सर्दियों में चेहरे की देखभाल Dry Face Skin Care Tips in Winter

सर्दियों में भूलकर भी चेहरे पर न लगाएं ये चीजें Dry Skin Care Tips-

Dry Face Skin Care Tips अक्सर सर्दियों के मौसम में हमारा चेहरा शुष्क और सूखा पड़ जाता है। सर्दियों में चेहरे की ड्रायनेस बहुत  बढ़ जाती है। इसीलिए सर्दियों में हमें अपने चहरे की एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है.

लेकिन कभी-कभी हम अज्ञानतावश हम अपने चहरे की देखभाल के चक्कर में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल चेहरे पर कर देते है जो हमारे चेहरे को सावंला बना देता है. आज हम इस वीडियो में आपको उन चीजों के बारे में बताएँगे जिनका इस्तेमाल सर्दियों में करने से ये चीजे हमारी स्किन पर नेगेटिव इफ़ेक्ट डाल सकती है. और ठंड के दिनों में इन चीजों का अधिक इस्तेमाल आपके कम्प्लेक्सन को डार्क कर सकता है.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नीबू का इस्तेमाल Use of Lemon For Dry Face- 

सर्दियों के दिनों में चेहरे की स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो जाती है और अगर हम सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे के रूखेपन को दूर करने के लिए नीबू का इस्तेमाल करते है तो इससे हमारे चेहरे का रंग सावंला हो सकता है. क्योकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड चेहरे की ड्रायनेस को कम करने के बजाय और भी ज्यादा बढ़ा देता है और इससे चेहरे की चमक कम हो सकती है और सांवलापन बढ़ता है।

सिरका Use of Sirka Dry Face Skin Care Tips-

कई लोग सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे की रूखी और बेजान स्किन पर सिरके का इस्तेमाल करते है सिरके का इस्तेमाल त्वचा को सावंला बना सकता है क्योकि इसे बिना पानी के चेहरे पर लगाने से स्किन का ऑयल कम होता है जिससे सांवलापन बढ़ता है।

बेकिंग सोड Baking Soda Dry Face Skin Care Tips-

बेकिंग सोडा में मौजूद अल्केलाइड्स से स्किन का ph लेवल बैलेंस रहता है लेकिन सर्दियों में चेहरे पर इसके इस्तेमाल से स्किन पर डार्क पैचेस बनते हैं और स्किन की फेयरनेस कम होने लगती है. इसलिए सर्दियों में चेहरे पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. 

पुदीना Mint Dry Face Skin Tips-  

अधिकतर लोग ये जानते ही है की पुदीने में मेंथोल होता है जो सर्दियों में चेहरे की नमी कम करके आपके चेहरे के सावंलेपन को बढ़ाता है। सर्दियों में चेहरे की शुष्कः  त्वचा पर पुदीने का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपकी स्किन सावंली हो सकती है.

संतरा या इसके छिलके Orange and Orange Peels-

संतरे का छिलका चेहरे की स्किन के लिए अच्छा होता है लेकिन यदि संतरा या इसके छिलके का सर्दियों में इस्तेमाल किया जाय तो इससे चेहरे की स्किन सावंली हो सकती है. संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है, जो चेहरे के रंग को सांवला कर सकता है.

FAQ

प्रश्न- सर्दियों के मौसम में स्किन की देखभाल कैसे करे?

उत्तर- सर्दियों में चेहरे को मॉस्चराज्ड कर सकते है.

Question- How to take care of face in the winter season?

Answer- You can take care of face by mosurizing in winter.

प्रश्न- सर्दियों में त्वचा की चमक कैसे बढ़ाये?

उत्तर- सर्दियों में चेहरे की चमक के लिए घरेलु फेस पैक बनाये।

Question- How to increase skin glow in winter?

Answer- Make a home face pack for the face glow in the winter.

प्रश्न- सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा कैसे पाए?

उत्तर- सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल करे.

Question- How to get rid of rusty skin in winter?

Answer- To get rid of rusty skin in winter use natural face pack.