शादी को यादगार बनाने के कुछ ख़ास टिप्स Make your wedding Memorable

कैसे बनाये अपनी शादी को यादगार How to make marriage memorable
%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%b6%e0%a4%be%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%af%e0%a4%beयह तो हम सभी जानते है कि शादी का दिन चाहे लड़का हो या लड़की दोनों के लिए बहुत ख़ास होता है क्योकि इसी दिन से दो लोग अपने जीवन की नई शुरुआत करते है. शादी के दिन को हर कोई ख़ास बनाना चाहता है और इस ख़ास दिन को ख़ास बनाने के लिए हर संभव प्रयास भी करता है

हर किसी का तरीका अलग होता है कोई सबके सामने एक दूसरे को प्रपोज़ करता है तो कोई अच्छा सा गिफ्ट देता है,कोई अपनी शादी पर बेहतर इंतज़ाम करता है अपने इस स्पेशल दिन को और भी स्पेशल बनाने के लिए कुछ चीजों पर फोकस करके या कुछ नया और ख़ास करके भी आप अपनी शादी को यादगार बना सकते है.

शादी के ख़ास पल को यादगार बनाने के उपाय Easy tips to make your marriage memorable

शादी जैसे ख़ास पल को हर कोई ख़ास बनाना चाहता है और ख़ास बनाये भी क्यों ना क्योकि ये पल हर किसी की लाइफ में एक बार आता है अगर आप भी अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते है तो इन छोटी-छोटी बातों पर अवश्य ध्यान दे.

एक अच्छा वेडिंग प्लानर चुने Choose a batter wedding planner

शादी के दिन को ख़ास बनाने के लिए सबसे पहले आप एक अच्छा वेडिंग प्लानर चुन ले जो आपकी शादी से जुड़े हर रीती रिवाजो के अनुसार आपकी शादी की जिम्मेदारी लेगा शादी का दिन बहुत ही ख़ास दिन होता है इसीलिए इसकी तैयारी भी ख़ास होनी चाहिए. आप जो भी वेडिंग प्लानर चूज़ करे उसके काम के बारे में जरूरी बातें पता कर ले अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए एक अच्छा वेडिंग प्लानर ही चुने.

शादी के लिए जगह की एडवांस बुकिंग कर ले Advanced booking of marriage hall

अगर आपको शादी की डेट मालूम हो गयी है तो आप समय से वेडिंग के लिए होटल,रिसोर्ट या फिर वेडिंग हॉल की बुकिंग करवा ले. शादी के लिए जगह की एडवांस बुकिंग करने से आपको लास्ट समय में होने वाली इन परेसानियों से निजात मिल जाएगी और आप शादी को अच्छे से एन्जॉय कर पाएंगे जिससे आपकी मैरिज यादगार मैरिज बन जायेगी.

शादी को यादगार बनाने के लिए तनाव और दबाव से दूर रहे Far from the stress and pressure in marriage

अगर आप चाहते है कि आपकी शादी यादगार शादी बन जाए तो इसके लिए  खुद को तनाव मुक्त रखने कि कोशिश करे अगर आप तनाव में रहेंगे तो ना तो आप शादी की तैयारियां ठीक ढंग से कर पाएंगे और ना ही शादी का भरपूर मजा ले पाएंगे आप जो भी काम करे वो किसी दबाव में आकर ना करे किसी भी शादी को यादगार बनाने के लिए यह बहुत ही जरूरी है.

शादी के लिए सजावट Decoration for memorable wedding

शादी को यादगार बनाने के लिए शादी का डेकोरेशन भी एक अच्छा तरीका है आप अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए फ्लावर अरेंजमेंट पैकेज ले सकते है आप शादी में आॅर्किड के फूल जो थाइलैंड से आते है इस्तेमाल कर सकते है गेट की सजावट में फूलों का यूज़ कर सकते है.

यादगार शादी के लिए फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी Video and photography for memorable marriage

कुछ समय से हम ये देख रहे है कि वेडिंग फोटोग्राफी का मतलब ही बदल चूका है आजकल कि यंग जनेरेशन चाहती है कि उनकी शादी यादगार शादी शादी बन जाये सभी यह चाहते है कि शादी के पहले और शादी के बाद के सभी पलों को कैमरे में कैद कर लिया जाय पहले इन सभी चीजों की जिम्मेदारी माता पिता की हुआ करती थी लेकिन अब समय बदल गया है आजकल जोड़िया शादी से पहले वेडिंग फोटोग्राफी करवा लेते है ताकि वे अपनी शादी को मेमोरेबल बना सके.

गानों की लिस्ट तैयार कर ले Make a song list for memorable marriage

अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है गाने हमें किसी ख़ास समय की याद  दिलाते है आप अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ ऐसे गाने सेलेक्ट कर ले जो सिचुएशन के हिसाब से फिट बैठते हो ये आपकी शादी को यादगार बनाने का सबसे अच्छा तरीका है.

शादी के लिए निमंत्रण और धन्यवाद कार्ड तैयार कर ले Invitation and thank you card for memorable wedding

शादी को यादगार बनाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है निमंत्रण कार्ड और थैंक्यू कार्ड, जिस तरह से आप अपनी शादी पर मेहमानों को बुलाने के लिए निमंत्रण कार्ड भेजते है ठीक उसी तरह आप शादी के बाद उन्हें थैंक्यू कार्ड भेज सकते है इससे आपके मेहमानों को बहुत अच्छा लगेगा और हर कोई इस कार्ड की वजह से  आपकी वेडिंग को याद करेगा.

मेहमानों को कुछ यादगार गिफ्ट दे Gift for memorable wedding

महमानों को शादी पर आप कुछ ना कुछ गिफ्ट तो अवश्य ही देते है अगर आप मेहमानों को उनके काम की कोई ऐसी चीज गिफ्ट करेंगे जो उन्हें बहुत पसंद आये और वह उसकी तारीफ़ किये बिना ना रह सके आप कुछ क्रिएटिव गिफ्ट भी दे सकते है जो आपकी शादी को यादगार बनाने में मदद करेंगे.