रोजाना चावल खाने से क्या होता है Benefits of eating rice Health Care Tips Healthy Diet

जाने  जब रोज खाते है चावल  क्या होता है Benefits of eating rice every day in Hindi

फ्रेंड्स, कई लोगो को चावल इतने पसंद होते है कि वो बिना चावल के खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हे चावल तो बहुत पसंद होते है लेकिन डायटिंग के चक्कर से चावल खाने से बचते हैं। पर फ्रेंड्स क्या आपको पता है कि चावल में विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन डी, कैल्शयिम, नियासिन, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है। यहां तक कि डॉक्टर भी लूज़मोशन के मरीज को चावल और मूंग दाल की खिचड़ी बना कर खाने की सलाह देती है. क्योंकि चावल बहुत जल्दी हजम हो जाता है। चावल भी हर भोज्य पदार्थ की ही तरह काफी स्वास्थ्य वर्धक होता है,

लेकिन अगर वह लिमिट में खाया जाए तो। वाइट राइस की जगह अगर आप ब्राउन राइस खाएं तो आपको ज्यादा फायदा होगा। चावल खाने वाले लोगो को एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि अगर उन्हें मधुमेह या अस्थमा है तो वे चावल ना खाये क्योकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है।

चावल खाने के लाभ

शरीर को मिलती है एनर्जी – क्या आपको मालूम है कि एक कटोरी चावल खाने से आपके शरीर को कितनी ऊर्जा मिलती है। फ्रेंड्स चावल खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स मिलते हैं तथा हमारा ब्रेन भी अच्छे से काम करता है। इसके साथ ही हमारे शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ जाता है और हमे एक्टिव रहने के लिये एनर्जी मिल जाती है।

त्वचा में निखार लाने के लिए – आयुर्वेद के अनुसार, त्वचा को निखारने के लिये चावल बहुत उपयोगी बताया गया है। साथ ही चावल का पानी जिसे हम माढ भी कहते हैं, वह त्वचा सम्बंधित हर समस्‍या को दूर करने के लिये लाभकारी होता है। क्योकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो चेहरे की झुर्रियों को कम करने का काम करता है।

अलजाइमर को ठीक करने के लिए – यदि आप अलजाइमर की समस्या से परेशान है तो आपको डेली एक कतरो चावल खाने चाहिए. क्योकि चावल खाने से हमारे दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर का विकास तेज हो जाता है, जो अलजाइमर रोगियों को बीमारी के विपरीत लड़ने में सहायता प्रदान करता है.