लम्बे घने बाल के लिए टॉप 10 योगा एक्सरसाइज 10 Long Hair tips

बालों को लम्बा करने के घरेलू टिप्स योग और एक्सरसाइज (Easy Yoga and exercise tips for grow long hair)

बालों को लम्बा करने के घरेलू टिप्स योग और एक्सरसाइज upcharnuskheबाल प्रोटीन से बने होते हैं। काले, घने और लंबे बालों के लिए बालों को पोषण मिलना जरुरी है। बालों के पोषण से मतलब है बालों की जड़ों को प्रोटीन मिलते रहना। बाल की जड़ यानि स्कैल्प जितनी मजबूत होगी बाल उतनी तेजी से बढ़ेंगे। बालों की बढ़ने की गति आपकी सेहत,खान-पान की आदत, बालों की देखभाल और आनुवांशिक कारणों से प्रभावित होती है।

हेयर ग्रोथ बालों को बढ़ाने के घरेलू टिप्स(Increase hair growth home remedies)

संतुलित भोजन बालों को बढ़ाने के लिए- लंबे और घने बालों के लिए डाईट में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जरुरी है। अपनी डाईट में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करें जिसमें विटामिन ए, बी, सी, ई के साथ-साथ आयरन, जिंक, मैग्नेशियम और सेलेनियम जैसे तत्वों की अच्छी मात्रा मौजूद हो।

अरंडी तेल से मसाज बालों को बढ़ाने के लिए- अरंडी तेल (Castor Oil) में विटामिन ई के साथ बालों की ग्रोथ के लिए जरुरी औमेगा फैटी-9 एसिड रहता है। इस तेल से बालों के स्कैल्प की मसाज करने से बाल कुदरती तरीके से लंबे और घने होते हैं।

तनाव से बचे बालों को बढ़ाने के लिए – बालों के झड़ने- गिरने और टूटने की बड़ी वजह तनाव है इसलिए हमेशा तनाव से मुक्त रहने  की कोशिश करनी चाहिए.

एलोवेरा है असरदार बालों को बढ़ाने के लिए-  एलोवेरा बालों को बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा जेल लगाने से बालों का झड़ना और गिरना कम होता है। यह डैंड्रफ तो कम करता ही है, साथ ही बालों में शाइनिंग भी लाता है।

बालों में अंडा लगाए बालों को बढ़ाने के लिए-  बालों के बढ़ने में अंडे का इस्तेमाल काफी असरदार है। अंडे में प्रोटीन के साथ वो सारे जरुरी तत्व है जो हमारे बालों को लम्बा करने के लिए जरूरी होते है.

आंवले का प्रयोग बालों को बढ़ाने के लिए- आंवला हमारे स्वस्थ्य शरीर के साथ साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है ये हमारे बालों को काला,लम्बा और घना बनाने में बहुत ही उपयोगी होता है.रोजाना आवला का रस बालो मे कुछ मिनिट लगाकर रखे फिर पानी से या शैम्पू से धो ले ये बहुत ही उपयोगी है.

बालों को लम्बा करने के योग,एक्सरसाइज (best yoga exercise for long hair tips )

लम्बे बालों के लिए स्कैल्प (बालों की जड़ो) की मसाज- नारियल तेल के फायदे को हम भूलते जा रहे हैं. बालों की मजबूती के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद है. रोजाना अगर हम 15 मिनट तक बालों की मसाज नारियल तेल से करें तो बाल सिल्की तो होंगे ही, बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा.

शीर्षासन योग हैं लम्बे बालों के लिए असरदार

जैसा कि इस आसन के नाम से ही पता चलता है कि ये सिर का आसन है इसमें सिर नीचे और पैर ऊपर कर इसे किया जाता है.

शीर्षासन हमारे बालों के लिए बहुत ही असरदार आसन है इसे करने से रक्त संचार हमारे सिर की ओर होता है जिससे हमारे बालों को पोषण मिलता है

  • इस आसन को करने के लिए के सर्वप्रथम दरी बिछा कर समतल स्थान पर वज्रासन की स्तिथि में बैठ जाएं।
  • इसके पश्चात आगे की ओर झुककर अपने दोनों हाथों की कोहनियों को जमीन पर टिका दें।
  • अब अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें।
  • फिर सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे-धीरे रखें।
  • इस वक्त सांस सामान्य रखें।
  • सिर को जमीन पर टिकाने के पश्चात धीरे-धीरे से शरीर का पूरा भार सिर पर छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की उठाये|
  • शरीर का भार सिर पर लें और शरीर को सीधा कर लें।
  • शरीर की इस अवस्था को शीर्षासन कहा जाता है।
  • यह आसन सिर के बल किया जाता है इसलिए ही इसका नाम शीर्षासन है|

मत्स्यासन योग है बालों के लिए उत्तम

मत्यासन पेट के रोगों जैसे कब्ज, एसिडिटी के लिए उत्तम होता है। साथ ही यह आसन बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए अपने पैरों को पीछे की ओर मोड़कर बैठिये। और अपनी कमर के बल ले‍ट जाइये। दोनों हाथ जांघों के समांतर रखें। कोहनी पर दबाव डालकर पेट को जरा ऊपर की ओर खींचे। इसी पोजीशन में तीस सेकंड  तक रुकिये और फिर पहली पोजीशन में चले जाइए.

वज्रासन योग बालों बनाए लम्बा और घना

 हमारे  बालों की ग्रोथ में हमारी पाचन शक्ति का महत्वपूर्ण स्थान होता है वज्रासन हमारे पाचन तंत्र को ठीक कर हमारे बालों को लम्बा और घना बनाने में मदद करता है.इस आसन में घुटनों को मोड़कर इस तरह से बैठें कि नितंब दोनों एड़ियों के बीच में आ जाएं। दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिले रहें और एड़ियों में अंतर भी बना रहे। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। पीछे की ओर अधिक न झुकें। शरीर को सीधा रखें ताकि संतुलन बना रहे। हाथों और शरीर को पूरी तरह ढीला छोड़ दें और कुछ देर के लिए अपनी आंखें बंद कर लें। अपना ध्यान सांसों पर केंद्रित रखें। इस आसन में पांच मिनट तक बैठना चाहिए

अधोमुख श्वानासन योग से बालों की चमक बढ़ाए

अधोमुख श्वानासन शरीर को नीचे कि ओर झुकी हुई अवस्था में किया जाता है जिससे सिर में रक्त का परिसंचरण अच्छे से होता है  जिससे हमारे बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है  यह दिमागी थकान, तनाव और नींद न आने जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है। नीचे झुकी हुई अवस्था से सिर में रक्त परिसंचरण अच्छे से होता है. श्वान का शाब्दिक अर्थ होता है कुत्ता, अधोमुखी का अर्थ होता है नीचे की ओर सिर, इस आसन में कुत्ते के सामान सिर को नीचे की ओर झुकाकर योग का अभ्यास किया जाता है.

बालायाम योग से दे बालों को मजबूती

बालायाम करने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है. यह बहुत ही आसान व्यायाम है। इसके लिए दोनों हाथों की चार उंगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ें। जितना हो सके, उतनी देर ऐसा करें। अगर हर समय ऐसा नहीं कर सकते तो कम से कम रोज नियम से नाश्ते, दिन के भोजन और रात के भोजन से पहले 10 मिनट तक इसके अभ्यास को अपना रुटीन बनाएं।

ये सभी घरेलू उपाय और योग टिप्स बालों को काला लम्बा और घना करने के लिए कारगर है और इनका कोई नुकसान भी नहीं है.

Hair grow home remedy

Everyone loves a head full of thick and healthy hair. Unfortunately many people suffer from one or the other type of hair problem. One may experience uncontrollable hair loss due to many reasons. Some of the top reasons for hair loss include ageing, medication, stress, hormonal imbalance, improper diet, over use of hair styling products, and genetics.

Hair growth home tips

  • Healthy diet
  • Massage with castor oil
  • Be Tension Free.
  • Use aloe-Vera
  • Use of egg
  • Use of amla

Long hair yoga and exercise

  • Deep Breathing or Kapalbhati
  • Fish Pose Or Matsyasana
  • Vajraaasan
  • Adhomukh savasan
  • Balayam yoga
  • Sirshasan

All these tips, yoga and exercises are good for long hair treatment.