लक्ष्मी पूजन पर जरूर चढ़ाये माँ को ये 5 भोग Diwali 2017 Laxmi pujan

दीवाली लक्ष्मी पूजन पर जरूर चढ़ाये माँ को ये 5 भोग Lakshmi Pooja on Deepawali 2017 –

लक्ष्मी पूजन-लक्ष्मी पूजन- हम सभी लोग धन की देवी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए और उनकी विशेष कृपा पाने के लिए हर तरह की  कोशिश करते है. खासतौर पर दीवाली के समय. माना जाता है कि दीवाली के दिन मां लक्ष्मी जी घर में साक्षात् वास करती है.

इसलिए इस दिन माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए उनकी पूजा के दौरान उन्हें पसंदीदा प्रसाद चढ़ाना चाहिए। आज हम बात करेंगे माँ लक्ष्मी के उन 5 पसंदीदा प्रसाद के बारे में. जिनसे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और अपने भक्तो के कष्टो को दूर करती है.

लक्ष्मी पूजन पर माँ को मखाना चढ़ाये Lakshmi Pooja on Deepawali

कहा जाता है कि मां लक्ष्मी को पानी में उगने वाला फल मखाना बहुत अधिक पसंद है। इसका एक कारण यह भी है कि मखाना जल में एक कठोर आवरण में बढ़ता है और यह पूरी तरह से पवित्र और शुद्ध होता है. मखाने का प्रयोग यज्ञ और हवन में भी किया जाता है। इस दिन पूजा के दौरान माँ लक्ष्मी के सामने मखाने भी जरूर रखें.

माँ को जल सिंघाड़ा चढ़ाये Lakshmi Pooja Deepawali

जल सिंघाड़ा, माता लक्ष्मी के प्रिय फलों में से एक है. और इस समय यह बाजारों में आसानी से भी मिल जाते है. सिंघाड़ा एक मौसमी फल है जो जल में पैदा होता है। दीवाली के दिन माता लक्ष्मी की लक्ष्मी पूजन के दौरान इन्हे भी अवश्य चढ़ाये.

लक्ष्मी पूजन पर माँ को नारियल चढ़ाये Diwali 2017 Lakshmi Pooja Vidhi 

नारियल अथार्त श्रीफल माता लक्ष्मी का प्रिय फल है. नारियल कठोर आवरण से ढंका रहता है जिससे यह पूरी तरह से शुद्ध और पवित्र रहता है। इस दिन माता लक्ष्मी पूजन के दौरान नारियल का लड्डू, कच्चा नारियल और जल से भरा नारियल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

जल सिंघार और बताशे का प्रसाद चढ़ाये Deepawali Pooja Vidhi –

माना जाता है मखाना, जल सिंघार और बताशे ये तीनों चीजे ही चन्द्रमा से संबंधित हैं।और चन्द्रमा को माता लक्ष्मी का भाई माना गया है। चन्द्रमा से सम्बन्धित होने के कारण बताशे मां लक्ष्मी को अधिक प्रिय हैं। यही कारण है कि दीवाली के दिन बताशे और चीनी के खिलौने लक्ष्मी माता को अर्पित किए जाते हैं।

पान का प्रसाद चढ़ाये Deepawali Maha Lakshmi Poojan –

धन की देवी माँ लक्ष्मी को पान भी अधिक प्रिय है। इसलिए लक्ष्मी पूजन के बाद देवी को पान अवश्य अर्पित करें. ऐसा करने से हमें माता प्रसन्न होती है और सार भर पैसो की अच्छी आवक रहती है.