शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाये ये चीजें Mahashivratri Vrat 2018

महाशिवरात्रि पर भूलकर भी न करें ये गलतियां 2018 Maha Shivaratri Pooja Vidhi

शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाये ये चीजेंशिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाये ये चीजें – महाशिवरात्रि का पर्व आने में अभी कुछ ही दिन शेष है. माना जाता है कि फागुन माह में भगवान शिव बहुत से चमत्कार करते हैं और जिन लोगो की शादी में कोई रुकावट आ रही हो भगवन शिव की श्रद्धा पूर्वक पूजा करने से वह भी दूर होती है. शास्त्रों के अनुसार इसी दिन शिवजी और मां पार्वती का विवाह हुआ था. भगवान शिव जी एक ऐसे देवता है जो अपने भक्तों की थोड़ी सी भक्ति से ही बहुत जल्दी प्रस्सन हो जाते हैं.

शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाये ये चीजें – शिवरात्रि का दिन भगवन शिव का दिन माना जाता है. इस दिन जो व्यक्ति भगवान शिव की मन से आराधना करता है उसकी भोलेनाथ हर मनोकामना पूर्ण करते है. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे शिवलिंग पर गलती से भीं नहीं चढ़ानी चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो भगवान शिव जी आपसे नाराज हो सकते है.

इसे भी पढ़ें – सच्चे प्यार की 5 निशानियां

महाशिवरात्रि 2018 शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाये ये चीजें Mahashivratri 2018

नारियल का पानी 

शिवलिंग पर नारियल अर्पित करने की परम्परा बहुत ही प्राचीन है लेकिन कभी भी शिवलिंग पर नारियल के पानी से अभिषेक नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि देवताओं को चढ़ाया जाने वाला प्रसाद ग्रहण करना जरूरी होता है परन्तु शिवलिंग का अभिषेक जिन पदार्थों से होता है उन्हें ग्रहण नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए शिव पर नारियल का जल नहीं चढ़ाया जाता.

शिवलिंग पर ना चढ़ाये हल्दी Turmeric is not offered on Shivling –

ध्यान रखें कि शिवलिंग पर कभी भी हल्दी नहीं चढ़ाई जाती क्योकि हल्दी का इस्तेमाल स्त्री को सजाने में किया जाता है. इस दिन शिवलिंग पर बेल पत्र या अमरूद आदि चढ़ा सकते हैं क्योंकि ये फल शिवजी को बहुत ही प्रिय है।

करें सिंदूर या कुमकुम से तिलक Do not tilak from Kumkum-

जी हाँ, शिवलिंग पर भूलकर भी कभी सिंदूर या कुमकुम का तिलका नहीं करना चाहिए. आप चाहे तो शिवलिंग पर चंदन का तिलक लगा सकते है क्योकि चंदन का तिलक करने से व्यक्ति का यश समाज में बढ़ता है इसके आलावा बिजनेस और नौकरी में तरक्की प्राप्त होती है. 

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

लाल रंग के फूल Mahashivratri Worship of Red Color Flower-

बता दे कि भगवान भोलेनाथ को लाल रंग के फूल नहीं चढ़ाए जाते इसके आलावा शिवलिंग पर केतकी और केवड़े के फूल चढ़ाना भी शुभ नहीं माना जाता। भगवान शिव को खुश करने के लिए आप सफेद रंग के फूल चढ़ा सकते है.

शंख से जल Lord Shiva Worship Tips-

वैसे तो हिंदू धर्म में शंख को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है और पूजा के भी लगभग सभी कार्यों में हम शंख का इस्तेमाल करते ही है लेकिन बता दे कि शिवलिंग पर शंख से जल नहीं चढ़ाना चाहिए।  ऐसा करना वर्जित है साथ ही पूजा का पूर्ण फल भी प्राप्त नहीं होता.