लैपटॉप को साफ करने के आसान तरीके How to clean laptop safely clean Dust from Laptop easy tips

लैपटॉप से धूल कैसे करे साफ How to Clean Dust from Laptop –

लैपटॉपआज लगभग हर व्यक्ति के पास लैपटॉप है आज के समय में एक आम बात है. लैपटॉप लम्बे समय तक काम करे इसके लिए इसकी सफाई और देखभाल भी सही तरीके से होनी जरूरी है.

हममे से ही कई लोगो को लैपटोप की सफाई का ध्यान ही नहीं रहता। जिससे न केवल लेपटॉप की बाहरी सतह ही ख़राब होती है बल्कि यह तकनीकी रूप से भी काम करना बंद कर देता है। आज हम आपको वे सभी उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप अपने लैपटॉप को साफ-सुथरा रख सकते है.

लैपटॉप साफ़ करने के टिप्स Laptop Cleaning Tips –

  1. लैपटोप की सफाई करने से पहले सभी तरह की बाहरी अटैचमेंट्स को अलग कर लें। ऐसा करने से आप लैपटोप की अच्छी तरह से सफाई कर सकते हैं और इससे आपके लैपटॉप को कोई नुकसान भी नहीं होता है।
  2. कई बार हमारे हैडफोन जैक या फिर यूएसबी पोर्ट में डस्ट जमा हो जाती है। जिसके कारण भी हमारा लैपटॉप सही तरह से काम नहीं कर पाता. ऐसी स्थिति में आप हैडफोन जैक या यूएसबी पोर्ट को टूथपिक से साफ कर सकते है.
  3. टूथपिक के सिरे में थोड़ी सी रुई लगाकर जमी हुई डस्ट को साफ करें। इसके लिए आप क्लीनर का भी प्रयोग कर सकते है.

  1. कई बार लैपटोप की बैटरी में धूल जम जाती है जिसके कारण सिस्टम के गर्म होने का समस्या शुरू हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए अपने लैपटॉप की कम से कम एक या दो महीनों में सफाई जरूर करें. इसके लिए आप गैस डस्टर का प्रयोग भी कर सकते है जो कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की सफाई के लिए प्रयोग होता है। मार्किट में ये आसानी से उपलब्ध होता है। साथ ही कभी भी अपने लेपटॉप को कभी भी गीले कपड़े से पोछने की भूल न करें।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

  1. लेपटॉप को साफ करने के लिए हमेशा किसी मुलायम कपडे का ही प्रयोग करें. आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल भी कर सकते है. यह एक ऐसे कपड़े से बना होता है जो काफी मुलायम होता है और जिसमे सलवटें नहीं बनती हैं । माइक्रोफाइबर कपड़ा स्क्रीन और लेंस, सभी प्रकार के भागों की सफाई अच्छी तरह से करता है.
  2. जब भी आप की-बोर्ड की सफाई करें तो लैपटोप को ऑफ करना ना भूले. ऑफ करने के बाद क्लीनर की सहायता से अपने की बोर्ड की सफाई कर सकते हैं। ध्यान रखे कि इसका प्रयोग केवल दो या तीन बूंद तक ही किया जाए।

इन सभी उपायों को अपनाकर आप भी अपने लैपटोप की घर बैठे बेहतर तरीके से सफाई कर सकते हैं।