शिवरात्रि में करें ये काम होंगे कामियाब How to Celebrate Maha Shivratri 2017

महाशिरात्रि में से इन चार काम से करें 1 काम मिलेंगी खुशियां 2017 Maha Shivaratri muhurat

शिव की महान रात्रि जिसे महाशिवरात्रि के नाम से जाना जाता है यह त्यौहार भारत के आध्यात्मिक उत्सवों की सूची में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि शिव को यदि सच्चे मन से याद कर लिया जाये तो शिव प्रसन्न हो जाते हैं।

तो आइये जानते हैं की साल 2017 महाशिवरात्रि में कौन से काम करें कौन कौन से काम ना करें

भगवान शिव की मूर्ति स्थापित करें

अगर आपके घर में भगवान शिव की मूर्ति नहीं तो और आप घर में भगवान शिव की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि का दिनबहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन आप घर की उत्तर दिशा में भगवान शिव की मूर्ति को पुरे विधि-विधान के साथ स्थापित कर सकते हैं.

नमक के पानी का पोछा लगाए

कई बार किसी कारणवश हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर लेती है जिसके कारण हमारे घर की शांति में बाधा उतपन्न हो जाती है. इसलिए मान्यता है की महाशिरात्रि वाले दिन पुरे घर में नमक का पानी छिड़कना चाहिए. इसके अलावा आप नमक के पानी से पुरे घर में पोछा भी लगा सकते हैं इससे घर में स्थिति नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाएगी.

घर के प्रमुख द्वार पर लाल सिन्दूर से स्वस्तिक का निशान बनाये

महाशिवरात्रि वाले दिन घर के प्रमुख द्वार पर लाल सिन्दूर से स्वस्तिक का निशान बनाना चाहिए तथा उसके दोनों ओर शुभ लाभ लिखना चाहिए. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि कहा जाता है की  ऐसा करने से बुरी शक्तियों का प्रवेश घर में नहीं होता तथा घर में खुसिया बनी रहती हैं.

काले रंग के कपडे ना पहने

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को यदि प्रशन्न करना चाहते हैं तो इस दिन काले रंग के कपडे ना पहने. कहा जाता है की भगवान शिव को काला रंग पसन्द नहीं है जिसके कारण इस दिन काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए.