व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स WhatsApp New Secret Features WhatsApp tips 2017

जानें व्हाट्सप्प के नए फीचर्स WhatsApp New Update New Features-

व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्सव्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स- आज के समय में अधिकतर लोग व्हाट्सप्प का इस्तेमाल कर रहें है. लगभग हर स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सऐप पर मौजूद है। व्हाट्सऐप में लगातार अपडेट के साथ नए फीचर शामिल होते जा रहे हैं।

ब्राउज़र ऐप, टेक्स्ट फॉरमेटिंग, वॉयस कॉलिंग, डॉक्यूमेंट शेयरिंग जैसे फीचर आने के बाद तो व्हाट्सऐप का महत्व पहले से काफी गुना बढ़ गया है। फ्रेंड्स अगर आप भी व्हाट्सप्प का यूज़ कर रहे है तो आज हम आपको व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स बताएँगे जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें  –

लास्ट सीन हाइड करना व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स WhatsApp Last Seen Hide 

व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स में से एक है आप चाहे तो वॉट्सऐप में लास्ट सीन भी हाइड कर सकते है. ऐसा करने से आपके किसी भी फ्रेंड को पता नहीं चल पायेगा कि आपने कब व्हाट्सप्प लॉगइन किया था।

जी हाँ, फ्रेंड्स इसके लिए आप सबसे पहले settings> account> privacy> last seen ऑप्शन पर जाना होगा। यहां पर आपको Everyone, My contacts, Nobody जैसे ऑप्शन मिलेंगे। जैसे ही आप Nobody ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपका लास्ट सीन टाइमस्टैम्प पूरी तरह से हाइड कर दिया जाएगा।

ग्रुप चैट और नोटिफिकेशन को म्यूट करना WhatsApp Group Chatt and Notification –

व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स में से दूसरा है कभी-कभी हम ग्रुप चैट नोटिफिकेशन से काफी परेशान हो जाते है. ऐसे में अगर आप काम कर रहे हैं तो वे बंद ही हों तो बेहतर रहेगा। इसके लिए आप ग्रुप चैट पेज पर मेन्यू ऑप्शन बटन को दबाएं, फिर म्यूट पर टैब करें। इसके बाद टाइम फ्रेम निश्चित करें कि आप ग्रुप को कितनी देर के लिए म्यूट मोड में रखना चाहते हैं। आप समय निर्धारित करके नोटिफिकेशन को भी डिसेबल कर सकते हैं।

कब पढ़ा गया आपका मैसेज Whats App Massage –

व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स में से तीसरा है वैसे तो ये ब्लू टिक्स ही बता देते है कि आपका मैसेज पढ़ा गया है या फिर नहीं, लेकिन कभी-कभी हम ये जानने के लिए भी काफी इन्टरेस्टेड हो जाते है कि हमारा मैसेज कितने बजे पड़ा गया है. इसके लिए आप उस मैसेज पर टैप कर होल्ड कीजिए और फिर इन्फो ऑप्शन को सेलेक्ट करें कि उस मैसेज को कब पढ़ा गया। इसके लिए एक शर्त है कि आपने  ‘ब्लू टिक’ ऑफ न कर रखा हो.

चैट्स के लिए शॉर्टकट क्रिएट करना WhatsApp Chatt Shortcuts –

व्हाट्सप्प की ये 4 जबरदस्त टिप्स में से चौथा है चैट्स के लिए शॉर्टकट क्रिएट करने के लिए आपको सिर्फ उस चैट को टैप कर होल्ड करना है जिसका शॉर्टकट आप चाहते हैं और पॉप अप मेन्यू से ऐड कॉन्वर्जेशन शॉर्टकट को सेलेक्ट करना होगा। अब आपको यह चैट आपके मोबाइल की होमस्क्रीन पर शो होगी. आप इस चैट को आप अपने हिसाब से ड्रैग कर अजस्ट कर लें।