वाटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले ध्यान रखे Keep these things carefully before buying water purifiers

वाटर प्यूरीफायर खरीदते समय ध्यान रखे योग्य बाते  Buying Water Purifiers Kitchen Appliances –

वाटर प्यूरीफायर खरीदने सेवाटर प्यूरीफायर खरीदने से- आज के बढ़ते प्रदूषण के कारण हर व्यक्ति अपने घर में वाटर प्यूरीफायर जरूर रखता है, आजकल यह लोगो जरूरत ही बन गया है पानी हमारे स्वास्थ्य के सबसे जरुरी है इसलिए हमेशा साफ़ पानी ही पीना चाहिए.

पर आजकल प्रदूषण इतना बाद गया है कि पानी का साफ होना बहुत मुश्किल है. इसीलिए आजकल सभी लोग वाटर प्यूरीफायर ख़रीदते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि वाटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले बहुत सी बाते होती हैं जो हमें पता होनी चाहिए, तो जाने ऐसी कोनसी बाते हैं जो आपको जननी बहुत जरुरी है.

वाटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले पानी की क्वालिटी देखलें Look at Water Quality –

अगर आप वाटर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं तो सबसे पहले पानी की क्वालिटी देख लें जिस पानी को आप प्यूरीफाय करना चाहते है और फिर उस पानी की क्वालिटी के हिसाब से ही वाटर प्यूरीफायर का चयन करें.

RO UV UF अंतर

बाजार में उपलब्ध ब्रांडो की जानकारी लें Get Information About Brands Available in Market-

अगर आप वाटर प्यूरीफायर खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले मार्किट में मौजूद ब्रांडों में से कुछ ब्रांड्स को चुन लें अऔर फिर उनकी क्वॉलिटीस को एक दूसरे से कम्पेयर करें और उसी के हिसाब से एक बेहतर वाटर प्यूरीफायर का चयन करे.

बजट के हिसाब से करें चयन Budget Selection –

अगर आपके पास ज्यादा बजट है तो ज्यादा कीमत वाला वाटर प्यूरीफायर भी खरीद सकते हैं और अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप कम बजट वाला वाटर प्यूरीफायर भी ख़रीद सकते हैं, पर उसकी क्वालिटी के बारे में बारे जानकारी जरूर लेलें.

गंदे पानी के लिए For Dirty Water –

अगर आपके घर में बाह्यत ज्यादा गन्दा पानी आता है, तो आपको रिवर्स ओसमोसिस वाटर प्यूरीफायर खरीदना बेहतर होगा. इसमें गन्दा पानी साफ हो जाता है. अगर आपके वहां पानी अंडरग्राउंड से आता है या फिर खारा अर्थात नमकीन आता है तो भी आपके लिए रिवर्स ओसमोसिस वाटर प्यूरीफायर ही सही ऑप्शन है.

केमिकल वाले पानी के लिए For Chemical Water-

अगर आपके यहाँ केमिकल वाला पानी आता है अर्थात अगर आपके यहाँ के पानी में केमिकल मिला होता है, और आपके घर के पानी का स्वाद भी गंदा है तो फिर आपके लिए अल्ट्राफिल्ट्रेशन वाटर प्यूरीफायर सबसे बेस्ट ऑप्शन है.

फिल्टर और मेम्ब्रेन की जानकारी Information About Filters and Membranes –

वाटर-प्यूरीफायर खरीदने से पहले इस बात की जानकारी जरूर ले लें कि आप जिस वाटर प्यूरीफायर को खरीद रहें हैं, उस वाटर प्यूरीफायर के फिल्टर और मेम्ब्रेन कितने समय में बदलने पड़ते है.

वारंटी और गारंटी Warranty and Warranty –

वाटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले सबसे पहले वारंटी और गारंटी के बारे में जानकारी जरूर लेलें, क्योकि हर वाटर प्यूरीफायर में अलग अलग वारंटी और गारंटी होती हैं.

वाटर पूरीफायर कैसे चुनें

प्रमाणित है या नहीं Is Certified or Not –

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि जो भी वाटर प्यूरीफायर आप खरीदने जा रहें हैं वो प्रोडक्ट एनएसएफ(NSF), डब्लूएसए(WSA), एफडीए (FDA)से प्रमाणित है या नहीं, अगर नहीं है तो उसे न खरीदें.

ऑनलाइन सर्च करें Search Online –

अगर आप वाटर प्यूरीफायर खरीदने के बारे में सोच रहें हैं तो सबसे पहले एक बार ऑनलाइन सर्च जरूर कर लें इससे आपको एक बेहतर वाटर प्यूरीफायर खरीदने में काफी मदद मिलेगी, और आप सॉरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी.