सफल शादी के लिए कुंडली में कितने गुण मिलने हैं जरुरी How to match kundli Horoscope

कुंडली में शादी के लिए कितने गुण मिलने चाहिए Horoscope match qualities

सफल शादी के लिए कुंडली में कितने गुण मिलने हैं जरुरी सफल शादी – हिन्दू धर्म में शादी सिर्फ दो प्यार करने वालो की शादी नहीं होती है, यह शादी होने से पहले दोनों पक्ष के गुणों को कुंडली के तहत मिलाया जाता है दोनों व्यक्तियों के बिच के ताल मेल को देखने के लिए कुंडली को हर तरीके से मिलाया जाता है जिसके आधार पर दोनों शादी होगी या नहीं और दोनों का भविष्य केसा होगा,

इसका निर्धारण किया जाता है. हमारे धर्म में दो जानो की शादी होने से पहले उनकी कुंडली मिलायी जाती है, पर क्या आप जानते है सफल शादी के लिए लड़के और लड़की के कितने गन मिलने चाहिए.

सफल शादी के लिए कुंडली में गुण मिलने चाहिए Kundali Matching for Marraige 

गुण मिलान Gun Matching in Kundali for Marriage –

एक सफल और अच्छे गृहस्त जीवन के लिए पति पत्नी के बीच के गुणों का मिलना जरुरी होता है, ये गुण उनके कुंडली के द्वारा मिलाये जाते हैं. किसी भी मनुष्य की कुंडली उसके जन्म तारीख, सन, समय और स्थान के आधार पर बनायीं जाती है जन्म के समय गृह नक्षत्रों की स्थिति को देखते हुए कुंडली बनायीं जाती है  सफल शादी के लिए कुंडली लिमटे समय मुख्यतः 8 चीजो का मिलान होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

गण, ग्रहमैत्री, नाड़ी, वैश्य, वर्ण, योनी, तारा और भकूट. कुंडली में इन सभी को मिलाकर कुल 36 गुण होते हैं. इनमे से जितने अधिक गुण लड़के और लड़की के मिलते हैं उन दोनों की सफल शादी होती है.

कितने गुण मिलने से क्या होता है Kundali me kitne gun milne chahiye –

कहा जाता है कि 18 से काम गुण मिलने पर ये मिलान शादी के योग्य नहीं होता है कहते हैं कि ये शादी असफल रहती है. जिनके 18 – 25 गुण मिलते हैं वो शादी के लिए एक अच्छा मिलान होता है अर्थात  18 से 25 गुण मिलने पर शादी हो सकती है. जिन लोगो के 25 से 32 गुण मिलते हैं ये एक अच्छा मिलान होता है और इनकी शादी सफल रहती है और जिनके 32 से 36 गुण मिलते हैं ये बहुत ही अच्छा मिलान कहा जाता है ये सफल शादी रहती है.

मांगलिक मिलान (Manglik Milan)-

जिस भी लड़के या लड़की की कुंडली जन्म से मांगलिक होती है, उसे मांगलिक दोष कहा जाता है. कुंडली मिलान के समय ये बात सबसे जरुरी है की अगर लड़का या लड़की में से किसी एक की कुंडली मांगलिक है तो उसे ध्यानपूर्वक ज्योतिषों की मदद से मिलाया जाता है, आमतौर पर अगर एक व्यक्ति की कुंडली मांगलिक है और दूसरे की नहीं है तो मांगलिक दोष के कारण ये शादी योग्य नहीं होती है. इसलिए जो व्यक्ति मांगलिक होता है उसकी शादी उसी से होती है जो मांगलिक होता है. नहीं तो कहा जाता है की सफल शादी नहीं होती है.

गुण कैसे मिलाये जाते हैं (How to match qualities) –

अगर लड़की की कुंडली में बौद्धिक, शारीरिक और मानसिक गुण लड़के की कुंडली की अपेक्षा अध्सीक ताकतवर होते हैं, तो दोनों के गुण अच्छे नहीं मिलते हैं. इसी के विपरीत अगर लड़की की कुंडली में लड़के की कुंडली के अपेक्षा पारिवारिक शुख अधिक हैं तो दोनों में अधिक गुण मिलते हैं.