राशि से जाने अपनी खूबी और कमी Best Quality and Weakness by Zodiacs

राशि अनुसार जाने अपनी सबसे बड़ी खासियत Best Quality Based Zodiac Signs Astrology Tips

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी Best Quality and Weakness by Zodiacs राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – ज्योतिष अनुसार हम किसी भी व्यक्ति की राशि से उनके स्वभाव से जुडी कई विशेषताओं के बारे में जान सकते है. हम सभी में कुछ खुबिया होती है तो कुछ कमी है. कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता. आज हम आपको राशि अनुसार बताएँगे कि आपकी सबसे बड़ी खूबी और सबसे बड़ी कमी क्या है. अतः आप इसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति की राशि जानकर उनकी खूबी और कमियों के बारे में जान सकते है.

राशि से जाने सबसे बड़ी कमजोरी और खूबी और कमी Personality Traits According to Zodiac Astrology

मेष राशि के लोग Aries Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – मेष राशि के लोग सवभाव से थोड़े बातूनी और हसमुँख होते है. ये अपना प्रत्येक काम पूरी ईमानदारी के साथ करते है. किसी के दवाब में रहकर काम करना इन्हे बिलकुल भी पसंद नहीं होता. ये बहुत ही मासूम होते है जिस कारण बहुत जल्द ही अन्य लोगो कि बातों में आ जाते है. जो इनकी सबसे बड़ी कमी होती है. याद रखें दूसरों पर भरोसा करना बहुत अच्छी बात है क्योकि हर रिश्ता तभी सफल होता है जब उसमे विश्वास की नीव पक्की हो लेकिन किसी पर इतनी भी जल्दी भरोसा न करे जिसके विश्वास तोड़ने से आप दुखी हो जाये.

वृषभ राशि के लोग Taurus Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

वृषभ राशि के लोग बहुत ही मेहनती और विश्वासपात्र होते है. इन पर आसानी से आँख मूंदकर भरोसा किया जा सकता है. दुनिया इनके बारे में क्या सोच रखती है इससे इन्हे कोई भी फर्क नहीं पड़ता. क्योकि ये मस्तमौला इंसान होते है. कोई व्यक्ति इनकी बात को दबाये ये इन्हे बिलकुल भी पसंद नहीं होता. अपनी बात ये हमेशा ऊपर से ही चाहते है. हालाँकि ये आदत इनकी सबसे बड़ी कमी बन जाती है. याद रखें कि हमेशा आप ही सही नहीं हो सकते. दूसरों को बोलने का मौका जरूर दे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल 

मिथुन राशि के लोग Gemini Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – मिथुन राशि के लोग खुशमिजाज और मिलनसार स्वभाव के होते है. इनके बोलने का तरीका बहुत ही अट्रैक्टिव होता है अतः अपने बोलने मात्र से ही ये किसी का भी दिल जीत लेते है. खुशमिजाज स्वभाव के कारण इनके दोस्तों की संख्या अधिक होती है. अपने दोस्तों के लिए ये कुछ भी करने के लिए तैयार रहते है. इनकी सबसे बड़ी कमी यह होती है कि ये समय की कीमत बार बार भूल जाते है. याद रखें कि जो समय एक बार हाथ से चला गया  वो वापस नहीं आ सकता.

कर्क राशि के लोग Cancer Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – कर्क राशि के लोग बहुत ही इमोशनल होते है. ये अपने साथ ही अपने परिवार वालों की जरूरतों का भी बहुत ध्यान रखते है. चाहे ये अपने परिवार के छोटे सदस्य ही क्यों ना हो लेकिन एक जिम्मेदार व्यक्ति होने के कारण ये अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते है. ये अपनी बातें हर किसी से शेयर करना पसंद नहीं करते. ये बहुत छोटी से छोटी बातों को भी अपने दिल से लगा बैठते है.जिसके कारण कई बार इनके सगे मित्र भी इनसे दूर हो जाते है.

सिंह राशि के लोग Leo Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

सिंह राशि के लोग स्वभाव से निडर होते है. इन्हे दीन – दुनिया से कोई अधिक मतलब नहीं होता. ये सिर्फ अपनी लाइफ तक ही सिमित होते है. ये लोग कठिन परिस्थितियों में भी अपना साहस नहीं खोते. और हर समस्या का बहुत जल्द ही कोई न कोई उपाए निकाल ही लेते है. इनका खर्चीला स्वभाव ही इनकी सबसे बड़ी कमी होती है. इन्हे खुले हाथो से पैसे खर्च करने की आदत होती है. हालाँकि इनके खर्चे भी असीमित होते हैं.

कन्या राशि के लोग Virgo Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

कन्या राशि के लोगो को अपने हर काम में परफेक्शन की चाहत होती है. आप अपने भाग्य से ज्यादा अपनी मेहनत पर विश्वास करते है और अपनी मेहनत के दम पर ही हर मुश्किल का सामना करते है. आपकी सबसे बड़ी कमी आपका गुस्सा है. आपको कई बार तो बहुत छोटी छोटी बातों में भी अधिक गुस्सा आ जाता है. और फिर गुस्से में किसी की भी बात सुनने को राजी नहीं होते हालाँकि आपका गुस्सा बहुत कम समय तक ही रहता है.

तुला राशि के लोग Libra Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – तुला राशि के लोग बहुत ही जिम्मेदार व्यक्ति कहलाते है. ये अपनी बहुत छोटी सी उम्र में ही अपनी जिम्मेदारियां समझने लगते है. अपने परिवार की ओर इनका अधिक झुकाव होता है. अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए ये अपनी लाइफ में काफी प्रयास भी करते है. यही नहीं बल्कि कई बार तो इन्हे लगता है कि ये दूसरों को खुश रखकर भी अपनी लाइफ में खुशियां ला सकते है. हालाँकि ऐसा मुमकिन नहीं होता. जिस वजह से ये बहुत जल्दी ही दुखी हो जाते है. आपको अपनी खुशी व दूसरों की खुशी में जो अंतर है,उस अंतर को समझने कि जरूरत है.

वृश्चिक राशि के लोग Scorpio Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – वृश्चिक राशि के लोग स्वभाव से बहुत ही भावुक होते है. आप अपने वादों के इतने पक्के होते है कि किसी से अपना किया हुआ वादा पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है. आप मदद के मामले में भी हमेशा आगे रहते है. आप अपनी लाइफ में किसी का भी हस्तक्षेप बिलकुल भी पसंद नहीं करते. और यदि आदत कई बार आपकी कमी भी बन जाती है. लोगो को बोलने दे. उनके बोलने मात्र से ही आप वैसे नहीं बन सकते. 

धनु राशि के लोग Sagittarius Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

धनु राशि के लोग हसमुँख और मस्तमौला स्वभाव के होते है. इन्हे घूमना-फिरना, दोस्तों के साथ पार्टी करना काफी पसंद होता है. आप जब किसी से भी रिश्ता रखते है तो उसके प्रति बहुत ही केयरिंग हो जाते है. हर छोटी से छोटी बात को गहराई से सोचना इनकी सबसे बड़ी कमी होती है. क्योकि बात अधिक बड़ी ना होने पर भी ये बहुत जल्द ही चिंता करने लगते है.

मकर राशि के लोग Capricorn Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – मकर राशि के लोग शांति प्रिय और मेहनती होते है. इन्हे अकेले चलने में नहीं बल्कि सबको साथ लेकर चलने में ख़ुशी मिलती है. ये अपना हर रिश्ता बहुत ही ईमानदारी से निभाते है. इनकी सबसे बड़ी कमजोरी यह होती है कि ये बहुत जल्द ही लोगो की बातों में आ जाते है. बहुत जल्द ही किसी पर भी भरोसा करना आपकी सबसे बड़ी कमी होती है.

कुंभ राशि के लोग Aquarius Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

कुंभ राशि के जातक बहुत ही बुद्धिमान और व्यवहारकुशल होते हैं। इन्हे प्रकृति से बहुत ही प्रेम होता है. ये अपने जीवन में हमेशा स्वत्रंत रहना चाहते है. ये बड़ी सी बड़ी समस्यों को भी धैर्य के साथ सुलझा लेते है. इन्हे उन लोगो से बहुत ही नफरत होते है जो अपनी बातों और वादों पर स्थिर नहीं रहते. आप यह बात बहुत जल्द ही समझ जाये कि हर कोई अपने वादों का पक्का नहीं होता. हर ना ही आप हर किसी का स्वभाव बदल सकते है.

मीन राशि के लोग Pisces Quality and Weakness by Zodiacs Astrology –

राशि से जाने अपनी खूबी और कमी – मीन राशि के लोग मित्रपूर्ण व्यवहार होते है जिसके कारण ये अपने कार्यालय व आस पड़ोस के लोगो से बहुत अच्छी बनाकर रखते है. ये लोग संवेदनाशील भी होते हैं. व्यर्थ का दिखावा और चालाकी आप बिलकुल भी पसंद नहीं करते. आपकी सबसे बड़ी कमी आपका अधिक भावुकता स्वभाव है. कई बार अपने अधिक भावुक स्वभाव के कारण लोगो के झूठे आँसुओं पर भी बहुत जल्दी ही विश्वास कर लेते है.