राशि अनुसार इन रंगों से खेले होली Holi 2018 Lucky Color by Zodiac

राशि अनुसार किन रंगों से होली खेलना होगा शुभ Holi 2018-

राशि अनुसार इन रंगों से खेले होलीराशि अनुसार इन रंगों से खेले होली – रंगों का त्योंहार होली का पर्व अब दूर नहीं. कहा जाता है कि प्रत्येक रंग कुछ न कुछ दर्शाता है. ज्योतिष अनुसार हर राशि से कोई न कोई रंग जुड़ा हुआ है और यह रंग उस व्यक्ति के शुभ और अशुभ का निर्णय भी करता है.

ज्योतिष के अनुसार यदि होली के दिन व्यक्ति अपनी राशि अनुसार रंग का चुनाव करें तो यह उसे अवश्य ही शुभ फल प्रदान करेंगे. आज हम आपको आपकी राशि के अनुसार बताएँगे कि होली के दिन आपके लिए किस रंग की होली खेलना शुभ रहेगा.

राशि अनुसार इन रंगों से खेले होली Lucky Color on Holi Astrology 2018 –

मेष राशि Aries –

मेष राशि के जातको को होली की शुरूआत  गुलाबी या पीले रंग  से करनी चाहिए. इन दोनों रंगो को प्यार के रंगों में शामिल किया गया है जो इस राशि के लिए भी फलदायक और मंगलकारी है. इन रंगो से होली की शुरूआत से आपमें निरंतर ऊर्जा-उत्साह का प्रवाह रहेगा और सुख-समृद्धि भी बनी रहेगी.

वृषभ राशि Taurus –

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है अतः वृषभ राशि पृथ्वी तत्व की राशि मणि जाती है। इस दिन इस राशि के जातको को अपनी होली की शुरूआत बैगनी और नारंगी रंगों से करनी चाहिए. यह रंग इनके लिए काफी शुभ रहेंगे.

मिथुन राशि Gemini –

मिथुन राशि का स्वामी बुध है जो बुद्धि और वाणी का स्वामी माना जाता है। इस राशि के जातको को हरे रंग से होली खेलनी चाहिए। इन रंगो से इनके जीवन में सुख – शांति और उत्साह का विकास होगा.इसी के साथ  नौकरी और व्यापार में भी सफलता प्राप्त होगी.

इसे भी पढ़ें  –

कर्क राशि Cancer-

कर्क राशि का स्वामी चंद्र है और यह राशि जल तत्व की राशि मानी है। होली के दिन इस राशि के जातको को नीले, हरे और पीले रंग से होली खेलना शुभ रहेगा. इस रंग से होली खेलने पर आपको धन, यश की प्राप्ति होगी.

सिंह राशि Leo-

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है व इस राशि का तत्व अग्नि है। सिंह राशि के जातको के लिए इस दिन  लाल, पीला और नारंगी रंगों से होली खेलना शुभ रहेगा. इन रंगो से होली खेलने पर सकारात्मक ऊर्जा का विकास होगा और बुद्धि भी प्रखर होगी.

कन्या राशि Virgo –

कन्या राशि का स्वामी बुध है तथा यह राशि पृथ्वी तत्व की राशि मानी जाती है। इस राशि के लोग इस दिन  भूरे, नारंगी और हरें रंग से होली खेले. इन रंगो से होली खेलने पर आपके आर्थिक परेशानिया दूर होगी और प्रियजनों का सहयोग प्राप्त होगा.

तुला राशि Libra –

तुला राशि का स्वामी शुक्र है. इस दिन इस राशि के जातको को बैंगनी, नीला, भूरा और सफेद रंग से होली खेली चाहिए. इन रंगो से होली खेलने से आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे.

वृश्चिक राशि Scorpio –

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है और यह राशि जल तत्व की राशि मानी जाती है. इसलिए इस दिन इस राशि के जातको को लाल, महरून और पीले रंग से होली खेलना काफी उत्तम रहेगा.

धनु राशि Sagittarius –

धनु राशि का स्‍वामी गुरु है. इस दिन आपको पीले या नारंगी रंग से अपनी होली की शुरूआत करनी चाहिए.  बता दे कि हिंदू धर्म में पीला रंग देवताओं का सबसे प्रिय रंग माना जाता है। होली पर पीले रंग का प्रयोग आपको पूरे साल खुशनुमा और आत्मविश्वासी बनाए रखेगा।

मकर राशि Capricorn –

मकर राशि का स्वामी शनि है और यह राशि पृथ्वी तत्व की राशि मानी जाती है। इस दिन आप नीले या फिर काले रंग से होली खेले. यह रंग आपके भाग्योदय के लिए काफी उत्तम रहेंगे. इन रंगो से होली खेलने पर आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रहेंगे.

कुंभ राशि Aquarius-

कुम्भ राशि का स्वामी भी गुरू है. इस दिन आपके लिए गहरे नीले और भूरे रंग से होली खेलना शुभ रहेगा. ये दोनों रंग आप आपके जीवन में शांति और सुकून लेकर आयेंगे।

मीन राशि Pisces –

मीन राशि का स्वामी गुरु है और यह राशि जल तत्व की राशि है।होली के दिन मीन राशि के जातको को पीला रंग से होली खेलना शुभ रहेगा. आप चाहे तो शिव लिंग पर पीला रंग चढ़ा कर अपनी होली की शुरूआत भी कर सकते है. इसके आलावा हरा और गुलाबी रंग भी आपके लिए उत्तम है.

FAQ-

प्रश्न – होली का पर्व कब मनाया जाता है?

उत्तर – हिन्दू पंचांग के अनुसार होली का पर्व फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है जिसे रंगों का त्यौहार भी कहा जाता है।

प्रश्न – 2018 में होली का पर्व कब मनाया जायेगा?

उत्तर – साल 2018 में होली 2 मार्च शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी.

प्रश्न – होली पूजा का महत्व बताएँगे?

उत्तर – इस दिन प्रत्येक महिला सपने घर में सुख-शांति, समृद्धि व संतान प्राप्ति के लिए पूजा करती है.

प्रश्न – होलिका दहन 2018 का शुभ मुहूर्त क्या है?

उत्तर – होली पर्व के एक दिन पहले शाम को होलिका दहन किया जाता है. साल 2018 में होलिका दहन का मुहूर्त शाम 6 बजकर 26 मिनट से 8 बजकर 55 मिनट तक है.

प्रश्न – होली का महत्व क्या है?

उत्तर – होलिका दहन के अगले या दूसरे दिन धुलेंडी अथार्त होली मनाई जाती है जिसे रंगवाली होली भी कहते है। होली के दिन सभी लोग मिलकर एक दूसरे को रंग लगाते है.

Prashn – Holika Dahan ka shubh muhurt kab or kis samay hai ?

Uttar – Holika Dahan 2018 ka shubh muhurat 1 march sham 6:26 se 8:55 tak hai.

Prashn – 2018 me Holi ka parv kab hai?

Uttar – 2018 me Holi 2 march 2018 Friday ke manyi jayegi.

Question – When is celebrated Holi Festival?

Answer: According to the Hindu calendar, Holi festival is celebrated on the full moon of the month of Phalgun, which is also called the festival of colors.

Question: When will the festival of Holi be celebrated in 2018?

Answer: In the year 2018 Holi will be celebrated on the 2 March Friday.

Question – What is the auspicious time of Holika Dhanha 2018?

Answer – In the year 2018, the festival of Holika Dahan is from 6:26 – 8: 55 pm.