शादी से पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछे ये सवाल Questions to Ask Before You Get Married

जाने कौन से सवाल पूछे शादी से पहले Questions To Ask Before You Marry

शादी दो लोगों के बीच विश्वास और परस्पर तालमेल का रिश्ता है। इसके बाद जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है. शादी होने के साथ आपकी जिम्मेदारियां बढ़ने के अलावा आपकी फ्रीडम पर भी रोक लग जाती है. शादी के बंधन में बंधने का समय हर किसी की जिंदगी में आता है

लेकिन इस बंधन में बंधने से पहले लड़का लड़की के मन में एक दूसरे को लेकर ढेरों ऐसे सवाल होते हैं इसलिए कुछ सवाल-जवाब अपने पार्टनर से जरूर पूछ लेना चाहिए, जिससे शादी के बाद किसी भी तरह का पछतावा न हो।

पास्ट और कोई सीक्रेट

अधिकतर लड़के लडकियों के मन में लाइफ पाटनर बनाने से पहले एक सवाल आता है की उनका कोई ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड तो नहीं था या है। आपके होने वाले पार्टनर ने अपने दिल में भले ही कितना बड़ा राज छुपा रखा हो। उसको खुद से बताने का मौका दें।

कहीं दबाव में तो नहीं हो रही है शादी

आजकल अधिकतर लव मैरेज ही करते हैं इसीलिए सबसे पहले आपको उससे यह पूछना चाहिए कि क्या आप यह शादी अपनी मर्जी से कर रहे हैं या आपको पारिवारिक और सामाजिक दबाव के चलते शादी करनी पड़ रही है. क्यकि कई लोग ऐसे होते हैं जो शादी अपने परिवार के दबाव में करते हैं.

पैसे भी जरूरी हैं

कई लोगों का मानना है कि अच्छी लाइफस्टाइल के लिए पैसों का होना बहुत जरूरी है। इसलिए पैसों के बारे जरूर पूछ लें। दोनों की जरूरते अलग-अलग होती हैं। ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि पैसों के बारे में पार्टनर का क्या कहना है?

शादी का महत्व

शादी से पहले अपने पार्टनर से ये बता जरूर पूछे की ओ शादी के बारे में क्या सोचते हैं. इसलिए आप अपने आप से पूछिए कि शादी क्यों करना चाहते हैं? शादी का आपके जीवन में क्या महत्व है इस बात का ख्याल रखें।

शौक और आदतें क्या हैं

शादी से पहले अपने पार्टनर से पूछे की उनकी पसंद-नापसंद क्या है. ये सवाल पूछे से आपकी आधी से ज्यादा चीजें अपने आप ही क्लीयर हो जाती हैं. उनसे जानने की कोशिश करें कि उन्हें किस तरह के लड़के-लड़की पसंद हैं, लाइफ-पार्टनर में वे क्या चीजें चाहते हैं, किस तरह की बातें उसे पसंद हैं, क्या गंभीर बातों में उसकी रूचि है और क्या उसे अधिक घूमने-फिरने में दि‍लचस्पी है.