शाम को न करे ये 5 काम Never Do 5 Things in the Evening VastuTips Health Care

शाम को करे ये 5 काम Never Do 5 Things in the Evening Money Wealth Vastu Tips Health Care

आपने यह तो सुना ही होगा कि यदि समय को ध्यान में रखकर काम किया जाये तो उस काम के सफल होने के चांस बढ़ जाते है. चाहे फिर वह किसी भी प्रकार का काम ही क्यों न हो. यदि सभी काम समय के अनुसार किये जाये तो घर में सुख-शांति बनी रहती है.

शास्त्रों के अनुसार, यदि हम कोई काम गलत तरीके से या फिर गलत समय पर करते है तो उसका फर्क हमारी आने वाली जिंदगी में अधिक पडता है। जिसकी एक गांठ हमारे घर परिवार से भी जुडी हुई है। गलत समय में किया गया कोई भी काम हमारे लिए अशुभ हो सकता है। इसी तरह शाम के समय ऐसे काम नहीं करने चाहिए अपनी दिनचर्या में जिससे कि आपके देवी-देवता आपसे अप्रसन्न हो जाए। जानिए ऐसे कौन से काम है जिन्हे शाम के समय हमे भूलकर भी नहीं करने करना चाहिए।

शाम को तुलसी पर जल ना चढ़ाये – घर में सुख-समृद्धि बनाये रखने के लिए रोज शाम को तुलसी के पास दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है। और तुलसी में जल चढ़ाने के लिए सुबह का समय ही श्रेष्ठ माना जाता है। शाम के समय हमे तुलसी में न तो जल चढ़ाना चाहिए और ना ही तुलसी के पत्ते तोड़ना चाहिए। ऐसे करने से आपके घर में दरिद्रता आती है.

शाम को ना सोये – शाम के समय सोने से बचना चाहिए क्योंकि शाम को सोने से आलस्य बढ़ता है और साथ ही आप शाम को सोकर कई बीमारियों को खुद ही दावत देते है। स्वस्थ लोगों को शाम के समय नहीं सोना चाहिए, जिन घरों में लोग शाम को सोते हैं, वहां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं। लेकिन यदि कोई बीमार है या फिर कोई  बुजुर्ग है तो वह शाम को आराम कर सकते है.

शाम को झाड़ू ना लगाए – शास्त्रों के अनुसार, झाड़ू को भी महालक्ष्मी का ही एक स्वरूप माना जाता है। झाड़ू से घर की दरिद्रता रूपी गंदगी को बाहर किया जाता है। जिन घरों के कोनो में भी सफाई रहती है, वहां का वातावरण सकारात्मक रहता है। और साथ ही घर के कई वास्तु दोष भी समाप्त होते है। लेकिन ध्यान रखें कि  भूलकर भी कभी शाम के समय घर की साफ-सफाई ना करे क्योकि ऐसा करने से आपके घर की सभी सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है जिससे आपके घर में दरिद्रता का वास होता है। इसलिए शाम होने से पहले घर को साफ कर ले।

बुराई करने से बचे – दूसरों की बुराई करना या चुगली करना कोई अच्छा काम नहीं है यह एक पाप ही है। इस काम से हमे हमेशा बचना चाहिए। विशेष रूप से शाम के समय किसी की भी बुराई या चुगली चुगली नहीं करनी चाहिए। कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे दूसरों की बुराई करने में काफी आनंद मिलता है, लेकिन ऐसा करने से उन्हें कोई लाभ नहीं मिलता है, बल्कि समाज में उनकी ही इज्जत कम होती है।

किसी पर क्रोध करें – कई लोग छोटी छोटी बातो पर भी बहुत अधिक गुस्सा करते हैं, और ऐसा करके वे खुद के स्वास्थ्य को तो नुकसान पहुंचाते हैं, और साथ ही वे दूसरों को भी दुख देते हैं। कभी-कभी हम क्रोध में ऐसी बातें भी कह देते है जिनसे हमारे मुसीबते कम होने के बजाए और बढ़ जाती हैं। क्रोध करने से घर में सिर्फ अशांति ही रहती है। शाम के समय माँ लक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं और ऐसे में यदि हमारे घर में अशांति रहती है तो हमे महा लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं हो पाएगी। इसलिए शाम के समय क्रोध करने से बचे.