विश्व के 10 सबसे छोटे देश जिनकी जनसंख्या है शहरों से भी कम Top ten smallest country in the world

दुनिया के सबसे छोटे देश कौन से है Who are the smallest country in the world


dunia-ke-chote-dsh-upchar-nuskheदुनिया में वैसे तो अधिकतर देश बड़े ही है लेकिन कुछ देश ऐसे भी है जिनका न केवल क्षेत्रफल छोटा है, बल्कि वहां रहने वाले लोग भी बहुत कम है इन देशों की जनसंख्या कुछ हजारों में ही है.

विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी World first smallest country Vatican city  

दुनिया के सबसे छोटे देश की लिस्ट में वेटिकन सिटी का नाम आता है इसकी जनसंख्या महज 800 है, लेकिन इस देश में काम करने वाले लोगों की कुल संख्या 1 हजार के आस-पास है,

विश्व का दूसरा छोटा देश मोनाको World second smallest country Monaco

दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश यूरोप मे स्थित है. यह पर्यटकों का पसंदीदा देश है. इस देश का क्षेत्रफल 2.02 वर्ग किलोमीटर ही है यहाँ की कुल जनसंख्या है 37,831 के करीब है.

नौरु विश्व का तीसरा सबसे छोटा देश World third smallest country Nauru

नौरु दुनिया का तीसरा सबसे छोटा देश है इस देश की अपनी कोई सेना नहीं है.  इसका क्षेत्रफल 21.3 वर्ग किलोमीटर है और यहाँ की कुल जनसंख्या 10,000 के करीब है.

तुवालु विश्व का चौथा सबसे छोटा देश World fourth smallest country Tuvalu

तुवालु देश ब्रिटेन से 1978 में आजाद हुआ था. इस देश का क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है और इसकी  कुल जनसंख्या 9,876 के करीब है.

सैन मैरिनो विश्व का पांचवां छोटा देश World fifth smallest country San Marino

सैन मैरिनो विश्व का पांचवां छोटा देश है. जिसकी खोज सन 301 में की गई थी. इस देश का क्षेत्रफल 61 वर्ग किलोमीटर है और इसकी कुल आबादी 31,448 है.

लिक्टनस्टीन विश्व का 6ठा सबसे छोटा देश World sixth smallest country Liechtenstein

लिक्टनस्टीन विश्व का 6ठा सबसे छोटा देश है. यह देश यूरोप में स्थित है यह स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के बीच में स्थित एक देश है इसका क्षेत्रफल 160.4 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या 36,925 के करीब है.

मार्शल आइलैंड विश्व सातवाँ सबसे छोटा देश World seventh smallest country Marshall Island

 मार्शल आइलैंड विश्व सातवाँ सबसे छोटा देश है. यह अटलांटिक महासागर में स्थित है यह 1156 द्वीपों में बटा हुआ है. इसका क्षेत्रफल 181 वर्ग किलोमीटर में हैऔर यहाँ की कुल जनसंख्या 52,634 के करीब है.

सेंट किट्स एवम नेविस World eight smallest country Sent. Kits avam newish

सेंट किट्स एवम नेविस विश्व का आठवां सबसे छोटा देश है यह देश पूर्वी कैरेबियन सागर पर स्थित है. इसका क्षेत्रफल 261 वर्ग किलोमीटर में है और आबादी  54,191 है.

मालदीव विश्व का नवाँ छोटा देश World ninth smallest country Maldives

मालदीव विश्व के नवे छोटे देश की लिस्ट में शामिल है इसे हिन्द महासागर का मोती भी कहते हैं इसका क्षेत्रफल 298 वर्ग किलोमीटर है और यहाँ की जनसँख्या 345,023 के करीब है.

माल्टा विश्व का 10वां सबसे छोटा देश World tenth smallest country Malta

माल्टा विश्व का 10वां सबसे छोटा देश है. इसका क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर है और यहां की कुल आबादी है 423,282 के करीब है.