वज़न घटाने के सीक्रेट टिप्स

वज़न घटाने के सीक्रेट टिप्स

gfghgfआजकल वजन बढ़ने की समस्या एक आम समस्या बन गयी है. इस बीमारी के चलते लोगो को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मोटापा अधिक होने के कारण व्यक्ति को अनेक प्रकार के रोग हो जाते हैं. मोटापा आजकल छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगो तक यह समस्या देखने को मिलती है.

आजकल भी भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगो को अपनी सेहत का ख्याल रखना मुश्किल हो हो जाता है जिसके कारण मोटापा अधिक बढ़ने लगता है. इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए हमें कुछ आसान घरेलू टिप्स का उपयोग करना चाहिए जो अत्यन्त सरल तथा उपयोगी होते हैं तथा इनसे किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं  होता है.

  • प्रतिदिन अगर आप खाना खाने से पहले करीब दो ग्लास पानी पीएंगे तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा और इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. इसके अलावा पानी पीने से आप किसी भी साइड इफेक्ट से भी बच रहेंगे.
  • रोजाना खाना खाने से करीब आधे घंटे पहले कम से कम दो गिलास पानी जरूर पीजिए ऐसा करने से आप ढाई किलो तक वजन कम कर सकते हैं.
  • वजन का बढ़ना आपको भोजन करने पर निर्भर रहता है. आप पुरे दिनभर में कितना क्या खाते हैं. इससे हम यह पता लगा सकते हैं की मोटापे की वजह क्या हो सकती है. यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं और अधिक खाना खा लेते हैं तो यह मोटापे का प्रमुख कारण होता है.
  • खाने से पूर्व हमेशा पानी पीना चाहिए यह एक बेहतरीन उपाय है वजन कम करने का.
  • अगर आपको सच में वजन कम करना है तो आपको कम कैलरी वाली और कम चीनी वाले पेय पदार्थ का सेवन करना चाहिए इसके साथ-साथ अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसके अलावा चीनी वाले बोतल बंद पदार्थों के सेवन से बचना भी अनिवार्य है.
  • वजन कम करने के लिए आप गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं. यह एक आसान तथा बेहतरीन उपचार हैं वजन कम करने के लिए.

प्रोटीन खुराक लीजिये

वजन कम करने के लिए आपके आहार में प्रोटीन उचित मात्रा में होना अनिवार्य है. अपने शरीर में मेटाबोलिज्म स्तर को बढाने के लिए प्रोटीन युक्त खुराक का चुनाव करना चाहिए. जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है.

कैलोरी करे कम

मोटापा कम करने के लिए आपको अपने आहार में कैलोरी की मात्रा को कम करना अनिवार्य है. कैलोरी की मात्रा ज़बरदस्त रूप से कम करने से आपके शरीर में सारी उपलब्ध कैलोरी बड़ी तेज़ी से नष्ट हो जाती है और जिससे कि आपका मेटाबोलिज्म स्तर कम हो सकता है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है.

सेहतमंद भोजन करे

सेहतमंद भोजन करने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. प्रतिदिन अपने आहार में पोष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए. जिससे हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट ना हो और हम निरोगी रह सके. रोजाना नाश्ता जरूर करना चाहिए तथा नाश्ता भरपूर मात्रा में ही करें. नियमित अंतराल पर कुछ न कुछ खाना चाहिए, अनियमित समय पर भोजन करने से आपके पूरे डाइट प्लान का रूप बदल जाता है तथा हमें जब भी भूक लगती है हम कुछ ना कुछ खा लेते हैं. जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है. इसलिए जरुरी है की आप हमेशा भोजन में हेल्दी डाइट का ही सरवन करें.

back