. ऐसी त्वचा वाले लोगो को बार-बार अपने चेहरे पर हाथ लगाने की आदत होती है. कई बार त्वचा में निशान पड़ जाते हैं. जिससे त्वचा सुखी व् सफेद लगने लगती है.

सुखी त्वचा के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव (Foundation for dry skin) – सुखी त्वचा के लोगो के लिए टिंटेड रंग के फाउंडेशन का चुनाव करना उचित होगा. इससे चेहरे पर होने वाले निशानों और दाग धब्बो को ढकने में मदद मिलती है. आमतौर पर सुखी त्वचा पानी की कमी से होती है. टिंटेड रंग के फाउंडेशन फेस पर पानी की कमी को हटाने में मदद करता है जिससे फेस ग्लोइंग लगता है. 

संवेदनशील त्वचा (Sensitive skin) –

संवेदनशील त्वचा का अत्यधिक ख्याल रखना पड़ता है. ऐसी त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है. संवेदनशील त्वचा में बहुत जल्दी मुहासे तथा निशान आदि पड़ जाते हैं. संवेदनशील त्वचा बहुत ही नाजुक और मुलायम त्वचा होती है.

संवेदनशील त्वचा के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव (Foundation for sensitive skin) – संवेदनशील त्वचा वाले लोगो को चेहरे पर अत्यधिक मेकअप नही करना चाहिए. लेकिन पार्टी आदि में जाने के लिए यदि आपको अपने चहेरे पर फाउंडेशन लगाना हो तो आप अपने फाउंडेशन के रूप में खनिज फाउंडेशन का प्रयोग करें. इससे त्वचा सुरक्षित रहती है.

चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के सही तरीके Tips for applying foundation on face
  • चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें.
  • अब अपने चेहरे को टोन व मॉयस्चराइज करें.
  • त्वचा को मॉयस्चराइजर करने के बाद थोड़ी देर फेस पर कुछ ना लगाए.
  • अब अपनी हथेली में फाउंडेशन की कुछ बूंदें डालकर अपनी उंगलियो की मदद से अपने चहेरे और गर्दन पर लगाए.
  • फाउंडेशन लगाते वक्त ऊपर की ओर हाथ न ले जाएं और न ही गोल-गोल घुमाएं. फाउंडेशन को हमेशा नीचे की ओर लगाना चाहिए.
  • फाउंडेशन सेट करने में आप ट्रांसलूसेंट पाउडर या फाउंडेशन से मिलते हुए कांपैक्ट की मदद लें सकते हैं.