रूखे और फटे होंठो का घरेलू उपचार Cracked,chapped lips cure tips

रूखे और फटे हुए होंठो से राहत पाने के प्राकृतिक उपाय

हमारे होंठ हमारी मुस्कान को ही नहीं बल्कि हमारे व्यक्तित्व को भी निखारते हैं. हमें अपने चेहरे के साथ-साथ होंठो का ख्याल भी रखना चाहिए क्योंकि हमारे होठ शरीर का एक संवेदनशील हिस्‍सा है जिसे बहुत देखभाल की जरुरत पड़ती है. लेकिन सर्दियों में होठो का फटना और फिर उनमें दर्द पैदा होना अनेक समस्याओं का कारण बन जाता है.

होंठो का हमारे चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने में सुंदर होठों का बहुत योगदान होता है. गर्मी या सर्दी हर मौसम के मौसम में हमारे होंठ ठंडी हवा के संपर्क में आते हैं और फट जाते हैं. वैसे तो फटे होंठो को ठीक करने के लिए बाजार में अनेक प्रकार के प्रोडक्ट मिलते हैं. लेकिन बार-बार इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से हमारे होंठो में बुरा असर पड़ता है. इस समस्या से निपटने के लिए हमें कुछ घरेलु उपायों की मदद लेनी चाहिए. जिससे किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता तथा इन उपायों से हमारे होंठ कोमल तथा सुंदर बने रहते हैं.

होंठ फटने के कारण

पानी की कमी – हमारे शरीर के लिए पानी अत्यधिक फायदेमंद होता है. शरीर में पानी की कमी होने के कारण कभी-कभी हमारे होंठ फटने लगते हैं. इसलिए हमें अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए.

अधिक ठंड – सर्दियों के दिनों में अक्सर हमारे होंठ ठंड को सहन नहीं कर पाते जिसके कारण हमारे होंठो में बुरा प्रभाव पड़ता है और हमारे होंठ फटने लगते हैं.

अधिक लिपस्टिक का प्रयोग – आमतौर पर सभी महिलाएं लिपस्टिक लगाती है. अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक ना होने के कारण कई बार होंठ फटने लगते हैं. अधिक लिपस्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इससे होंठो में रूखापन आने लगता है.

रूखे और फटे हुए होंठो को ठीक करने के घरेलु उपाय 

पिट्रोलियम जेली का उपयोग

पिट्रोलियम जेली फतर होंठो को ठीक करने का सबसे आसान उपाय है. पेट्रोलियम जेली एक औषधीय लिपबाम है जिसके द्वारा हमारे होंठ सुरक्षित रहते हैं. रोजाना अपने होंठो में पेट्रोलियम जेली लगाए इससे होंठो का रूखापन दूर होगा साथ ही होठ कोमल बने रहेंगे.

नारियल का तेल है फायदेमंद

नारियल का तेल हमारे फ़टे होंठो को कोमल बनाने में बहुत सहायक होता है. नारियल तेल को अपने फ़टे होंठो में दिन में दो या तीन बार लगाए. इससे जल्दी ही हटे होंठो से राहत मिलती है.

अधिक मात्रा में पानी पीए

हमारे शरीर में पानी की कमी होने के कारण हमारे होंठ पर बुरा प्रभाव पड़ता है और वह फटने लगते हैं. इसलिए रोजाना अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीए.

नींबू और शहद के फायदे

निम्बू और शहद हमारे फ़टे होंठो को ठीक करने का एक अच्छा उपाय है. निम्बू से ड्राई स्किन साफ़ होती है तथा शहद से होंठ कोमल होते हैं. इन दोनों को दिन में दो बार लगाए इससे फटे होंठो से राहत मिलती है.

एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा प्रभावी प्राकृतिक उत्पाद है. हलाकि इसका स्वाद अच्छा नहीं होता लेकिन यह हमारे फ़टे होंठो को ठीक करने में बहुत सहायक होता है. रोजाना अपने फ़टे होंठो में एलोवेरा जैल लगाए इससे जल्दी ही फ़टे होंठ ठीक होने लगेंगे.

विटामिन बी, आयरन का सेवन

अनेक बार हमारे होंठ फटने का कारण विटामिन बी, आयरन की कमी भी हो सकती हैं. इसलिए अपने आहार में विटामिन बी, आयरन युक्त भोजन को शामिल करें.

शहद और ग्लिसरीन के फायदे

फ़टे तथा रूखे होंठो को ठीक करने के लिए एक चम्मच शहद में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे होठों पर लगा कर 15 मिनट छोड़ दें. अब इसे सादे पानी से धो लें. रात में सोने से पहले फिर थोड़ा-सी ग्लिसरीन होठों पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपके फ़टे होंठ ठीक होने लगेंगे.

हल्दी पाउडर और दूध

हल्दी पाउडर और दूध से हम अपने फ़टे होंठों को आसानी से ठीक कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट बनाकर होंठों को एक साफ ब्रश से साफ करके लगाएँ. 2-3 मिनट बाद फिर से ब्रश से रगड़ें. अब होठों को तौलिए से साफ़ करके एक प्राकृतिक बाम लगाएँ. इस प्रयोग से जल्दी ही फ़टे होंठ ठीक होने लगते हैं.

होंठो के लिए व्यायाम

  • आमतौर पर सभी महिलाएं लिपस्टिक लगाती हैं जब अपने होठों पर लिपस्टिक लगाती हैं तो जिस तरह से अपने होठों को बाहर की ओर निकालती हैं, बिल्‍कुल वैसा ही रोज करें. ऐसा दिन में 20 बार करें. इस विधि को करने से होठ भरे-भरे लगते हैं.
  • अपने होठो को अच्छा सेप देने के लिए आप अपने होठों को दांतों से अंदर की ओर दबाकर मुंह को फुलायें. ऐसा एक से पांच बार दोहराएं. रोजाना इस व्यायाम को करें. इसके प्रयोग से आपके होंठ एक बेहतर सेप में आ जायेंगे.
  • होठों के पास की चेहरे की मांसपेशियों को बेहतर बनने के लिए पहले आप आराम से बैठ जायें, फिर उसके बाद अपने होठों को सिकोड़ें. अब अपने सिकुड़े हुए होठों को अपनी नाक की तरफ ऊपर की ओर स्ट्रेच करें और 5 तक गिनें फिर रिलैक्स करें. इस विधि को पांच बार करें.
  • होंठ का सेप अच्छा तथा आकर्षित बनने के लिए आप अपने दोनों गालों को दोनों तरफ से अंदर की ओर दबायें. अब अपने चेहरे को महली के आकर का बनाएँ. थोड़ी देर ऐसे ही रहें. इस विधि का प्रयोग पांच बार करें. इसके उपयोग से होंठो के साथ-साथ चेहरे की मांसपेशियों का भी अच्छा व्यायाम है.