रिश्ते को मजबूत बनाने के असरदार उपाय 8 tips to make a strong and healthy relation

रिलेशन को मजबूत बनाने के टिप्स How to Make Healthy and Strong Relation

हर शादीशुदा कपल का यही सपना होता है कि उसका रिलेशन हमेशा मजबूत बना रहे और वो अपने पार्टनर के साथ खुशहाल जिंदगी बिताये. 

Healthy and Strong Relationलेकिन कई बार बिजी लाइफस्टाइल और घरेलू काम के चलते ऐसा हो पाना मुश्किल हो जाता है।अगर आप जॉब या फिर किसी अन्य कारण के चलते अपने रिश्ते को समय नहीं दे पाते हैं तो आज हम आपको आपके रिलेशन को एक हैप्पी रिलेशनशिप बनाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं। आइए जानते हैं वो ऐसी कौन सी बातें है जिनके कारण हम अपना रिश्ता मजबूत बना सकते है.

एक-दूसरे को अधिक से अधिक समय दे Give More Time Each Other

अधिकतर लोगो का ये मानना है की सफल शादीशुदा लाइफ के लिए आर्थिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है. और ये बात बहुत हद तक सही तो है लेकिन ऐसा ज़रूरी नहीं। मजबूत रिलेशन का राज आपस में एक-दूसरे को अधिक से अधिक समय देना है। अगर पति-पत्नी यदि एक-दूसरे के साथ अधिक से अधिक समय बिताएंगे तो भी वो अधिक से अधिक खुश रह पाएंगे।

समस्याओं को मिलकर सुलझाए Solve Problems Together

अपने करियर में सफलता पा लेना ही सफल शादी का राज नहीं बल्कि पति-पत्नी का आपस में एक-दूसरे के प्रति सौहार्दपूर्ण भाव रखना, एक-दूसरे को समझना और आपसी समस्याओं को मिलकर सुलझाना भी बहुत जरूरी है।लाइफ में आने वाली समस्याओं को यदि आप मिलकर सॉल्व करते है तो इससे आपसी प्रेम और समझदारी बढ़ती है.

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

एक दूसरे के विचारों का सम्मान करे Respect Each Other’s

कई बार आपने देखा होगा की कुछ कारणों से पति-पत्नी के विचार न मिलने के कारण आपस में सौहार्द नहीं बन पाता. आपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हो जाता है कि दोनों को एक-दूसरे की सोच और विचारों का सम्मान करना चाहिए और एक दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए.

एक दूसरे को सरप्राइज दें Surprise Each Other

एक-दूसरे के काम को महत्व देना और उनकी अहमियत समझना ये भी एक सफल शादीशुदा जिंदगी की निशानी है. सिर्फ जिम्मेदारियां निभा देने से कोई भी शादी सफल नहीं हो जाती बल्कि पार्टनर्स को एक-दूसरे को बाहर ले जाना, कुछ सरप्राइज देना  ये फिर कोई ऐसा काम करना जो आपके पार्टनर को खुसी दे किया जा सकता है. 

किसी तीसरे के सामने अपमान ना करे Do not Humiliate any Third Person

सफल शादी के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप अपने साथी के साथ किसी तीसरे व्यक्ति के सामने किसी भी तरह का गलत व्यवहार करे बल्कि अकेले में उसे उसकी गलती का अहसास कराएं।

घूमने का प्रोग्राम बनाएं Outing Program

शादीशुदा रिश्ते में कई बार किसी एक साथी का जरूरत से ज्यादा घर से बाहर रहना या फिर अपने काम को लेकर बहुत बिजी रहने के कारण भी रिश्ते में परेशानिया आने लगती है. ऐसी सिचुअशन में रिलेशन में मजबूती लाने के लिए जरूरी है कि कम से कम साल में बाहर घूमने का प्रोग्राम जरूर बनाये.

दोस्त बनकर रहे Be Friend

एक सफल शादीशुदा जिंदगी के लिए अपने पार्टनर के साथ दोस्ताना व्यवहार रखना भी बहुत अच्छा होता है. जब आप अपने पार्टनर के साथ इस तरह का रिश्ता बनाते है तब आपका साथी भी अपने मन की हर बात बेझिझक आपके साथ शेयर कर पायेगा.

इमोशनल अटैचमेंट Emotional Attachment

कई बार रिश्तों में मजबूती लाने के लिए इमोशनल अटैचमेंट भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में अगर पति-पत्नी  एक-दूसरे की जरूरतों का ख्याल रखे और उनके अहसास को महसूस कर उसे पूरा करने की कोशिश करें तो काफी हद तक आपके रिश्ते में मजबूती आएगी.

FAQ

प्रश्न- रिश्ते में सुधार कैसे करें?

उत्तर- आपसी समझ के साथ अपने संबंधों में सुधार कर सकते है.

Question- How does improve relationship?

Answer- Improve your relationship with understanding.

प्रश्न- अपने रिश्ते को मजबूत कैसे बनाये?

उत्तर- पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताकर रिश्ते को मजबूत बना सकते है.

Question- How to get strong relation?

Answer- Getting strong relation with focuses your partner qualities.