सफ़ेद कील व्हाइटहेड कारण और उपचार Whitehead acne removal tips

व्हाइटहेड सफ़ेद कील से छुटकारा पाने का अचूक घरेलु उपाय

साफ़ सुथरा तथा बेदाग चेहरा किसे अच्छा नहीं लगता. लोग अपने चेहरे को साफ रखने के लिए अनेक उपायों की मदद लेते हैं. लेकिन अगर त्‍वचा पर पिंपल, ब्‍लैकहेड्स या फिर वाइटहेड हो जाए तो लोगों को शर्मन्दगी महसूस होती है. ब्लैक हो या व्हाइट, चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाने, दाग-धब्बे और मुंहासे खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं. वाइटहेड वह सफेद रंग के धब्‍बे होते हैं जो चेहरे के सबसे ऑयली जगह पर पैदा होते हैं. यह खासतौर पर नाक या ठोड़ी में पाये जाते हैं.

सफेद कील आजकल की पीढ़ी के लोगों में ज़्यादा देखे जा सकते हैं हालाँकि ये हर उम्र के लोगों को होते हैं. ये सफेद कील लम्बे समय तक आपके मेकअप को चेहरे पर नहीं रहने देते जिसके कारण चेहरे की रौनक खोने लगती है. चेहरे पर व्हाइट हेड्स होने के कारण चेहरा अनाकर्षण लगने लगता है. इस समस्या के समाधान के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद लें सकते हैं. जो अत्यन्त सरल तथा उपयोगी साबित होते हैं.

व्हाइटहेड होने के कारण

गलत खान-पान – गलत खान पान के कारण हमारे शरीर में अनेक समस्याएं होने लगती हैं. इसी कारण से हमारे चेहरे में सफ़ेद कील भी उतपन्न होने लगती है. जिसके कारण हमें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

कम पानी पीना – हमारे शरीर को स्वस्थ रखने तथा चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी पीना अतिआवश्यक होता है. पानी की कमी होने के कारण हमारे शरीर को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही हमारे चेहरे पर ब्लैक तथा व्हाइटहेडस होने लगते हैं.

धूप में ज्‍यादा समय बिताना – अधिक देर तक धूप में काम करने या समय बिताने से भी हमारे चेहरे में व्हाइटहेड की समस्या होने लगती है.

व्हाइटहेड की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलु स्क्रब

व्हाइटहेड की समस्या को दूर करने के लिए मेथी का स्क्रब

व्हाइटहेड की समस्या के निदान के लिए मेथी के कुछ पत्ते लीजिए. अब इन्हे पीस कर हल्का सा पानी डाले. इस स्क्रब को अधिक गिला ना करें. अब पेस्ट को चेहरे पर व्हाइटहेड के स्थान पर घिसें. जब यह पेस्ट चेहरे पर सुख जाए तो अपने चहरे को पानी से धो दें. इससे चेहरे पर हो रहे व्हाइटहेड धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

व्हाइटहेड की समस्या को दूर करने के लिए मकई का आटा

मकई के आटे से व्हाइटहेड की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए 2 से 3 चम्मच मकई का आटा और सिरका लें अब दोनों को आपस में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें लें. अब इस पेस्ट को व्हाइटहेड तथा दाग वाले स्थान पर 15 मिनट तक लगाए. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें. इससे लाभ होगा.

व्हाइटहेड की समस्या को दूर करने के लिए बेसन का स्क्रब

बेसन चेहरे की समस्या को दूर करने में काफी सहायक होता है. इसके उपयोग के लिए 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दूध और 2 चम्मच गुलाबजल डालकर इनका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए तथा कुछ देर के बाद जब यह सूखने लगे तो इसमें पानी के छींटे मारे तथा उंगलियों से चेहरे को स्क्रब करें. अब चेहरे को साफ़ पानी से धो दें. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

व्हाइटहेड की समस्या को दूर करने के लिए चन्दन का स्क्रब

चन्दन चेहरे की सुंदरता को निखारने का बहुत ही अच्छा उपाय है. इससे चेहरे में हो रहे व्हाइटहेड की समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए एक बाउल में थोड़ा चंदन पाउडर लें. अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस, थोड़ा सा हल्दी पाउडर और 2 चम्मच गुलाबजल मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर स्क्रब करें. करीब 20 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे में रखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. इससे चेहरे की सफ़ेद कील आसानी से कम होने लगती हैं. हफ्ते में करीब चार बार इस विधि का प्रयोग करें.

व्हाइटहेड की समस्या को दूर करने के लिए बादाम का स्क्रब

बादाम हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी निखारता है. इसके लिए 6 या 7 बादाम लें और इन्हें तीन चौथाई कप दूध में पूरी रात भिगाकर रख दें. सुबह उठ कर भीगे हुए बादाम को पीस लें. अब इस पीसे हुए मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए. कुछ देर इसे चेहरे पर लगाने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो दें. आप इस विधि का प्रयोग दिन में दो बार भी कर सकते हैं. इससे चेहरे की गंदगी साफ होती है साथ ही साथ व्हाइटहेड्स की समस्या भी कम होने लगती है.

व्हाइटहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए कुछ अन्य उपाय

आलू का प्रयोग

वाइटहेड होने पर आलू का प्रयोग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए एक कच्चा आलू लें. अब इस आलू को घिसे तथा अपने चेहरे पर रगड़े. इससे व्हाइटहेड्स  की समस्या कम होने लगती है.

नींबू और शहद का प्रयोग

नींबू के रस में शहद को मिलाकर दोनों का मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अपने चहेरे पर रगड़े. इससे ब्‍लैकहेड और वाइटहेड दोनों ही समस्याओं से राहत मिलती है.

दही का प्रयोग

दही से चेहरे की गंदगी साफ होती है तथा यह चेहरे को कोमल और नम बनता है. दही को दूध और ओटमील के साथ मिला कर इसका स्क्रब चेहरे पर लगाए. इससे लाभ होगा.

केले का प्रयोग

केले के उपयोग से भी व्हाइटहेड्स  की समस्या को दूर किया जा सकता है. एक केले को पीस कर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए. इससे कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.