रतन टाटा के प्रेरणादायक सुविचार Rantan Tata Thoughts and Quotes

रतन टाटा के अनमोल ज्ञानवर्धक विचार Best Thoughts of Rantan Tata

%e0%a4%b0%e0%a4%a4%e0%a4%a8-%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b2-%e0%a4%9c%e0%a5%8d%e0%a4%9e%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%b0रतन टाटा का वास्तविक नाम रतन नवल टाटा है. इनका जन्म 28 दिसंबर 1937, को मुम्बई में हुआ था. रतन टाटा वर्तमान में टाटा समुह के वर्तमान अध्यक्ष हैं. यह भारत की सबसे बड़ा व्यापारिक समूह है. इस समूह की स्थापना जमशेदजी टाटा द्वारा की गयी थी. रतन टाटा को सन 1971 में राष्ट्रीय रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड (नेल्को) का डाईरेक्टर-इन-चार्ज नियुक्त किया गया था.

सुविचार (Quotes) 1. मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता। मैं निर्णय लेता हूँ और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूँ।

सुविचार (Quotes) 2. अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए। लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ मिलकर चलिए।

सुविचार (Quotes) 3. आगे बढ़ने के लिए जीवन में उतर-चढ़ाव बहुत ज़रूरी हैं।

सुविचार (Quotes) 4. सत्ता और धन मेरे दो प्रमुख सिद्धांत नहीं हैं।

सुविचार (Quotes) 5. मैं निश्चित रूप से राजनीति में नहीं शामिल होऊंगा। मैं एक साफ़-सुथरे बिजनेसमैन के तौर पे याद किया जाना पसंद करूँगा, जिसने सतह के नीचे की गतिविधियों में हिस्सा ना लिया हो, और जो काफी सफल रहा हो।

सुविचार (Quotes) 6. यदि ये सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा उतरता है तो इसे करो…अगर ये ये सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा नहीं उतरता है तो इसे मत करो।

सुविचार (Quotes) 7. जिस दिन मैं उड़ान नहीं भर पाऊंगा, वो मेरे लिए एक दुखद दिन होगा।

सुविचार (Quotes) 8. मैं लगातार लोगों से लोगों को प्रोत्साहित करने, जिसपर सवाल न उठा हो उसपर सवाल उठाने, नए विचार सामने लाने में शर्मिंदा ना होने, और चीजों को करने के लिए नयी प्रक्रियाओं को बताने के लिए कहता रहा हूँ।

सुविचार (Quotes) 9. मैं भारत के भविष्य की सम्भावनाओं के लेकर हमेशा बहुत कॉंफिडेंट और उत्साही रहा हूँ। मुझे लगता है ये एक महान क्षमता वाला महान देश है।

सुविचार (Quotes) 10. मैं उनके बाद आया जिनके शूज बहुत बड़े थे। उनके शूज बहुत बड़े थे। मिस्टर जे.आर.डी. टाटा  भारतीय बिजनेस कम्युनिटी में लीजेंड थे। वो 50 सालों टाटा संगठन के शीर्ष पर बने रहे। आपने लगभग ये सोचना शुरू कर दिया था कि वो हमेशा के लिए रहेंगे।

सुविचार (Quotes) 11. मैं कहूँगा कि एक चीज जो मैं अलग ढंग से करना चाहता वो है और अधिक आउटगोइंग होना।

सुविचार (Quotes) 12. ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने के मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा। लेकिन मैं पीछे मुड़कर ये नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया।

सुविचार (Quotes) 13. बिजनेस को अपनी कम्पनी के हितों से आगे बढ़कर उन समुदायों तक जाना चाहिए जिसे वे सर्व करते हैं।

सुविचार (Quotes) 14. मैं उन लोगों कि प्रशंसा करता हूँ जो बहुत सफल हैं। लेकिन अगर वो सफलता बहुत बेरहमी से हासिल की गयी है तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा करता हूँ पर मैं उसकी इज्ज़त नहीं कर सकता।

सुविचार (Quotes) 15. उन पत्थरों को उठाइए जो लोग आप पर फेंकते हैं और उनका इस्तेमाल कर के एक स्मारक खड़ी कर दीजिये।

सुविचार (Quotes) 16. मैंने हमारी कम्पनी में ये बात भी रखी है: हमें बेबी स्टेप्स लेना छोड़ना होगा और ग्लोबली सोचना शुरू करना होगा। ये सचमुच मददगार लग रहा है।