रोज सुबह खाली पेट चाय पीने के ये है 6 नुकसान Tea Side effects health care tips Health Benefits

खाली पेट चाय पीने के नुकसान Side Effects of Take Tea on Empty Stomach –

रोज सुबह खाली पेटरोज सुबह खाली पेट के नुकसान हमारे देश में ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते है. और कुछ लोग ऐसे भी होते है जो बिना चाय के बिस्तर से ही नहीं उठ पाते या यूँ कहिये कि बिना चाय के उनकी सुबह ही नहीं होती.

वैसे रोज एक कप चाय पीनी तो अच्छी बात है परन्तु सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी है. जी हाँ, अगर अगर आप भी सुबह उठते ही चाय पीते है या अपनी सुबह की शुरूआत एक कप चाय के साथ करते है तो आज ही सावधान हो जाये. क्योकि आपकी यही आदत आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. हां, अगर आप चाहें तो सुबह उठकर कुछ हल्का-फुल्का खाने के बाद चाय पी सकते हैं. इसके अलावा यदि आप बहुत अधिक मात्रा में चाय लेते हैं तो भी आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. इससे पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको सुबह खाली पेट चाय पीने के कुछ ऐसे नुकसानों के बारे में बताएँगे जिन्हे जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

रोज सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या Acidity Problem –

सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको एसिडिटी की शिकायत शुरू हो सकती है, इसलिए सुबह खाली पेट चाय ना पीये. और अगर आप सुबह बिना चाय पीये कोई काम नहीं कर पाते है तो कोशिश करें कि चाय के साथ बिस्कुट या कोई भी हल्की चीज खाएं। इससे आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी. परन्तु सुबह खाली पेट चाय पीने से बचे.

चिड़चिड़ेपन की समस्या Irritability Problem-

रोज सुबह खाली पेट दूधवाली चाय पीने से हमारे शरीर को नुकसान पहुँचता है. जी हाँ, क्योकि चाय में दूध डालकर पीने से दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण खत्म हो जाते हैं। कई बार तो इससे सारा दिन थकावट भी रह सकती हैं जिसके कारण चिड़चिड़ापन बढ़ता है। इसलिए सुबह खाली पेट दूधवाली चाय न पिये. आप चाहे तो ग्रीन टी या ब्लैक टी पी सकते है.

अपच की समस्या Indignation Problem –

चाय में कैफीन, एल-थायनिन और थियोफाइलिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है इसलिए रोज सुबह खाली पेट पीने से आपको अपच की समस्या शुरू हो सकती है. यही नहीं बल्कि ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वाले लोगो को भी अल्सर होने की समस्या बढ़ जाती है.

पाचन-शक्ति खराब होने की समस्या Problems of  Digestion-

यदि आप रोज सुबह खाली पेट चाय पी रहे है तो आज ही सावधान हो जाये. क्योकि खाली पेट चाय पीने से पाचन-शक्ति खराब हो सकती है. पाचन तंत्र का कमजोर होने का एक बड़ा कारण है खाली पेट गर्म चाय का पीना। इसलिए खाली पेट चाय पीने से दूर रहे.

हड्डी जोड़ों के दर्द की समस्या Bone and Joint Pain Problems –

रोज सुबह खाली पेट चाय का सेवन करने से हड्डियों के जोड़ों में दर्द, दाँतों का पीलापन, तनाव आदि बीमारियाँ हो सकती हैं।

भूख न लगने की समस्या Appetite Problems –

दोस्तों अपने अकसर देखा होगा कि जब आपको बहुत भूख लगती है और अगर आप उस समय भोजन के स्थान पर चाय का सेवन करते है तो बिना कुछ खाये ही पेट भरा भरा सा लगता है. और काफी समय तक आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करता. चाय को ज्यादा देर तक उबालने पर उसमें टैनिन नामक रसायन निकलता है जो पेट की भीतरी दीवार पर जमा हो जाता है जिससे हमे भूख लगना बन्द हो जाती है।

भूख लगने के कारण और उपाय