वास्तुशास्त्र के अनुसार पर्स में इन चीजों को रखना है शुभ Vastu tips for keep these things in the purse

पर्स में क्या रखना है फायदेमंद What is beneficial to keep in purse

%e0%a4%aa%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b8-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%96%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6पहले के समय में पर्स रखना एक स्टेटस सिंबल माना जाता था, लेकिन आज पर्स रखने के मायने बिलकुल बदल गए है आजकल पर्स रखने के बहुत से फायदे है आप पर्स में पैसे रख सकते हैं, जरूरी कागजात, डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड आदि बहुत सा जरूरी सामान रख सकते है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी यदि पर्स में यदि कुछ खास चीजें रखी जाएं तो इन चीजों से आपको बरकत मिलती है और अच्छे फल प्राप्त होते है. दूसरी ओर कुछ ऐसी चीजें भी है जिन्हें पर्स में रखने से नेगेटिव एनर्जी मिलती है.

पर्स में लक्ष्मी माता की तस्वीर रखे Photo of Maa Lakshmi

अगर आप चाहते है कि आपको माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो तो आप अपने पर्स में लक्ष्मी माँ की एक फोटो अवश्य रखे यदि आप ऐसा करते है तो इससे आपको शुभ फल प्राप्त होंगे और आपके घर में बरकत भी बनी रहेगी और आपका पर्स हमेशा भरा रहेगा. कभी भी पर्स में माँ की खंडित फोटो न रखे इसे तुरंत नदी में प्रवाहित करके दूसरी फोटो पर्स में रख ले.

पर्स में पीपल का पत्ता रखे Peepal leaf in the purse

ये तो हम सभी जानते है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. अगर हम अपने पर्स में पीपल का पत्ता रखे तो इससे हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है किसी शुभ मुहूर्त में पीपल का पत्ता  तोड़कर इसे गंगाजल से धोकर पवित्र करने के बाद इसमें केसर से श्रीं लिखें और इसे अपने पर्स में कुछ इस तरह रखे कि यह किसी को न दिखाई दे ऐसा करने से आपको बरकत मिलेगी.

अपने पर्स में श्री यंत्र रखे Keep your purse Sri yantr

यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते है तो आप अपने पर्स में छोटे आकार का श्रीयंत्र भी रख सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र में भी श्रीयंत्र को माता लक्ष्मी का ही एक रूप माना गया है हमारे धार्मिक ग्रंथों में भी श्री यंत्र का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. यदि आप अपने पर्स में श्रीयंत्र रखते है तो ये यंत्र आपको सुख-समृद्धि प्रदान करता है.

पर्स में चावल रखे Rice kept in purse

पर्स में चावल रखना भी बहुत शुभ माना गया है हमारी लाइफ में शुक्र गृह को सुख समृद्धि का कारक माना गया है और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चावल शुक्र ग्रह से संबंधित अनाज है इसीलिए किसी भी पूजा-पाठ में देवी-देवताओं को तिलक करने के बाद चावल चढ़ाने का विधान है लक्ष्मी पूजा के समय हम जो चावल चढ़ाते है वह बहुत ही विशेष होते है. मां लक्ष्मी को चढाएं हुए चावलों में से कुछ दाने एक कागज में रखकर अपने पर्स में रखने चाहिए इससे आपको शुक्र ग्रह तथा माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.

पर्स में कौड़ी और गोमती चक्र रखे Coudi and Gomti chakra keep in purse

आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी जी से संबंधित और भी चीजे जैसे गोमती चक्र या समुद्री कौड़ी भी रख सकते है इससे भी हमेशा बरकत बनी रहती है.

कुछ ऐसी चीजें जो पर्स में कभी नहीं रखनी चाहिए Some things should never be in the purse

कई बार कुछ लोग पर्स में बहुत सी अनावश्यक चीजे रख लेते है जिनका न तो कोई इस्तेमाल होता है और न ही कोई फायदा कुछ ऐसी चीजे भी लोग अपने पर्स में रखते है जो काफी लंबे समय से पर्स में होती है इन चीजो से नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ जाता है. इसीलिए कभी भी गैरजरूरी कागजात पर्स में नहीं रखने चाहिए. पर्स में कभी भी बेकार  की चीजे नहीं रखनी चाहिए.