शैम्पू और कंडीशनर के प्रयोग से जुडी बातें How to use shampoo and conditioner for silky shiny hair

बेस्ट शैम्पू और हेयर कंडीशनर कैसे चुने Best Shampoo Hair Care Beauty Tips –  

शैम्पू और कंडीशनर आज के समय में जाहिर सी बात है हर कोई चाहता है की उसके भी खूबसूरत, लम्बे, सिल्की बाल हो। हम सभी लोग अपने बालों को सुन्दर बनाये रखने के लिए बालों के लिए एक बेस्ट शैम्पू और कंडीशनर का चयन करते है।

लेकिन ध्यान रखे जितना समय आप अपने बालों के लिए शैम्पू का चयन करने के लिए करते है उतना ही समय आपको अपने बालों के लिए कंडीशनर लेते समय भी लेना चाहिए। हममे से ही कई लोग जिस ब्रांड का शैम्पू प्रयोग करते है उसी ब्रांड का कंडीशनर भी प्रयोग करते है जो कि उचित नहीं है। क्योकि हो सकता है कि आपके सिर की त्वचा ऑयली हो जिसके लिए आपको ऐसे शैम्पू के प्रयोग की जरूरत हो जो आपकी स्कैल्प को ऑयल फ्री रख सके और यदि आपके बालों का निचला हिस्सा ड्राई या फिर बेजान हो तो इसके लिए आपको अलग तरह के कंडीशनर की जरूरत होती है। ध्यान रखें कि ये दोनों समस्याए अलग-अलग है।

इसे भी पढ़ें  –

इसलिए सिर्फ एक ही ब्रांड के शैम्पू व कंडीशनर का इस्तेमाल करना उचित नहीं है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आप अपने बालों के हिसाब से कौन सा शैंपू चुनेंगी जो बालों को सूट करे। तो फ्रेंड्स बात करते हैं शैम्पू और कंडीशनर के प्रयोग से जुडी ये कुछ बातें।

शैम्पू और कंडीशनर खरीद रहे हैं तो इस बात का धयान दें

जब कभी भी आप शेम्पू और कंडीशनर खरीदें तब ध्यान दें टीवी या पेपेर पर विज्ञापन देख कर शैंपू और कंडीशनर नहीं खरीदना चाहिये। हमेशा एक बार उस प्रोडकट की सही से जाँच करलें कि जो शैंपू आप खरीदने जा रहे हैं, उसमें क्‍या-क्‍या सामग्री मिली हुई है। या कही यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक तो नहीं है।

जानें किस स्थिति में करें एक जैसे शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग

आपको यह बात पता होनी चाहिए कि शैम्पू का प्रयोग बालों की जड़ों के लिए किया जाता है जबकि कंडीशनर का प्रयोग बालों के सिरों को मॉइस्चराइज करने के लिए होता है। ये दोनों ही बातें अलग-अलग हैं। इसलिए जो ब्रांड आपके बालों की जड़ों के लिए उपयुक्त है जरूरी नहीं कि वहीं ब्रांड आपके बालों के सिरों के लिए भी सही हो। एक ही ब्रांड का कंडीशनर प्रयोग करने के बाद आपके बाल और अधिक रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए किसी एक ही ब्रांड को चुनने की गलती ना करें। अपने बालों की प्रकृति को समझें और उसी के अनुसार शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें।

किस स्थिति में चुने एक ही ब्रांड का शैम्पू और कंडीशनर

यदि आपको डैंड्रफ या फिर खुजली जैसी समस्यां हों, तो आप एक ही जैसे ब्रांड का शैम्पू व कंडीशनर का प्रयोग कर सकते हैं। यदि एंटी डैंड्रफ शैंपू के प्रयोग के बाद एंटी डैंड्रफ कंडीशनर का प्रयोग किया जाए तो यह बालों को लाभ पहुंचाता है।

अपने बालों के लिए करें सही प्रॉडक्ट का चुनाव

वैसे तो आजकल बाजार में कई तरह के शैम्पू व कंडीशनर मौजूद हैं जैसे कि मॉइस्‍चराइजिंग, स्मूथनिंग और वॉल्‍यूमजिंग आदि। आपको अपने बालों की उचित देखभाल के लिए शैम्पू व कंडीशनर खरीदते समय बालों की जड़ों और सिरों, दोनों को ध्यान में रखना होता है। अगर आपके सिर की त्वचा ड्राई है व बाल बिलकुल ठीक हैं तो आपको मॉइस्चराइजिंग शैम्पू का चुनाव करें। लेकिन अगर आपका शैम्पू और कंडीशनर दोनों मॉइस्चराइजड हैं तो इससे आपके बाल और भी ज्यादा ऑयली हो सकते हैं। इसलिए दोनों चीज़ों का एक बैलेंस कॉम्बिनेशन बना कर चलें।

FAQ_

प्रश्न- कैसे चुने बेस्ट शैम्पू और हेयर कंडीशनर?

उत्तर- हमेशा बालों को स्वास्थ्य रखने के लिए एक ही ब्रांड का शैम्पू और कंडोतिओनेर का यूज़ करना चाहिए.

प्रश्न- बालों की चमक कैसे बढ़ाये?

उत्तर- बालों को चमकदार बनाने के लिए प्राकतिक तेल से बालों की जड़ों में मालिश करना ना भूले.

Question- How do you make your hair shiny?

Answer- To get maximum shine do shampoo and conditioner on hair two to three days in a week.

Question- How can I straighten my hair naturally?

Answer- Mixture of coconut and honey help straighten your hair naturally.

Question- How do you make your hair really soft?

Answer- Daily Massage from natural oil for shiny and healthy soft hair.

Question- How to get shiny hair in one day?

Answer- To get shiny hair in one day does not forget to shampoo and conditioning.

Question- How do you make your hair grow faster?

Answer- You make your hair grow faster apply oil or mask treatment weekly.