वास्तु अनुसार घर में खुशहाली और बरकत के लिए कभी ना रखें ये 13 चीजें

घर में बरकत लाने और सफलता पाने के सरल वास्तु टिप्स

%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%ac%e0%a4%b0%e0%a4%95%e0%a4%a4-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%b8%e0%a4%ab%e0%a4%b2%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%aaवास्तु का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है. वास्तु शास्त्र में हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं का वर्णन किया गया है. जिनका हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व होता है. अपने घर में सुख-शांति और सम्रद्धि को बरकरार रखने के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताये गए हैं. यदि आप भी घर में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र में बताये गए उपयो का प्रयोग कर सकते हैं. इनसे घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती हैं.

मकड़ी के जाले – वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मकड़ी के जाले होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा उतपन्न होती है. यह आपकी तरक्की में बाधा बनती है. इसलिए घर में कभी भी मकड़ी के जाले में ना होने दें.

खराब इलेक्ट्रॉनिक आइटम पुरानी बुक्स और न्यूज़ पेपर – यदि आपके घर में पुरानी घड़ी, पुराने बिजली के तार हो तो या तो इन्हें ठीक करा लें या घर से हटा दें. इसके अलावा आपके घर में यदि पुरानी किताबे या पुराने न्यूज़ पेपर रखें हो तो इन्हें घर से तुरन्त हटा दें.

झाड़ू को सही स्थान में रखें – कई लोग झाड़ू या पोछा अपने घर के खुले स्थान में रख देते हैं. वास्तु के अनुसार इन्हें घर के ऐसे स्थान में रखना चाहिए जहां पर किसी की नजर ना पड़े. इसके अलावा झाड़ू को किचन में रखना भी उचित नही माना जाता.

टुटा हुआ शीशा – वास्तु के अनुसार घर में खराब ट्यूब लाइट या टुटा हुआ शीशा रखना शुभ नही माना है. वास्तु अनुसार इससे घर में कलह होने की सम्भावना रहती है.

सूखे हुए फूल – यदि आप अपने घर की सजावट करते हैं तो उसके लिए कभी भी सूखे फूलो का प्रयोग ना करें. हमेश ताजे फूलो का ही प्रयोग करें.

कबूतर का घोंसला – यदि आपके घर के किसी स्थान में कबूतर का घोंसला हो तो इसे तुरन्त घर से हटा दें. वास्तु के अनुसार घर में कबूतर का घोंसला होना निर्धनता की निशानी माना जाता है.

मधुमक्खी का छत्ता – वास्तु के अनुसार घर में मधुमक्खी का छत्ता होना शुभ नही माना जाता. यदि आपके घर के किसी स्थान में मधुमक्खी का छत्ता है तो इसे घर से तुरन्त हटा दें.

दीवारों की पपड़ी – वास्तु के अनुसार घर की दीवारों की पपड़ी निकलना भी शुभ नहीं माना जाता. वास्तु के अनुसार घर में दीवारों की पपड़ी होने से आर्थिक स्थिति में बाधा उतपन्न हो सकती है.

टपकता हुआ नल – वास्तु अनुसार घर में टपकता हुआ नल इस बात का सूचक होता है की आपका खर्च आपकी आय से ज्यादा होगा. इसलिए घर में कोई भी ऐसा नल ना रहने दें. जो टपकता हो. इसके अलावा घर की दीवारों में सीलन भी ना आने. दें.

कैक्टस का पौधा – वास्तु अनुसार घर में कैक्टस का पौधा भी रखना चाहिए. इसे घर के बाहर किसी स्थान में लगा सकते हैं.

बाथरूम का दरवाजा खुला ना रखें – वास्तु अनुसार बाथरूम का यूज़ करने के बाद यूज़ कभी भी खुला ना रखें. वास्तु अनुसार बाथरूम का खुला दरवाजा नेगेटिव एनर्जी को क्रिएट करता है.

गैस या स्टोव को हमेशा साफ रखें – वास्तु अनुसार घर में आप जिस गैस या चूल्हे में खाना बनाते हैं उसे हमेशा साफ रखना चाहिए. गैस के ऊपर या नीचे कचरा ना होने दें.

घर के बेकार सामान को घर के अंदर या छत पर ना रखें – वास्तु अनुसार घर के बेकार सामान को घर के अंदर या छत पर ना रखें. इससे आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आपके घर को व घर की छत से हटा दें.