सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले आहार High Protein Rich Food  

हाई प्रोटीन फूड्स High Protein Food Tips

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व होता है जिसे हमेशा आपकी डाइट में शामिल होना चाहिए. यदि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन न किया जाय तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है. प्रोटीन के कई श्रोत होते है. ये हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं जैसे- मांसपेशियों में ताकत, मजबूत हड्डियां, टिश्यू की मरम्मत, मजबूत मेटाबॉलिज्म आदि| आज हम आपको 10 ऐसे प्रोटीन बेस्ड फ़ूड के बारे में बताने जा रहे है जिनमे प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है.

सोयाबीन हाई प्रोटीन फ़ूड Soyabean High Protein Rich Food

सोयाबीन में भरपूर प्रोटीन के अलावा विटामिन, एमिनो और खनिज तत्व पाए जाते है इसमें विटामिन B कॉमप्लेक्स और विटामिन E की मात्रा सबसे अधिक होती है. ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते है. शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सोयाबीन की दाल और सोयाबीन की बड़ी एक अच्छा विकल्प मानी जाती है. इसके इस्तेमाल से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है.

कॉटेज पनीर हाई प्रोटीन फूड Cottage Chease High Protein Rich Food

कॉटेज पनीर या चीज केसिन से भरपूर है जिसे आमतौर पर स्नैक्स के रूप में खाया जाता है इसे धीमा-पाचन डेयरी प्रोटीन भी कहा जाता है. ये आपके पेट को लम्‍बे समय तक भरा रखता है और वजन बढ़ने से रोकता है. सैंडविच, रोल और सलाद के रूप में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है.

दूध हाई प्रोटीन फूड Milk High Protein Rich Food

दूध में न केवल कैल्शियम बल्कि प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. दूध हाई प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है. एक गिलास दूध को परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट कहा जा सकता है, ये आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है. इससे न सिर्फ शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती है एक लीटर दूध में 40 ग्राम के बराबर प्रोटीन पाया जाता है।

मसूर दाल हाई प्रोटीन फूड Lentil High Protein Rich Food

दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा श्रोत माना जाता है. मसूर की दाल में प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्व जैसे फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है. इसमें  मौजूद प्रोटीन और फाइबर दिल को स्वस्थ रखते है और भूख को कंट्रोल करते है जिससे वजन नहीं बढ़ता. मसूर की दाल में मौजूद पोषक तत्त्व ना सिर्फ हमें स्वस्थ्य शरीर प्रदान करते है बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है.

अंडा हाई प्रोटीन फूड Egg High Protein Rich Food

अंडा सबसे स्वस्थ, प्रोटीन युक्‍त और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है. इसमें सभी जरूरी विटामिन, खनिज, हेल्‍दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर पाए जाते है. अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है इसीलिए रोजाना आहार में अंडे शामिल करने चाहिए. अंडे के सफेद भाग में शुद्ध प्रोटीन पाया जाता है.

चिकन हाई प्रोटीन फूड Chicken High Protein Rich Food

चिकन हाई-प्रोटीन डाइट का सबसे बेहतर ऑप्‍शन माना जाता है. चिकन में विटामिन बी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है प्रोटीन के अलावा इसमें कैल्सियम भी अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए भोजन में चिकन को शामिल किया जा सकता है यह शरीर में प्रोटीन के साथ साथ अन्य कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति भी कर देता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

बादाम हाई प्रोटीन फूड Almond High Protein Rich Food

बादाम हेल्‍दी स्‍नैक होते हैं इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर भरपूर पाए जाते है. ये हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं इसके अलावा अपनी डाइट में बादाम को शामिल करने का एक तरीका नट बटर भी है. एक मुट्ठी बादाम में करीब 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.