रनिंग करने के लाभदायक फायदे और आसान टिप्स Best Running Tips for Beginners

रनिंग करने के फायदेमंद टिप्स Best Running Tips All Time

शरीर को फिट तथा सुरक्षित रखने के लिए रनिंग बहुत अच्छा ऑप्शन है.शरीर को स्वस्थ रखने में व्यायाम और योग का बहुत ही लाभदायक होते हैं. शरीर को फिट रखने के लिए रनिंग करना बहुत ही फायदेमंद होता है तथा रनिंग करना बहुत ही आसान भी होता है. आजकल की अनियमित जीवनशैली और खान-पान को नजर में रखते हुए हमें अपने शरीर का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है.

आजकल पर्यावरण में काफी प्रदूषण होने के कारण मानव शरीर को कई गंभीर बीमारियों के होने की सम्भावना रहती है. इन समस्याओ से बचने के लिए जरुरी है की हम अपने शरीर का उचित प्रकार से ख्याल रखें. इसलिए हमें रोग योग और व्यायाम करना चाहिए. इसके अलावा जो लोग रोजाना व्यायाम या योग नही कर सकते उनके लिए रनिंग एक अच्छा ऑप्शन है. इसलिए रोजाना कुछ देर के लिए रनिंग जरूर करें. इससे शरीर स्वस्थ रहता है.

रनिंग करने के लिए शुरुआत में कम दौड़े (Lower running at the beginning)  कई लोग रनिंग करने के लिए पहले दिन से ही अधिक दौड़ने लगते हैं जो रनिंग की शुरुआत के लिए उचित नही है. यदि आप लम्बे समय तक रनिंग करना चाहते हैं तो पहले दिन धीरे-धीरे दौड़े. रनिंग करने के लिए अधिक तेज दौड़ना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है. इसलिए अधिक तेजी से रनिंग की शुरुआत ना करें.

रनिंग करने के लिए उचित भोजन करें (Proper diet) – कई लोग रनिंग करने के लिए भोजन को अवॉयड करने लगते हैं. जो की शरीर के लिए उचित नही होता. इसलिए रोजाना उचित मात्रा में भरपूर विटामिन और पोष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन करें. इससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलेगी. इसके बाद ही रनिंग करें.

रनिंग करने के लिए सही जूतों का चुनाव (choose the right shoes) – अधिकतर लोग रनिंग करने के लिए स्लीपर आदि का प्रयोग करते हैं. रनिंग करने एक लिए हमेशा जूते पहनने चाहिए. इसके लिए आप किसी काम्फेटबल जूतों का चुनाव करें. इसके बाद ही रनिंग करें.

रनिंग करने के लिए अपनी ड्रेस को जांचे (Check your dress) – यदि आप रोजाना रनिंग करते हैं तो इसके लिए जरुरी है की आप एक ड्रेस का चुनाव कर लें. इसके लिए आप कोई अछि फिटिंग वाली ड्रेस ही लें. ध्यान रहे की यह ड्रेस ना अधिक चुस्त हो ना अधिक ढीली. इसके लिए आप रनिंग वाली कोई ड्रेस खरीद लें.

रनिंग पोस्चर का ध्यान रखें (Remember running posture) – रोजाना रनिंग करने के लिए रनिंग पोस्चर को ध्यान में रखना भी जरुरी होता है. रोजाना रनिंग करने के लिए अपने शरीर को बीच-बीच में रिलेक्स दें तथा अपने शरीर को एकदम सीधा रखें.

रनिंग करने के लिए जमीन पर पैरो को जोर से ना पटके (Feet on the ground to lure not out loud) – कई लोग रनिंग के दौरान अपने पैरो को जोर-जोर से पटक के दौड़ते हैं. ऐसा करने से शरीर में दबाव पड़ता है जो हमारे शरीर के लिए उचित नही होता. इसलिए जब भी आप रनिंग करें तो अपने पैरों को अधिक जोर से जमीं पर ना पटके. धीरे-धीरे रनिंग करने की कोशिश करें. 

रनिंग करने के लिए अधिक तेज ना दौड़े (Not running faster) – रनिंग करते समय यह बात ध्यान में रखनी चहिये की कभी भी अधिक तेज नही दौड़ना चाहिए. अधिक तेज दौड़ने से शरीर में दबाव पड़ता है इससे आपका शरीर जल्दी थक जाएगा. इसलिए रनिंग करते समय धीरे-धीरे दौड़े.