सर्दी-जुकाम खाँसी से बचने के नुस्खे Cold and cough causes and home remedies

सर्दी-जुकाम खाँसी से फटाफट राहत पाने के घरेलू उपचार

%e0%a4%b8%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%9c%e0%a5%81%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%ae-%e0%a4%96%e0%a4%be%e0%a4%81%e0%a4%b8%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ab%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%abमौसम बदलने के साथ-साथ लोगों को सर्दी जुकाम हो जाता है.जिससे हमारी दिनचर्या बिगड़ जाती है. कुछ लोगों को ठंड सहन करने की शक्ति नहीं होती तो वे लोग जरा सी ठंडी हवा लगते सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं.

कुछ लोगों की नाक बंद हो जाती है, कुछ को नाक से पानी निकलता है और कुछ को जुकाम बढ़ने पर फीवर आ जाता है. जब हमारा शरीर मौसम के अनुसार नहीं ढल पाता है तो हम मौसमी रोगों से ग्रसित हो जाते है और सर्दी जुखाम खाँसी जैसी बीमारियाँ हो जाती है जिनकी वजह से हमें अपनी दिनचर्या रोज की तरह चलाने में दिक्कत होती है और किसी काम में मन नहीं लगता है. वैसे तो सर्दी जुकाम-होना एक आम समस्या है मगर अधिक दिनों तक इसके प्रभाव के कारण यह एक गम्भीर समस्या बन जाती हैं. यदि हम कुछ घरेलु नुस्खों को अपनाए तो हम इन बीमारियों से जल्द ही आराम पा सकते हैं

सर्दी-जुकाम व खाँसी होने के कारण

संक्रमण ( infection) – संक्रमण किसी भी तरह से हमारे शरीर में हो सकता है जुखाम से ग्रसित लोगो के छूने से, गन्दगी में रहने से, यदि आपके वहाँ किसी को जुखाम खाँसी है तो हो सकता है उस व्यक्ति से आपको की जुकाम जैसी समस्या हो जाये इसके अलावा उनकी वस्तुओं को इस्तेमाल करने से आपको भी संक्रमण हो सकता है जिससे आपको भी खाँसी जुखाम जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं.

सर्दी जुखाम व खाँसी के लक्षण

गले का सूखना व खराश होना – जुखाम व खाँसी होने पर अक्सर गले सूखने लगता है और दर्द होता है और खराश होने लगती है जिसकी वजह से खाना खाने में दिक्कत होती है.

बलगम जमा होना- जुकाम का एक लक्षण बलगम जमा होना भी है जो छाती में जमा हो जाता है.

छीके आना- सर्दी लग जाने पर छीके आने लगती है जो दूसरों में वायरस फैलाती है और लगातार छींक आने की वजह से नाक में दर्द होने लगता है.

नाक बंद हो जाना- जुखाम लगने पर नाक बंद हो जाती है और साँस लेने में दिक्कत होती है.

आवाज भारी होना- जुखाम लगने का एक लक्षण आवाज में भारीपन आना भी है जुखाम व खाँसी की वजह से आवाज बदल जाती है तथा भारी लगने लगती है.

बुखार आना- यदि आपको बुखार आ जाये तो यह लक्षण सर्दी जुखाम का होता है.

सर दर्द होना- जुखाम व खाँसी की वजह से सर दर्द जैसी समस्या उत्पन्न होती है.

सर्दी-जुकाम व खाँसी से बचने के उपाय

नमक और गर्म पानी से उपाय

छींक आना और गले में खराश होना एक आम बात है क्योकि ये जल्द ठीक हो जाती है पर यदि यह जल्द ठीक न हो तो समस्या और बढ़ जाती है इसलिए हमें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और तुरंत इसका उपचार करना चाहिए जब आपकी नाक सर्दियों में बंद हो जाये और गले में खराश होने लगे तो एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर गरारे करे इससे आपके गले को राहत मिलेगी.

शहद और नीम्बू का प्रयोग

बलगम, सर्दी ,जुखाम व खाँसी  से छुटकारा पाने के लिए शहद और नीम्बू का प्रयोग सबसे उत्तम उपाय है एक चम्मच शहद को एक गिलास गर्म पानी के साथ पीने से गले को राहत मिलती है. इसके अलावा आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच नीम्बू को चाय में डाले और पिए शहद हमारे शरीर में गर्मी प्रदान करता और नीम्बू प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

हल्दी का प्रयोग

सर्दी खाँसी जुकाम से बचने के लिए गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए तथा हल्दी हमारे शरीर गर्म होती है एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पिए इससे बलगम वाली खाँसी, छींक, जुखाम, सुखी खाँसी आदि सभी रोगों से आराम मिलेगा.

अदरक और लौंग का प्रयोग

अदरक को कूटकर उसे मुंह में दाल ले व दिन भर चूसे इससे बलगम वाली खाँसी में जल्द आराम मिलेगा अदरक, लौंग और नमक का पेस्ट बनाकर दिन में 2 बार लेने से छींकने की समस्या दूर होती है.

काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च पाउडर का एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लेने से भी छींक से राहत मिलती है काली मिर्च को सलाद या सूप में डालकर सेवन करने से सर्दी जुखाम खाँसी से भी आराम मिलता है. 4-5 काली मिर्च को भूनकर तथा पीसकर शहद के साथ रोज सुबह खाने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है.

भाप लेना

भाप लेने से सर्दी जुखाम में राहत मिलती है भाप लेने के लिए एक बर्तन में पानी को गर्म करे और फिर एक कपडे या चादर के अंदर उस पानी भरे बर्तन को रखे और मुंह डालकर उसके अंदर सांस ले ऐसा करने से आपकी बंद नाक खुल जाएगी और सर्दी से राहत मिलेगी.

गर्म सूप पिए

सर्दी व जुखाम लगने पर गर्म सूप पीना अधिक कारगर होता है  जैसे चिकन सूप, वेजिटेबल सूप, टमाटर सूप आदि के सूप का सेवन करे इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा.