सरकारी नौकरी ना मिलने के कारण tips to Get Government Job Competitive Exam preparation tips

सरकारी नौकरी ना मिलने के कारण Reasons for not getting a government job in Hindi

सरकारी नौकरीआज के समय में कौन व्यक्ति सरकारी नौकरी नहीं पाना चाहता. इसके लिए हम कड़ी मेहनत करते है अपना दिन रात एक करते है लेकिन फिर भी हमे सफलता नहीं मिल पाती.

आपने कई लोग ऐसे भी देखे होंगे जिनकी योग्यता आपसे कम है लेकिन वे आज सरकारी जॉब कर रहे है. और आपको उनसे ज्यादा योग्यता होने के बावजूद भी सरकारी नौकरी नहीं मिल पा रही है. आज हम आपको बताएँगे कि क्यों कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपको सरकारी नौकरी नहीं मिल पा रही है.

 हममे से  ही कई लोग सफल ना होने पर अपनी कमियों को जानने के बजाए दूसरो को एक्सक्यूस देने लगते है जैसे मेरी तो किस्मत ही मेरा साथ नहीं देती. उसका तुक्का लग गया होगा.

इसे भी पढ़ें  –

या फिर जिनके पास रूपए है उन्ही के पास सरकारी नौकरी है. अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपको सबसे पहले ये सारी बातें आपने दिमाग से हटानी होगी.

कई बार सरकारी नौकरी ना मिल पाने का कारण गलत करियर का चुनाव करना भी हो सकता है. गलत कैरियर का चुनाव करने से भी आपके लिए सरकारी जॉब मिलने के विकल्प कम हो जाते है. जैसे मान लीजिये कोई कोई छात्र नेवी में भर्ती होना चाहता है और उसने बिना सोचे समझे ही Bsc में प्रवेश ले लिया और अभी उसकी उम्र 18 वर्ष है लेकिन Bsc कम्पलीट करते करते उसकी ऊपर 21-22 साल हो जायगी.

जिससे उसकी नेवी और आर्मी में भर्ती होने की उम्र निकल जायगी. इसलिए सोच समझ कर ही आपने लिए एक अच्छे कैरियर का चुनाव करे साथ ही उस फील्ड को चुने जिसमे आपकी खुद की रुचि हो.

सरकारी जॉब ना मिल पाने का एक कारण सरकारी परीक्षा को गंभीरता से न लेना भी हो सकता है जी हाँ अगर आप अपना करियर सरकारी नौकरी में बनाना चाहते है तो जब भी किसी परीक्षा की तैयारी करे तो अच्छे से और मन लगा कर ही करे.

कई लोग काफी मेहनत और मन लगाकर पढ़ाई करने के बाद भी सफल नहीं हो पातें. जिसके कारण वे कुछ समय बाद हार मन लेते है और सरकारी परीक्षा के लिए अप्लाई करना ही छोड़ देते है. अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो तब तक प्रयास करते रहिये जब तक ये आपको सरकारी नौकरी नहीं मिल जाती. यदि आप ऐसा करते है तो आप अवश्य ही सरकारी जॉब पाने में सफल होंगे.