सब्जियों को फ्रेश ताजा रखने के घरेलू नुस्खे How to make vegetables fresh last longer

सब्जियों की ताजगी बरकरार रखने तथा उन्हें फ्रेश रखने के उपाय

गर्मियों के दिनों में सब्जियों को तरो-ताजा रखने के लिए हमें कई उपाय करने पड़ते हैं. अनेक बार कई लोग बाजार से अनेक सब्जियां ले आते हैं. लेकिन इनको बहुत दिनों तक तारो-ताजा रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. अनेक बार सब्जियों के खराब होने पर हमे उन्हें फेकना पड़ता है. जिससे हमें बहुत दुःख होता है क्योंकि आजकल सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए हैं.

कई लोग तो ऐसे होते हैं जिनके पास सब्जियों को रखने के लिए फ्रीज़ नहीं होता. उन्हें सब्जियों को फ्रेश रखने में काफी परेशानी होती है, क्योंकि आमतौर पर गर्मियों के दिनों में सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं. लेकिन आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे घरेलू टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने घर में लायी हुयी सब्जियों को आसानी से कई दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं. कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से सब्जियों को ताजा रखा जा सकता है.

सब्जियों को फ्रेश या ताजा रखने के उपाय 

  • हरी सब्जियों को ताजा रखने के लिए उन्हें हमेशा फैला कर रखें.
  • आलू, प्याज तथा लहसुन जैसी सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें किसी ठंडे स्थान पर ही रखें.
  • सब्जियों को रखते समय उन्हें अलग-अलग करके रखना चाहिए.
  • सब्जियों को टोकरी में रखते समय एक के ऊपर एक ना रखें.
  • सब्जियों को ताजा रखने के लिए उन्हें गैस या धुप के आस-पास ना रखें.
  • टमाटर को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें किसी प्लास्टिक के बैग में रखें तथा उनमे छोटे-छोटे छेद बना दें.
  • अगर शिमला मिर्च या बैगन जैसी सब्जियों को अधिक दिनों तक ताजा रखना है तो उन्हें किसी गीले कपड़े में लपेटकर रखें.
  • गाजर, मूली, शलजम आदि को तरोताजा रखने के लिए उनके ऊपर के हिस्‍से को काट दें.

धनिये को फ्रेश रखने के टिप्स

धनिया का प्रयोग लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है. धनिये की खुशबू इतनी अच्छी होती है की इसके प्रयोग से सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाता है. धनिये को तरोताजा रखने के लिए आप धनिये की जड़ो को पानी में डुबोकर फ्रीज़ में रख दें. इससे लम्बे समय तक आप धनिये को फ्रेश रख सकते हैं.

पत्‍ता गोभी को हरा-भरा रखने के उपाय 

पत्‍ता गोभी को फ्रेश रखने के लिए गैस चूल्हे तथा सूरज की किरणों के सामने नहीं रखना चाहिए. इससे पत्‍ता गोभी के पत्ते मुरझा जाते हैं.

प्याज़ को सुरक्षित रखने के नुस्खे 

प्याज का प्रयोग लगभग हर प्रकार के खाने में किया जाता है. प्याज को यदि अंधेरी, सूखी और ठंडी जगह पर रखा जाए तो प्याज अधिक समय तक सुरक्षित रह सकता है लेकिन इसे अत्यधिक ठंडे स्थान पर नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा प्याज को किसी अख़बार या कागज के बैग में डाल दें और इस बैग में छोटे-छोटे छेद बना कर रख दें. इससे भी प्याज कई दिनों तक फ्रेश रह सकते हैं.

टमाटरधनिये को फ्रेश रखने के टिप्स

टमाटर का प्रयोग भी हर प्रकार के भोजन को बनाने के लिए किया जाता है. पके हुए टमाटरों को किसी प्लास्टिक बैग में करके फ्रिज में रख दें. इससे टमाटर फ्रेश रहेंगे तथा इसको इस्तेमाल करने के लिए इन्हे करीब आधे घंटे पहले ही फ्रीज़ से निकाले.

शिमला मिर्च को फ्रेश रखने के उपाय 

शिमला मिर्च की सब्जी अनेक लोगों को काफी अच्छी लगती हैं. यदि आप बाजार से अधिक शिमला मिर्च ले आये हों और उन्हें फ्रेश रखना चाहते हैं तो शिमला मिर्च के ऊपर लगे डंडे को अलग कर दें. अब इसे किसी गीले कपड़े के निचे ढक दें. इससे अधिक दिनों तक शिमला मिर्च फ्रेश रहेगी.

गाजर को ताजा रखने के घरेलु टिप्स 

गाजर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. अधिकतर लोगों को गाजर का हलवा बहुत ही पसंद होता है. यदि आप गाजर को अधिक दिनों तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसके ऊपर के हिस्‍से को काट दें. इसके बाद गाजर को किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें. इससे गाजर कई दिनों तक ताजा रह सकता है.

खीरे को ताजा रखने के उपाय 

खीरा गर्मियों के मौसम में काफी मिलता है तथा इसके सेवन से हमारे शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है. खीरे को ताजा रखेने के लिए किसी तोलिये को गिला करे और इसमें खीरे को लपेट के रख दें. इससे खीरा कई दिनों तक फ्रेश रह सकता है.

लहसुन को सुरक्षित रखने का तरीका 

लहसुन का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है साथ ही इसके सेवन से हम अनेक बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं. लहसुन को कई दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए लहसुन को किसी लहसुन को प्‍लास्‍टिक की थैली में अंधेरी जगह या फिर ठंडी जगह में रखें. इससे कई दिनों तक लहसुन सुरक्षित रह सकती है.

बीन्स को तजा रखने के नुस्खे 

बीन्स को अधिक नमी की जरूरत होती है. इसे सुरक्षित रखने के लिए किसी सूखे कपड़े को ले और इससे बीन्स को ढंक कर एयर टाइट कंटेनर में रखें. इससे बीन्स कई दिनों तक फ्रेश रह सकती हैं.

हरी सब्जियों की ताजगी बरकरार रखने के उपाय 

हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छी होती हैं तथा इन्हे फ्रेश रखेने के लिए हमें कई तरह की सावधानियों को बरतने की आवश्यकता होती है. हरी सब्जियां को अधिक समय तक फ्रेश रखेने के लिए इसे फ्रिज में खुले कंटेनर में रखें. इससे कई दिनों तक हरी सब्जियां सुरक्षित रह सकती है.

आलू को फ्रेश रखने के टिप्स

आलू को अधिक दिनों तक फ्रेश रखने के लिए आलू को किसी ठंडे स्थान पर फैला के रख दें तथा आलू को प्याज के साथ ना रखें क्योंकि प्याज में एक प्रकार की गैस होती है जिसके कारण आलू खराब हो सकते हैं.

मशरूम की ताजगी को कायम रखने के उपाय 

काफी लोग ऐसे होते हैं जिन्हे मशरूम काफी पसंद होता है. मशरूम अधिक दिनों तक फ्रेश रखने के लिए आप किसी प्लास्टिक के बैग में इसे रखें और उस बैग में छोटे-छोटे छेद कर दें. इससे मशरूम को काफी दिनों तक फ्रेश रख जा सकता है.