रुसी डेंड्रफ को दूर करने के टिप्स Ways to Get Rid of Dandruff Naturally

रूसी हटाने के अचूक उपाय और नुस्खे Simple Tips To Get Rid Of Dandruff Permanently

रुसी डेंड्रफ को दूर करने के टिप्सरुसी डेंड्रफ एक ऐसी समस्या है जिससे आज कल हर इंसान परेशान है रुसी होना आजकल आम बात हो गयी है। डेंड्रफ कोई बीमारी नहीं है यह एक प्रकार की एलर्जी है जो  बालों की जड़ों में होती है । डेंड्रफ से हमारे बालों की सुंदरता ही ख़राब नही होती बल्कि इससे रूखापन, खुजली बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है ।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

बच्चे हो या बूढ़े सभी इससे परेशान हैं। बालों में से रुसी  दूर करने के लिए घरेलु उपाय अपनाकर इलाज करना बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि ये अधिक महंगे भी नही होते और हानिकारक भी नहीं होते। तो आइये जानते हैं डेंड्रफ के क्या कारण हैं और इनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

रुसी डेंड्रफ से कैसे पाए छुटकारा Home Remedies for Dandruff 

रुसी की समस्या हमारे बालों की जड़ो से जुडी हुई है । इसके मुख्य कारण हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में ही छुपे हैं जैसे हम क्या खाते हैं , हमारी प्रतिदिन की आदतें क्या हैं। आइये जानते हैं डेंड्रफ किन-किन कारणों से हो सकता है –

ज्यादा तेल के इस्तेमाल से Using more oil on Hair –

डेंड्रफ अधिकतर एक फंगस मालासीज़ा फॉरफोर की वजह से होता है । यह फंगस सिर में तेल लगाने की वजह से बढ़ता है । लोग सोचते हैं की तेल लगाने से बालो में निखार आता है जबकि ऐसा नही है रिसर्च से पता चला है की ज्यादा तेल लगाने से बालों में दिक्कत आ सकती है इसलिये तेल लगाये पर रोजाना नहीं |

सही ढंग से कंघी करना Not combing correctly

बालों में सही ढंग से कंघी न करना भी रुसी का प्रमुख कारण है हमारे सिर की स्किन हर थोड़े समय में नई आती है । अच्छे से कंघी न करने की वजह से डेड स्किन वही पर इकठी हो जाती है और खुजली करने लगती है इसलिए हमें एक दिन में काम से काम दो बार कंघी जरूर करनी चाहिय ।

तरह तरह के हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग Types of Hair Products Using –

सभी लोग अपने बालों को सुन्दर देखना चाहते हैं इसलिए पार्लर में तरह तरह के gel,स्प्रे का प्रयोग करते हैं जो हेअर फॉल का कारण बनते हैं  और इनका असर हमारे बालों की जड़ों में भी पड़ता है जितना हो सके इनका उपयोग कम से कम मात्रा में करना चाहिए । 

मौसम  का बदलाव  और तनाव Weather change Problem – 

मौसम के बदलाव से भी रूखेपन ,खुजली,और डेंड्रफ की समस्या हो सकती है । देर रत तक काम करना , एग्जाम की टेंशन ,देरी से सोना , बालों के झड़ने की चिंता ऐसी कई सारी बातें हैं जो हमें मानसिक रूप से ही नहीं बल्कि शारीरिक रूप से भी प्रभावित करती हैं । चिंता हमारी परेशानियों को कम नहीं कर सकती हैं इसलिये ज्यादा सोचे नहीं और एक अच्छे रूटीन की आदत डालें,खान पान का पूरा ध्यान रखे ,पूरी नींद ले ।

हार्मोन्स का असंतुलन होना Hormones imbalance

हार्मोन्स इम्बेलेंसे के कारण भी डेंड्रफ,हेअर फॉल जैसे समस्याए हो सकती है  ये अधिकतर युवावस्था में देखने को मिलता हैं |

रुसी डेंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय removing dandruff

रुसी डेंड्रफ के लिए नीम के पत्ते Neem leaves for dandruff

नीम के पत्ते लेकर उसको अच्छी तरह से पीसकर उसका लेप बना लें। उसके लेप को सूखे बालो में  लगाए । इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें । नीम के पत्तो को उबालकर उसके पानी से सिर को धो लें । 

रुसी डेंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा Baking soda for dandruff

दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें चार चम्मच पानी मिलाएं इस पेस्ट को अपने सूखे बालों की जड़ों में लगाएं । 4-5 मिनट तक इसे छोड़ दें और शैम्पू कर लें । इसका उपयोग हफ्ते में दो बार करें|

रुसी डेंड्रफ के लिए अंडे का प्रयोग Use of eggs for dandruff

अंडा भी डेंड्रफ हटाने का मुख्य उपाय है । अंडे को अच्छे तरह से फेंट लें और बालो की जड़ो में लगाएं । इस पेस्ट को लगाने के 15 मिनट बाद इसे शैम्पू से धो लें । इसके प्रयोग से भी आप रुसी से निजात पा सकते हैं । 

रुसी डेंड्रफ के लिए नारियल का तेल और निम्बू Coconut oil and Lemon for dandruff 

दो चम्मच नारियल का हल्का गर्म तेल लें और उसमें तीन चम्मच निम्बू मिलाये और हलके हाथो से इससे अपने सिर की मसाज करें । लगभग आधे घंटे के लिये इसे छोड़ दें । फिर शैम्पू से अच्छी तरह धो लें । इसे हफ्ते में कम से कम दो बार करें और बेहतर परिणाम पाएं ।

रुसी डेंड्रफ के लिए दही Curd for dandruff –

दही डेंड्रफ से छुटकारा पाने का बेहतर उपाय है । 2 से 3 कप दही ले और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं इसे लगभग आधे घंटे के लिए बालों में लगे  रहने दें ।आधे घंटे बाद इसे शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें ।

रुसी डेंड्रफ के लिए मेथी Fenugreek for dandruff 

रूसी हटाने का रामबाण इलाज है मेथी। एक मुट्ठी मेथी के दाने लेकर रात भर भिगोने के लिए रख दें फिर उसका महीन लेप बनाकर अपने सूखे बालों में लगाएं। इस पेस्ट को लगभग आधे घंटे तक अपने बालों में लगाएं और अच्छी तरह से धो लें। इसका प्रयोग करने से बालो की समस्या से तो छुटकारा मिलता ही है अन्य समस्याओं से भी आराम मिलता है |   

रुसी डेंड्रफ के लिए सरसों का तेल Mustard oil for dandruff –

सरसों का तेल भी डेंड्रफ हटाने का बेहतर उपाय है शाम को सरसों के तेल की सिर में मालिश करें । सुबह बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार करें।