लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज , बेल्ट और शूज को साफ़ करने के घरेलू तरीके How to clean leather purse, belt and shoes

लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  की सफाई

%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b8-%e0%a4%ac%e0%a5%87%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%b6%e0%a5%82%e0%a4%9c-%e0%a4%95सदियों से पर्स का इस्तेमाल रुपए पैसे रखने के लिए किया जाता रहा है. लेकिन आजकल पर्स का यूज़ न केवल रूपए पैसे बल्कि मेकअप की चीजें, लिपस्टिक, कांपैक्ट, फाउंडेशन, परफ्यूम, आदि बहुत सी चीजे रखने के लिए होने लगा है. पर्स में बहुत अधिक चीजें रखने के कारण उस का वजन भी बढ़ जाता है. एक आदर्श पर्स में एक नोटबुक, विजिटिंग कार्ड्स और एक छोटी टेलीफोन डायरी, 2 साफ रूमाल, कुछ दवाएं, जो आप के लिए जरूरी हों, होनी चाहिए. इसके साथ ही पर्स की देखभाल भी बहुत ही जरूरी है. 

लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  की साफ़- सफाई के सरल घरेलू तरीके

लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  को किसी मुलायम कपडे से साफ़ करे- लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  की साफ़-सफाई पर विशेष ध्यान देना पड़ता है इसलिए जब कभी भी आपको लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  को साफ़ करना हो तो आप किसी सॉफ्ट कपडे से ही लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  को साफ़ करे हलके हाथो से पर्स को साफ़ करना चाहिए.

लेदर मॉइस्चराइजर का ही प्रयोग करे- लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  को साफ़ करने के लिए हमेशा लेदर मॉइस्चराइजर का ही यूज़ करना चाहिए. इसे पर्स पर सर्कुलर मोशन में लगाना चाहिए. यह पर्स को सॉफ्ट बनाए रखता है रोज इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे लेदर को नुक्सान भी पहुंच सकता है. मॉइस्चराइजर लगाने के बाद किसी कॉटन के कपडे से पर्स को अच्छी तरह से साफ़ कर लें.

लेदर के हल्के दागो के लिए पानी का यूज़ करे- लेदर के हल्के दाग धब्बों के लिए आप पानी का यूज़ भी कर सकते हैं. कपडे को पानी में भिगोकर पर्स को पोंछ ले और फिर किसी सूखे कपड़ो से साफ़ कर लें.

विडो क्लीनर से करे लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  को साफ़- अगर लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  के दाग पानी से भी ना जाए तो आप विंडो क्लीनर का यूज़ भी कर सकते हैं. विंडो क्लीनर से स्प्रे करके इसे अच्छे से साफ़ कर लें.

पेट्रोलियम जेली से करे लेदर पर्स को साफ़- लेदर पर्स को साफ़ करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का भी यूज़ कर सकते हैं. पेट्रोलियम जेली को पर्स पर लगाए और इसे अच्छे से साफ़ कर लें.

बेकिंग सोडा से करे लेदर पर्स की सफाई- लेदर पर्स को साफ़ करने का यह असरदार तरीका है बेकिंग सोडा को रात भर के लिए पर्स पर लगाकर रख दें. बेकिंग सोडा पर्स की सारी स्मेल को सोख लेता है, अगर पर्स में कही पर दाग लगा है तो उस पर बेकिंग सोडा पाउडर लगा दे कुछ दर बाद इसे साफ़ कर लें. 

लेदर पर्स की धुल मिटटी को करे ब्रश से साफ़- अगर आपके लेदर पर्स में धुल मिटटी लग गयी है तो उसे आप किसी सॉफ्ट ब्रसेल्स वाले ब्रश की सहायता से साफ़ कर सकते हैं.

अगर आप भी घर पर अपने लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  की सफाई करना चाहते हैं तो आप इन सरल घरेलू उपायों को अपना सकते हैं और अपने लेदर के पर्स, बेल्ट और शूज  को चमका सकते हैं.