शनि अमावस्या मुहूर्त व उपाय 2019 Shani Amavasya Date Time Shubh Muhurt

शनि अमावस्या 2019 कब है Shani Amavasya Tithi 2019

शनि अमावस्याशनि अमावस्या कर्म प्रधान लोगों के लिए बहुत ही ख़ास और चमत्कारिक मानी गयी है क्योंकि शनिदेव को कर्म के देवता कहा जाता है. साल 2019 मई माह में 4 मई शनिवार के दिन शनि अमावस्या पड़ रही है इस दिन स्नान, दान, पूजा और कुछ विशेष उपाय करने से व्यक्ति को बड़ा फायदा व शनिदेव की कृपा मिलती है। आज हम बात करेंगे शनि अमावस्या के शुभ मुहूर्त व इस दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए किये जाए वाले कुछ अद्भुद महाउपयो के बारे में.

वैशाख अमावस्या तिथि व शुभ मुहूर्त shani amavasya 2019 date time Muhurt

  • साल 2019 में वैशाख अमावस्या मई शनिवार के दिन होगी.
  • अमावस्या तिथि आरम्भ होगी 4 मई शनिवार 04:31 मिनट पर|
  • वही अमावस्या तिथि समाप्त होगी मई 5 मई रविवार 04:58 मिनट पर|

झाड़ू का उपाय shani amavasya 2019

शनि अमावस्या के दिन घर की झाड़ू बदलकर नई झाड़ू खरीदकर लाना बहुत ही शुभ माना जाता है अमावस्या के दिन घर, ऑफिस व दूकान सभी जगह की साफ़ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए और मानसिक शांति बनाये रखने का प्रयास करना चाहिए.

किसी पवित्र नदी में स्नान करें Amavasya Do These Things Astrology

किसी भी अमावस्या तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपरा बहुत ही पुरानी है। यदि संभव हो सके तो इस शनि अमावस्या पर किसी नदी में स्नान जरूर करे और स्नान के बाद जरूरतमंद व्यक्ति को श्रद्धा अनुसार कुछ दान भी करे अमावस्या पर किया ये उपाय व्यक्ति को जीवन में धन धान्य की कभी कमी नहीं होने देता और माँ लक्ष्मी की कृपा उस व्यक्ति पर हमेशा बनी रहती है.

शनि मंदिर में पूजा करें Amavasya puja upay

शनि अमावस्या के दिन यदि संभव हो तो शनि मंदिर में जाकर शनिदेव की पूजा अर्चना करें साथ ही शनि देव को प्रसन्ना करने के लिए उनके मंत्रो का जाप करें. अमावस्या पर शनि देव से सम्बंधित सामग्री जैसे तेल, काले तिल, उरद आदि शनिदेव को अर्पित करें व शनि चालीसा का पाठ करें.

पीपल के पेड़ की पूजा करें Amavasya Date Time Muhurt

मान्यता है की अमावस्या तिथि पर यदि पीपल के वृक्ष की पूजा जाय तो ये बेहद शुभ फल देने वाला उपाय होता है अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाये और शनि मंत्र या शनि चालीसा का पाठ करें इसके बाद कच्चे सूत से पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा कर इसे बाँध देना चाहिए ऐसा करने से आपको शनि देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

तेल व तिल का दान करें Amavasya Tithi Puja Vidhi

अमावस्या तिथि पर शनि मंदिर में तेल व काले तिल का दान करना भी बहुत ही लाभकारी बताया गया है दान करना बहुत ही शुभ होता है. इस दिन किये गए दान का विशेष महत्व और फल व्यक्ति को जीवन में प्राप्त होता है.