वास्तु के अनुसार लगाएं घर में लगाए मनी प्लांट होगा लाभ Money plant vastu direction

घर मे मनी प्लांट रखने का सही तरीका और दिशा Money plant right direction according to vastu

माना जाता है की घर में मनीप्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि में होने के साथ धन का आगमन बढ़ता है। इसी के चलते लोग अपने घरों में यह पौधा लगाते हैं। वास्तु के अनुसार मनीप्लांट के पौधे के घर में लगाने के लिए किसी उचित दिशा का चयन करना जरुरी है।

सही दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है साथ ही घर में धन की कमी दूर होती है।

घर में मनी प्लांट की उचित दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित होती है। यदि पौधे को उचित दिशा में लगाया गया तो वह सकारात्मक प्रभाव डालता है वहीँ, यदि उसके उस पौधे का गलत स्थिति में वृक्षारोपण किया गया तो वह नकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे फायदा होने की बजाय नुकसान होने लगता है।

घर के आग्नेय दिशा में मनी प्लांट रखे

वास्तु के अनुसार मनीप्लांट के पौधे के घर में लगाने के लिए आग्नेय दिशा यानि (दक्षिण-पूर्व दिशा) सबसे उचित दिशा है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है। आग्नेय दिशा के देवता भगवान गणेश को माना जाता हैं। भगवान गणेश अमंगल का नाश करते हैं और सुख-समृद्धि बढ़ाते हैं। 

इस दिशा में रखा मनी प्लांट पहुंचा सकता है नुकसान

मनी प्लांट के लिए सबसे नकारात्मक दिशा ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) को माना गया है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर धन वृद्धि की बजाय आर्थिक नुकसान हो सकता है। इस दिशा में लगा मनी प्लांट घर में धन के साथ-साथ लोगों की सेहत और रिश्तों पर भी असर डाल सकता है।

मनी प्लांट को धुप में ना रखे

वास्तु में बताया गया है की मनी प्लांट को धुप में भी रखना उचित नहीं होता. तथा मनी प्लांट का पानी हर हफ्ते बदलना चाहिए. जितना हर-भर आपका मनी प्लांट रहेगा उतनी ही घर में सुख सम्रद्धि आएगी.

मनी प्लांट की बेल को जमीन में ना फैलने दें

माना जाता है की मनी प्लांट की बेल को जमीन नही फैलने देना चाहिए. इससे घर में अशांति हो सकती है साथ ही घर की सुख-सम्रद्धि में भी बाधा आती है.

मनी प्लांट को किसी गमले या बोतल में लगाए

यदि आप आपने घर में मनी प्लांट लगाना चाहते हैं तो घर के अंदर भी लगा सकते हैं साथ ही उसे या तो किसी गमले में मिटटी भर कर लगाए या किसी साफ बोतल में पानी भरकर भी लगा सकते हैं.