रोटी मेकर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें How to Select Best Roti Maker Chapati Maker buying guide

एक अच्छा और बेहतर रोटी मेकर कैसे खरीदे How to Select Best Roti Maker Kitchen Appliances –

रोटी मेकर आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है काम कम मेहनत में और थोड़ा जल्दी हो जाए. यही वजह है कि आज के समय में कई लोग रोटी में मेकर खरीद रहे है. रोटी मेकर में रोटी अच्छी व् गोल बनती है और इसमें रोटी बनाने से समय भी बहुत कम लगता है.

रोटी मेकर खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें Roti Chapaati Maker Kitchen Appliances Buying Tips – 

अगर आप भी रोटीमेकर खरीदने की सोच रहे है तो खरीदने से पहले कुछ बातो का ध्यान जरूर रखे. I

  1. रोटीमेकर की ऑन/ऑफ इंडिकेशन लाइट इसका एक महत्वपूर्ण फंक्शन है. इसलिए रोटीमेकर खरीदते समय हमेशा ध्यान रखे कि रोटी मेकर मे ऑन-ऑफ इंडिकेशन लाइट जरूर हो.
  2. रोटी मेकर खरीदते समय इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखे कि रोटी मेकर का ग्रीडल, एलुमिनियम का होना चाहिए इससे दोनों ओर हीट बराबर पहुँचती है.
  3. याद रखे कि रोटीमेकर के ग्रीडल साइज अलग-अलग होते है इसलिए रोटी मेकर हमेशा 8 से 10 इंच का ग्रीडल साइज वाला ही खरीदे क्योकि ये बेस्ट होता है. 10 इंच के ग्रीडल में 750 वाट का पावर होना चाहिए और उसके कवर के लिए 250 वाट का पावर.
  4. रोटीमेकर खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखे कि शॉक प्रूफ बॉडी वाला ही होना चाहिए. क्योकि रोटीमेकर की शॉक प्रूफ बॉडी इलेक्ट्रिक लीकेज होने से बचाती है.

5. नॉन हीटिंग हैंडल वाला रोटीमेकर खरीदना आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योकि हीटिंग हैंडल हमेशा ठंडे रहते है और रोटी मेकर ऑन होने पर भी इसका हैंडल गरम नही होता है.

6. रोटी मेकर खरीदने से पहले एक बार इसका वेट जरूर चेक कर ले. रोटीमेकर मशीन वेट में हल्की ले ताकि आप इसे कही भी आसानी से ले जा सके.
राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

7. बाकी फीचर के साथ ही इसका लुक भी काफी मायने रखता है इसीलिए ऐसा रोटीमेकर ख़रीदे जो दिखने में अच्छा और स्टाइलिश डिजाईन का हो.

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक सबसे अच्छा और बेहतर रोटीमेकर खरीद सकते है.