सर्दी जुकाम से राहत पाने के घरेलू उपाय Cold Treat Tips

सर्दीजुकाम से फटाफट बचने के आसान घरेलू उपाय

सर्दीजुकाम से फटाफट बचने के आसान घरेलू उपाय upcharnuskheमौसम बदलने के साथ हर घर में सर्दी या जुकाम का होना एक आम बात है. वातावरण में मौजूद वायरस, बदलते मौसम में काफी सक्रिय हो जाता है, जिसके कारण व्यक्ति को जुकाम या सांस की अनेक प्रकार की बीमारियां होती हैं.

कई बार मौसम के बदलाव के कारण व्यक्ति का शरीर वातावरण में हो रहे बदलाव को नहीं झेल पाता इसलिए उसे सर्दी खासी जैसी बीमारिया हो जाती हैं.

कुछ लोगों में बदलते मौसम को सहन करने की शक्ति नहीं होती, जरा सी ठंडी हवा लगते ही शरीर पर सर्दी का प्रभाव नजर आने लगता है. कुछ लोगों की नाक बंद हो जाती है, कुछ को नाक से पानी निकलता है और कुछ को जुकाम अधिक होने पर बुखार की समस्या भी हो जाती हैं. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हमें कुछ घरेलु नुस्खों की मदद लेनी चाहिए जो अत्यन्त सरल तथा उपयोगी होते हैं.

सर्दी लगने का प्रमुख लक्षण

  • सर्दी होने पर गले में खराश होना.
  • सर्दी लगने पर अक्सर सरदर्द की परेशानी होने लगती है.
  • सर्दी में व्यक्ति को हल्का बुखार रहता है.
  • सर्दी लगने पर नाक बहने की समस्या होने लगती है.

सर्दी – जुकाम से बचने के असरदार घरेलु उपाय

अदरख की चाय का प्रयोग

अदरक के कई फायदे होते हैं और यदि सर्दी जुकाम हो जाये तो यह इस समस्या से राहत प्रदान करता है. थोड़ीअदरक लें. अब इसे बारीक़ कर लें. इसमें एक कप गरम दूध या पानी मिलाये और कुछ देर के लिए इसे उबाल लें. अब इस उबले हुए मिश्रण को पी लें. इससे जल्दी ही सर्दी जुकाम ठीक होने लगेगा.

नींबू और शहद है फायदेमंद

शहद और नींबू के उपयोग से सर्दी और जुकाम में राहत मिलती है. करीब एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर उसे एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिला लें. इसे पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है.

लहसुन का उपयोग

लहसुन अनेक रोग से लड़ने में मददगार होता है. लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायन पाया जाता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है. एक लहसुन की कुछ कलिया लेकर घी में भुनकर खाने से जुकाम में राहत मिलती है. इसका उपयोग दो या तिन बार करने से जुकाम ठीक होने लगता है.

तुलसी पत्ता और अदरक का प्रयोग

अदरकऔर तुलसी को सर्दी-जुकाम के लिए आवश्यक इलाज माना जाता है. इसके सेवन से सर्दी जुकाम से जल्दी ही राहत मिलती है. एक कप गरम पानी लें. अब इसमें कुछ पत्ते तुलसी के डालें. अब इसमें एक छोटा टुकड़ा अदरक का डालें. अब कुछ देर तक इसे उबाल लें और काढ़ा बना लें. जब इसका पानी आधा रह जाए तो इसे पी लें. इससे सर्दी जुकाम से छुटकारा मिलता है.

चाय, शहद और नींबू का प्रयोग

जब भी आप चाय पिए तो उसमे कुछ बुँदे शहद और नींबू की डालकर पिए. शहद से खासी में राहत मिलती है और निम्बू से गले में होने वाले दर्द से आराम मिलता है.

दूध और हल्दी का प्रयोग

गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है. इस विधि का प्रयोग बच्चों तथा बड़ो दोनों के लिए उपयोगी है. हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल गुण पाये जाते हैं जो सर्दी जुकाम से लड़ने में सहायक होते हैं.