सबसे पुराने टीवी सीरियल Longest Running TV Shows in India Review

सबसे लम्बे समय से चल रहे टीवी सीरियल Longest running TV show in India 2017

टीवी जगत की पॉपुलेरिटी बढ़ने से आए दिन तमाम चैनलों पर नए नए सीरियल्स शुरू होते देखे जा रहे हैं। इन नए शोज की वजह से इंडस्ट्री में कई नए चेहरे भी देखने को मिल रहे हैं। लेकिन कुछ टीवी सीरियल्स ऐसे भी हैं जिनको हम सालों से देख रहे हैं।

तो आइये बात करते हैं उन टीवी सीरियल्स की जिन्हे हम काफी टाइम से देख रहे हैं और जो दर्शकों द्वारा काफी पसंद भी किये जाते हैं।  

तारक मेहता का उल्टा चश्मा – सब टीवी का यह  पॉपुलर कॉमेडी शो अब तक लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। बता दें की 28 जुलाई 2008 में इसका फस्ट एपिसोड शुरू हुआ था। अब तक के सबसे पुराने टीवी सीरियल की लिस्ट में ये शो टॉप में आता है इस शो ने हाल ही में अपने 9 साल पुरे किये हैं। सालों से ऑडि‍यंस का दिल जीत रहा यह शो ‘गोकुलधाम’ नाम की एक सोसायटी पर आधारित है जहां अलग अलग धर्म के लोग मिलकर एक साथ रहते हैं।

ये रिश्ता क्या कहलाता है – स्टार प्लस का मोस्ट पॉपुलर लांगेस्ट रनिंग शो की लिस्ट में आने वाले इस शो को दर्शकों द्वारा काफी प्यार मिला। टीआरपी लिस्ट में यह शो हमेशा आगे ही रहता है।  इस सीरियल का पहला एपिसोड 12 जनवरी 2009 को टेलीकास्ट किया गया था।  शो में अक्षरा और नैतिक के किरदार में हिना खान और करन मेहरा के किरदार को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया।

सीआईडी –  सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला शो सीआईडी अब तक के सबसे लम्बे टाइम से चल रहे शो की गिनती में आता है। लोगो द्वारा यह शो काफी पसंद किया जाता है। 1998 से चला आ रहा यह शो आज सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले टीवी क्राइम शोज में से एक है। इस शो के पॉपुलर डायलॉग्स आज बच्चे बच्चे की जुबान पर हैं. शो के करेक्टर दया दरवाजा तोड़ दो’ और ‘कुछ तो गड़बड़ है’ जैसे डायलॉग्स के लिए काफी प्रसिद्द हैं। इसके निर्देशक और लेखक बृजेन्द्र पाल सिंह हैं।

ससुराल सिमर का – ससुराल सिमर का एक इंडियन टीवी शो है जो कलर्स टीवी पर सोमवार से शनिवार प्रसारित किया जाता है। इस शो का पहला एपिसोड 25 अप्रैल 2011 को टेलीकास्ट किया गया था। इसका निर्माण रश्मि शर्मा टेलीफिल्मस् द्वारा किया गया है इस टीवी शो में दो बहनों, सिमर एवं रोली की कहानी दिखाई गयी है  जिनका विवाह एक ही परिवार में दो भाइयों के साथ हुआ। यह शो लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

कुमकुमभाग्य कुमकुम – भाग्य ज़ी टीवी पर टेलीकास्ट होने वाला एक बेहद पॉपुलर शो है जो हमेशा से ही टीआरपी की लिस्ट में सबसे आगे रहता है शो दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। जो 15 अप्रैल 2014 से प्रारम्भ हुआ और सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे यह शो ज़ी टीवी पर टेलीकास्ट होता है। इसका निर्माण एकता कपूर ने किया है। यह पवित्र रिश्ता नामक धारावाहिक के स्थान पर प्रसारित हो रहा है। इसमें लीड रोल में अभी के किरदार में शब्बीर अहलूवालिया और प्रज्ञा के किरदार में सृति झा हैं। दोनों को ही ऑडियंस द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

ये हैं मोहब्बतें – हमेशा से ही टीआरपी की लिस्ट में टॉप में रहने वाले स्टार प्लस के पॉपुलर शो यह हैं मोहब्बतें को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इस शो का पहला प्रसारण 2013 में हुआ। शो में इशिता यानि की दिव्यांका त्रिपाठी और रमन यानि की करन पटेल के बीच के खट्टे मीठे पलों के साथ यह सीरियल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहा।

साथ निभाना साथिया – टीआरपी की लिस्ट में टॉप में रहने वाला यह शो लम्बे समय से चले आ रहे शो की लिस्ट में आता है। हालाँकि पिछले सात सालो से चल रहे इस शो ने इस साल 23 जुलाई 2017 में अपना लास्ट एपिसोड टेलीकास्ट किया। साल पुराना यह शो राजकोट के एक काल्पनिक मोदी परिवार के ऊपर आधारित है सीरियल की कहानी और किरदारों ने फरवरी 2014 में 8 साल का लीप, मार्च 2015 में 10 साल का लीप और मई 2016 में फाइनल 5 साल का लीप लिया है।

दिया और बाती हम – 2011 से शुरू हुआ स्टार प्लस का पॉपुलर शो दिया और बाती हम लोगो ने काफी हद तक पसंद किया।  इस शो ने अनस रशीद और दीपिका सिंह की जोड़ी को टीवी की एक पॉपुलर जोड़ी बना दिया और भाभो का किरदार निभाने वाली नीलू वगेला को भी टीवी की पॉपुलर सास बना दिया। हालाँकि 10 सितम्बर 2016 को इसका लास्ट एपिसोड प्रसारित किया गया। लेकिन शो की पॉपुलैरिटी को देखते हुए शो की प्रोडूसर ने इसका हाल ही में दूसरा सीजन भी लॉन्च कर दिया है जिसका नाम है तू सूरज में साँझ पिया जी।