रेलवे JE 2019 न्यू सिलेबस तैयारी टिप्स Railway RRB JE 2019 Preparation Tips

रेलवे JE परीक्षा का सिलेबस हिंदी में Railway  Govt. Job Preparation Tips 2019

रेलवे JE 2019 न्यू सिलेबस तैयारी टिप्स Railway RRB JE 2019 Preparation Tips रेलवे JE 2019 न्यू सिलेबस – रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा (RRB Exam) हर साल छात्रों के लिए हजारो भर्तियां निकालता है जिसमे लाखो छात्र आवेदन करते है. परीक्षा अलग-अलग चरणों में आयोजित होती. और परीक्षा के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है. रेलवे में जॉब करना आजकल हर युवा चाहता है . इसके लिए स्टूडेंट्स साल भर कोचिंग लगाते है और कड़ी मेहनत करते है. लेकिन सफलता उन्ही को मिलती है जो खुद पर आत्मविश्वास और सही दिशा में मेहनत करते है. रेलवे ने अभी हाल ही में जूनियर इंजीनियर, असिस्टेंट  और भी विभिन्न पदों के लिए 14033 पदों पर भर्तियां निकाली है. आज हम आपको आरआरबी परीक्षा पेपर पैटर्न, सिलेबस और परीक्षा की तैयारी के कुछ ऐसी आसान टिप्स के बारे में बताएँगे जिसने आपको RRB एग्जाम की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी.

परीक्षा पैटर्न –

RRB एग्जाम के लिए आपको 3 परीक्षाओ में उपस्थित होना होता है. जिनमे –

  1. प्रथम चरण सीबीटी (CBT 1)
  2. द्वितीय चरण सीबीटी (CBT 2)
  3. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन/ मेडिकल एग्जाम

मैथ सब्जेक्ट की तैयारी –

एग्जाम में हमे सबसे ज्यादा ध्यान मैथ विषय में देना होता है क्योकि एक छोटी सी कैलकुलेशन गलत होने पर पूरा क्वेश्चन ही गलत हो जाता है. परीक्षा में हमे एक लिमिट टाइम में ही सारे प्रश्न हल करने होते है. ऐसे में किसी एक प्रश्न के ऊपर अधिक समय देना व्यर्थ है. आप मैथ की अच्छी तैयारी करने के लिए कुछ बेसिक शार्ट टिप्स जैसे स्क्वायर रुट, डेसीमल, परसेंटेज, आदि के शार्ट मेथड अच्छे से सिख ले. 

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग सब्जेक्ट की तैयारी –

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग में आपसे एग्जाम में 25 प्रश्न पूछे जायेंगे जो की 25 मार्क्स के होंगे. ये एक ऐसा सब्जेक्ट है जोई काफी स्कोरिंग विषय साबित होगा है. अगर इस सब्जेक्ट में अपने अपनी पकड़ मजबूत कर ली तो आप इस सेक्शन में अच्छे स्कोर पा सकते है. इसलिए डेली इस सेक्शन का अभ्यास करें. ऐसा करने से आपकी स्पीड भी बढ़ेगी.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल 

जनरल अवेयरनेस सब्जेक्ट की तैयारी –

जनरल अवेयरनेस में आपसे एग्जाम में 15 प्रश्न पूछे जायेंगे जो की 15 मार्क्स के होंगे. इस सब्जेक्ट की अच्छी तैयारी के लिए डेली न्यूज़ चैनल देखे. और न्यूज़ पेपर पढ़े. इसके आलावा महत्वपूर्ण टॉपिक्स के नोट्स बनाये.

विज्ञान सब्जेक्ट की तैयारी –

रेलवे एग्जाम में इस सब्जेक्ट से आपसे 30 प्रश्न पूछे जायेंगे जो कि 30 मार्क्स के होंगे. इस सब्जेक्ट कि तैयारी करने के लिए  9 वीं और 10 वीं कक्षा की NCRT की साइंस पढ़े. और इस सेक्शन में अच्छी पकड़ के लिए आप पीछे साल के प्रश्न पत्र को अधिक से अधिक हल करें.

सबसे पहले परीक्षा पैटर्न को समझें –

परीक्षा की तैयारी करने से पहले एग्जाम पैटर्न समझ ले. जैसे – परीक्षा का सिलेबस क्या है और उसमें किस-किस आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं. पूरे पैटर्न को अच्छे से समझने के बाद आगे के लिए प्लान बनाएं.

टाइम टेबल बनाये –

पैटर्न जानने के बाद अब एक टाइम टेबल बनाये और सभी टॉपिक्स को बराबर समय दे. जिस विषय में आप अधिक कमजोर है उस विषय की तैयारी के लिए अधिक समय निकाले. लेकिन डेली रूटीन में सभी सब्जेक्ट को स्थान दे.

नोट्स जरूर बनाएं –

परीक्षा की तैयारी करते हुए इमोर्टनेट टॉपिक्स के नोट्स भी जरूर बनाये जिससे आपको चीजें भी अच्छे से याद हो जाये. और बाद में रिविजन के समय भी आसानी होगी. नोट्स बनाये समय टॉपिक्स को पॉइंट वाइज लिखने की कोशिश करें. और जरूरी पॉइंट को भी हाईलाइट करते हुए चले.

टाइम मैनेजमेंट का भी रखें ध्यान –

टाइम मैनेजमेंट का भी पढ़ते वक्त ख़ास ध्यान दे. एक  बार पढ़ाई के लिए बैठ जाने के बाद बैठे ही ना रहें. हर 2 – 2 घंटे में पढ़ाई के बीच बीच में उठते रहे और रेस्ट ले.

मॉक टेस्ट सॉल्व करें –

रेलवे एग्जाम की अच्छी तैयारी के लिए पिछले साल के पेपर सॉल्व करने के साथ ही अधिक से अधिक मॉक टेस्ट में भी भाग ले। मॉक टेस्ट विषयों के रिलेटेड एक्पर्ट्स द्वारा इस तरह से तैयार किए जाते हैं कि उन्हें अटैम्प्ट करते समय आपको एग्जाम सिलेबस का अच्छे से पता चल जायेगा साथ ही परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है ये भी आप समझ जायेंगे. इसके आलावा मॉक टेस्ट से आपकी स्पीड का भी टेस्ट हो जाएगा।

नेगेटिव मार्किंग का भी रखे ध्यान –

कुछ स्टूडेंटन्स एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छे से तो कर लेते है लेकिन नेगेटिव मार्किंग को ध्यान में नहीं रखते. इसलिए सभी प्रश्नो का उत्तर ध्यान पूर्वक दे. क्योकि इस परीक्षा में गलत उत्तर पर 1/3rd मार्क्स काट दिए जाते है.